विज्ञापन
Story ProgressBack

T20-ODI में लागू होगा स्टॉप क्लॉक रूल, कैसे काम करता है यह नियम और क्या होंगे इसके फायदे? जानें...

Cricket News: आईसीसी ने टी20 और वनडे मैच में स्टॉप क्लॉक नियम लागू करने का ऐलान कर दिया है. इस नियम के तहत मैच के दौरान बर्बाद होने वाले समय में कटौती आएगी.

Read Time: 4 min
T20-ODI में लागू होगा स्टॉप क्लॉक रूल, कैसे काम करता है यह नियम और क्या होंगे इसके फायदे? जानें...

New Rule in Cricket: व्हाइट बॉल क्रिकेट (White Ball Cricket) में समय बर्बाद करने की चाल पर लगाम कसते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को घोषणा की कि इस साल टी20 विश्व कप (T20 WC 2024) से ‘स्टॉप क्लॉक' नियम स्थायी हो जाएगा. इस नियम के अंतर्गत टीम को पेनल्टी रन से बचने के लिए पिछले ओवर के 60 सेकेंड के अंदर नया ओवर शुरू करना होता है. बता दें कि यह नियम अभी प्रयोग पर चल रहा है. आईसीसी ने ‘स्टॉप क्लॉक' नियम (Stop Clock Rule) दिसंबर 2023 में शुरू किया था और अभी इसे इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसे एक जून 2024 से अमेरिका और वेस्टइंडीज (T20 World Cup in US and WI) में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से स्थायी कर दिया जाएगा.

इसके लिए मैदान पर लगी एक ‘इलेक्ट्रोनिक' घड़ी 60 से लेकर शून्य तक उल्टी गिनती करेगी और तीसरा अंपायर घड़ी शुरू करने का समय तय कर सकता है. फील्डिंग करने वाली टीम के ऐसा नहीं करने पर उसे दो चेतावनी दी जायेंगी और इसके बाद के उल्लघंन के लिए प्रत्येक घटना के लिए पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा.

रिजर्व डे को लेकर किया यह फैसला

आईसीसी की बैठक में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल (27 जून) और फाइनल (29 जून) के लिए ‘रिजर्व' (सुरक्षित) दिन को भी मंजूरी दी गई. लीग या सुपर आठ चरण के दौरान पूर्ण मैच के लिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही टीम को कम से कम पांच ओवर डालने जरूरी होंगे. लेकिन, ‘नॉकआउट' मैच में पूर्ण मैच के लिए दूसरी पारी में 10 ओवर डालने की जरूरत होगी.

ट्रायल के आधार पर लिया फैसला

आईसीसी ने अपनी सालाना बोर्ड बैठक के बाद एक बयान में कहा, "स्टॉप क्लॉक नियम जून 2024 से वेस्टइंडीज और अमेरिका में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के साथ सभी वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में स्थायी हो जायेगा." आईसीसी ने बताया कि स्टॉप क्लॉक नियम का ट्रायल अप्रैल 2024 तक किया जाना था लेकिन इस ट्रायल के नतीजे साफ दिखाई दे रहे हैं और मैच समय पर खत्म हो रहे हैं. जिससे प्रत्येक वनडे मैच में करीबन 20 मिनट बच रहे हैं.

हालांकि, आईसीसी ने नियम में कुछ अपवाद भी शामिल किए हैं और ऐसी स्थितियों में शुरू हुई घड़ी को रद्द कर दिया जाएगा. आईसीसी ने कहा, ‘‘अगर नया बल्लेबाज ओवरों के बीच में क्रीज पर आता है, आधिकारिक ‘ड्रिंक्स ब्रेक' तथा किसी बल्लेबाज या फील्डर के चोटिल होने की स्थिति में मैदान पर उपचार किया जाना शामिल है. अगर फील्डिंग करने वाली टीम के नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियों के कारण समय खराब हुआ हो. इस नियम को तब भी लागू नहीं किया जाएगा.''

फील्डिंग करने वाली टीम अकसर मैच की गति को धीमा करने की कोशिश करती हैं ताकि उन्हें रणनीति बनाने के लिए और अधिक समय मिल सके. इसके अलावा टीम प्रत्येक गेंद के बाद फील्डिंग में भी बदलाव करती है. अभी तक इसके लिए टीम और कप्तान पर वित्तीय रूप से जुर्माना लगाया जाता था लेकिन यह इसे रोकने में कारगर साबित नहीं हुआ.

टी20 विश्व कप के लिए ऐसे क्वालीफाई करेंगी टीमें

आईसीसी ने भारत और श्रीलंका की सह मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप 2026 के लिए क्वालिफिकेशन प्रक्रिया को भी मंजूरी दी. टूर्नामेंट में 20 टीम हिस्सा लेंगी. जिसमें से 12 ऑटोमेटिक क्वालीफाई करेंगी. 2024 विश्व कप में शीर्ष आठ टीम भारत और श्रीलंका के साथ स्वत: क्वालीफाई करेंगी, जबकि बचे हुए दो स्थान 30 जून 2024 तक आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अगली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग टीम को मिलेंगे. इसके बाद बचे आठ स्थान आईसीसी रीजनल क्वालीफायर के जरिये तय होंगे.

यह भी पढ़ें - WPL 2024: दीप्ति शर्मा ने रचा कीर्तिमान, ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय

यह भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ में 4 साल बाद फिर शुरू हुआ खेल अलंकरण समारोह, CM विष्णु देव ने इन खिलाड़ियों को किया सम्मानित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close