विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs AUS WC: भारत-ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में भिड़ंत से पहले जानिए हेड टू हेड में किसका पलड़ा है भारी?

World Cup 2023 Final: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया फाइनल मैच दोपहर 2 बजे शुरू होगा. यह दूसरी बार है जब दोनों टीमें विश्व कप फाइनल में आमने-सामने होंगी. वे पहली बार 2003 में फाइनल में एक-दूसरे से भिड़े थे.

Read Time: 2 min
IND vs AUS WC: भारत-ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में भिड़ंत से पहले जानिए हेड टू हेड में किसका पलड़ा है भारी?

World Cup 2023 Final: भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद (Ahmedabad) में आईसीसी विश्व कप फाइनल (ICC World Cup Final) में आमने-सामने होंगे. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया फाइनल मैच दोपहर 2 बजे शुरू होगा. यह दूसरी बार है जब दोनों टीमें विश्व कप फाइनल में आमने-सामने होंगी. वे पहली बार 2003 में फाइनल में एक-दूसरे से भिड़े थे.

इस विश्व कप में भारत ने पहले सेमीफाइनल में कीवी टीम को हराया, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने प्रोटियाज़ को हराकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में फाइनल की तारीख तय की. क्रिकेट फैन्स फाइनल मुकाबले को लेकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं.

लगातार 10 मैच जीता भारत

टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत ने लगातार 10 मैच जीते. 10वां मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल था, जहां भारत ने 397/4 रन बनाए और 70 रनों से मैच जीत लिया. विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के शतकों के बाद मोहम्मद शमी के 7/57 रन ने भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

हेड-टू-हेड

हेड-टू-हेड की बात करें तो दोनों टीमों ने आपस में 150 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें भारत ने 57 और ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच जीते हैं. विश्व कप के 13 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 8 और भारत ने पांच मैच जीते हैं.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड आंकड़े
टेस्ट 107  ऑस्ट्रेलिया जीत 45 भारत जीत 32
वनडे  150  ऑस्ट्रेलिया जीत 83 भारत जीत 57
टी-20  26  ऑस्ट्रेलिया जीत 10 भारत जीत 15

ये भी पढ़ें- SA vs AUS Semi Final: फिर 'चोकर्स' साबित हुई साउथ अफ्रीका, जानें कितनी बार मिला ये टैग...

ये भी पढ़ें- AUS vs SA Semi Final: दक्षिण अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार पहुंचा फाइनल में, भारत से होगी टक्कर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close