विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

CWC 2023 : वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को छोड़कर सभी टीमें कर सकती हैं क्वॉलिफाई, जानिए सेमीफाइनल का समीकरण?

Cricket World Cup Point Table 2023 में नजर दौड़ाएं तो मोटे तौर पर सेमीफाइनल (Semi Final) की टॉप-4 टीमों की स्थिति स्पष्ट दिख रही है, लेकिन ऐसा नहीं है कि बाकी टीमों के लिए सेमीफाइनल तक पहुंचने के रास्ते बंद हो गए हैं. इस समय की स्थिति में बांग्लादेश को छोड़कर सभी टीमें सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं.

CWC 2023 : वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को छोड़कर सभी टीमें कर सकती हैं क्वॉलिफाई, जानिए सेमीफाइनल का समीकरण?

ICC Men's Cricket World Cup 2023 Semi-Final Race : क्रिकेट वर्ल्ड कप की पॉइंट्स टेबल (Cricket World Cup Point Table 2023) में नजर दौड़ाएं तो मोटे तौर पर सेमीफाइनल (Semi Final) की टॉप-4 टीमों की स्थिति स्पष्ट दिख रही है, लेकिन ऐसा नहीं है कि बाकी टीमों के लिए सेमीफाइनल तक पहुंचने के रास्ते बंद हो गए हैं. इस समय की स्थिति में बांग्लादेश को छोड़कर सभी टीमें सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं. आइए जानते हैं उन सभी पक्षों को जहां से सेमीफाइनल खेल सकती हैं?

अभी की स्थिति में ये 4 टीमें है मजबूत दावेदार

इस समय टीम इंडिया (Team India) पॉइंट्स टेबल (WC Points Table) पर सबसे ऊपर है. उसके बाद साउथ अफ्रीका (South Africa), न्यूजीलैंड (New Zealand) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे पायदान पर हैं. इस लिहाज से ये चारों टीमें फिलहाल के लिए सेमीफाइनल की सबसे मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं.

ICC Cricket World Cup 2023 Points Table

ICC Cricket World Cup 2023 Points Table
Photo Credit: ICC

भारत : एक जीत से पक्की करेगी सेमी की सीट

टीम इंडिया इस समय 6 के 6 मैच जीतकर 12 अंक बटोर चुकी है, वहीं नेट रनरेट (Net Run Rate) की बात करें तो भारतीय टीम का रन रेट +1.405 है. अभी भारत को श्रीलंका (Sri Lanka), साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स (Netherlands) के साथ मैच खेलना है. 

टीम इंडिया अगर इन तीन में से एक भी मैच जीतती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और सेमीफाइनल में सीट पक्की हो जाएगी. अगर टीम एक भी मैच नहीं जीतती लेकिन अन्य 4 टीमों (दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान) में से किसी एक की तुलना में अपना नेट रन रेट बेहतर रखती है तो भी वह 12 अंकों के साथ क्वॉलिफाई कर सकती है. 

दक्षिण अफ्रीका : 3 में से 2 मैचे जीतने हाेंगे

साउथ अफ्रीका की टीम इस बार बेहतरीन फार्म में दिख रही है, लेकिन इस टीम के साथ चोकर्स (Chokers) का दाग भी लगा है. फिलहाल टीम 6 में से 5 मैच जीतकर 10 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है, वहीं इसका नेट रन रेट +2.032 भी बेहतर है. आज इस टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से है, इसके बाद इसे भारत और अफगानिस्तान (Afghanistan) का भी सामना करना है. 

साउथ अफ्रीका को आराम से सेमीफाइनल पहुंचने के लिए तीन में से 2 मैच जीतने होंगे. वहीं अगर टीम एक मैच ही जीतती है ताे उसे शीर्ष चार टीमों (भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान) में से किसी एक से बेहतर रन रेट रखना होगा. इसके अलावा अगर SA एक भी मैच नहीं जीत पाती तो उसे कई टीमों से अपना रन रेट बेहतर रखना होगा. 
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

न्यूजीलैंड : 14 पॉइंट के लिए सभी तीनों मैच करने होंगे अपने नाम

इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को अभी तक 6 में 4 मैचों अपने नाम किए हैं जबकि दो मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. हालांकि कीवी टीम का नेट रन रेट पॉजिटिव (+1.232) है. आज इस टीम के सामने साउथ अफ्रीका की चुनौती है, वहीं आगे पाकिस्तान (Pakistan) और श्रीलंका भी हैं.

कीवी टीम को 14 अंक तक पहुंचने के लिए सभी तीनों मैच जीतने हाेंगे, ऐसा करने पर टीम गारंटी के साथ सेमीफाइनल पहुंच जाएगी. वहीं टीम अगर 2 मैच जीतती है तो उसे बाकी की चार टीमों (भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान) में से किसी एक की तुलना में अपना रन रेट बेहतर रखना होगा. अगर यह टीम दो मैच हार जाती और एक में ही कामयाब होती है तब इसे कई टीमों की तुलना में अपना रन रेट बेहतर रखना होगा. 

ऑस्ट्रेलिया : सेमीफाइनल का टिकट पाने के लिए अपनानी होगी न्यूजीलैंड की राह

न्यूजीलैंड की तरह ही ऑस्ट्रेलिया का गणित इस समय है, अंक तो दोनों टीम के समान (8-8) है लेकिन रनरेट के मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम (+1.232) कीवी टीम (+0.970) से पीछे है. अभी ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड (England), अफगानिस्तान और बांग्लादेश (Bangladesh) से भिड़ना है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम को 14 अंक तक पहुंचने के लिए सभी तीनों मैच जीतने हाेंगे, ऐसा करने पर टीम सेमीफाइनल पहुंच जाएगी. वहीं टीम अगर 2 मैच जीतती है तो उसे बाकी की चार टीमों (भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान) में से किसी एक की तुलना में अपना रन रेट बेहतर रखना होगा. अगर यह टीम दो मैच हार जाती और एक में ही कामयाब होती है तब इसे कई टीमों की तुलना में अपना रन रेट बेहतर रखना होगा. 

पाकिस्तान : मैच के साथ रन रेट का भी रखना होगा ध्यान

शानदार पेस बॉलिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर पाकिस्तान टीम के लिए यह वर्ल्ड एक बुरे सपने की तरह रहा है. अब खेले गए सात मुकाबलों में टीम को 4 हार और 3 जीत नसीब हुई है. फिलहाल टीम के 6 अंक हैं और रन रेट -0.024 है. पाकिस्तान को सेमी फाइनल में जगह बनाने के लिए आगे न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से मुकाबला करना है.

पाकिस्तान टीम के लिए न केवल आगामी 2 मैच जीतना जरूरी है, बल्कि बेहतर रन रेट भी चाहिए होगा. पाकिस्तान अगर एक मैच जीतती है तो उसको इस दुआ की भी जरूरत होगी कि न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया अपने सभी तीनों मैच हार जाए और अफगानिस्तान 3 में से कम से कम 2 मैच हार जाए. इसके अलावा टीम का रन रेट भी बेहतर रहे. तब टीम 8 अंकों के साथ भी जा सकती है.

अफगानिस्तान :  3 जीत-3 हार, उम्मीदें बरकरार

अब तक मैचों में अफगानिस्तान को 3 जीत और 3 हार मिली है, अभी भी टीम की सेमीफाइनल तक पहुंचने की उम्मीदें बरकरार है. अफगान टीम का रन रेट इस समय -0.718 है. अभी टीम को नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से दो-दो हाथ करना है.

अफगान टीम कम से कम एक जीत से भी रेस में बनी सकती है लेकिन अगर टीम सभी 3 मैच जीतती है तो उसके 12 अंक हो जाएंगे. इसके अलावा टीम को न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया या समान अंकों पर फिनिश करने वाली टीम से आगे निकलने के लिए नेट रन रेट में ठीक-ठाक बढ़ोत्तरी करनी होगी.   

श्रीलंका : सेमी के लिए न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया को कम से कम 2 मैच हारने होंगे

श्रीलंकाई टीम 6 में से 4 हार और 2 जीत की स्वाद चख चुकी है, टीम का रन रेट -0.275 है. अभी टीम को इंडिया, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड का सामना करना है.

श्रीलंका कम से कम दो मैच जीत कर पहुंच सकती है लेकिन 3 मैच जीतने पर टीम के अधिकतम 10 अंक हो जाएंगे. उसके साथ ही न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया या समान अंकों पर फिनिश करने वाली किसी भी अन्य टीम से आगे निकलने के लिए नेट रन रेट बढ़ाना होगा. इसके अलावा न्यूजीलैंड और या ऑस्ट्रेलिया को अपने शेष तीन मैचों में से कम से कम दो मैच हारने होंगे.

नीदरलैंड्स : श्रीलंका वाली है स्थिती

नीदरलैंड्स टीम भी 6 में से 4 हार और 2 जीत मिली है, नेट रन रेट -1.277 है. अभी टीम को अफगानिस्तान, इंग्लैंड और इंडिया से मुकाबला करना है.

कम दो मैच जीत कर नीदरलैंड्स सेमी तक पहुंच सकती है, लेकिन 3 मैच जीतने पर टीम के अधिकतम 10 अंक हो जाएंगे. उसके साथ ही न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया या समान अंकों पर फिनिश करने वाली किसी भी अन्य टीम से आगे निकलने के लिए नेट रन रेट बढ़ाना होगा. इसके अलावा न्यूजीलैंड और या ऑस्ट्रेलिया को अपने शेष तीन मैचों में से कम से कम दो मैच हारने होंगे.

इंग्लैंड : खुद के साथ दूसरे टीमों पर बढ़ी निर्भरता

विश्व विजेता इंग्लैंड के लिए यह वर्ल्ड कप सबसे खराब टूर्नामेंट में से एक रहा है. अभी तक टीम को 6 में 5 हार और 1 जीत हासिल हुई है. इंग्लिश प्लेयर्स (English Players) को आगे ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स और पाकिस्तान से भिड़ना है. 

इंग्लैंड की टीम को 8 अंक अर्जित करने के लिए सभी तीनों मैच जीतने होंगे. रन रेट इतना बढ़ाना होगा कि वह न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया या अन्य 8 अंकों वाली टीम से ज्यादा रहे. न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया अपने सभी तीनों मैच हार जाए. पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड में से कोई भी टीम 10 अंक पर न पहुंचे.

बांग्लादेश की टीम 7 में ये 6 मैच हार चुकी है, टीम का नेट रन रेट -1.446 है. ऐसे में टीम के लिए सेमीफाइनल के सभी दरवाजे बंद हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें : CWC2023 : टीमों ने लगाया मैचों का "छक्का"- अब तक IND, SA, NZ, AUS रहीं दमदार, ENG-PAK की क्यों हुई हार?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cricket News: सूर्यकुमार यादव बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान, गिल उपकप्तान... श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम का ऐलान
CWC 2023 : वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को छोड़कर सभी टीमें कर सकती हैं क्वॉलिफाई, जानिए सेमीफाइनल का समीकरण?
gt-vs-pbks-live-score-ipl-2024-today-match-punjab-kings-beats-gujarat-titans-by-3-wickets-at-narendra-modi-stadium-ahmedabad
Next Article
GT vs PBKS Result: रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने गुजरात को दी पटखनी, शशांक ने जड़ा तूफानी अर्धशतक
Close
;