विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच T20 सेमीफाइनल का मुकाबला आज, किसका पलड़ा भारी? जानें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

ICC T20 World Cup 2024, India vs England Semi Final Pitch Report: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा. हालांकि इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में यहां जानते हैं कि अगर बारिश के कारण मैच रद्द हुआ तो ये मैच रिजर्व डे पर खेला जाएगा?

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच T20 सेमीफाइनल का मुकाबला आज, किसका पलड़ा भारी? जानें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े
IND vs ENG Match Playing 11 Prediction: आज भारत और इंग्लैंड के बीच होगा महा मुकाबला.

ICC T20 World Cup 2024, India vs England Semi Final Weather Report: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार, 27 जून को भारत और इंग्लैंड (India vs England Semi Final) के बीच होगा. ये मुकाबला गुयाना (Guyana) के प्रोविडेंस स्टेडियम (Providence Stadium) में रात 8 बजे खेला जाएगा. इससे पहले साल 2022 में इंग्लैंड ने भारत (IND vs ENG Match) को सेमीफाइनल में एकतरफा शिकस्त दी थी. हालांकि इस बार इंग्लैंड के लिए ये मुकाबला आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि टीम इंडिया इस बार जबरदस्त फॉर्म में हैं.

बता दें कि इस बार टी20 विश्व कप में कुल 20 टीमों ने हिस्सा लिया, लेकिन अब खिताब की दावेदार केवल 4 टीमें ही बची हैं. बाकी सभी का खेल खत्म हो गया है. आज के मुकाबले के बाद 2 और टीमों का पत्ता कट जाएगा, क्योंकि सेमीफाइनल में जो टीम हारेगी बाहर चली जाएगी. वहीं जीतने वाली 2 टीम खिताब के लिए आपस में भिड़ेगी. 

ऐसे में यहां जानते हैं कैसा रहेगा मैच के दौरान मौसम, गुयाना की पिच कैसी है और यहां गेंदबाज या बल्लेबाज किसका राज होगा है. साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि अगर बारिश हुई तो क्या सेमीफाइनल के मुकाबले रिजर्व डे पर खेला जाएगा. इसके साथ ही यहां आप हेड टू हेड आंकड़े भी जान सकते हैं.

भारत-इंग्लैंड मैच के दौरान कैसा रहेगा मौसम?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान कई मुकाबले बारिश के कारण भेंट चढ़ गया. 14 जून को अमेरिका और आयरलैंड के बीच होने वाले मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. इसके बाद 15 जून को भारत-कनाडा के बीचे खेले जाने वाले मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. फिर अफगानिस्तान और बांग्लादेश के दौरान होने वाले आखिरी मैच में भी बारिश के कारण एक ओवर की कटौती कर दी गई. हालांकि इस बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, गयाना में गुरुवार सुबह बारिश होने की 88 प्रतिशत और आंधी की 18 फीसदी संभावना है. ऐसे में इस अहम मुकाबले के दौरान बारिश का खलल देखने को मिल सकता है.

बारिश ने खलल डाला तो क्यारिजर्व डे पर खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल मैच

गयाना में भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में क्रिकेट फैंस के मन में सवाल उठ रहे हैं कि अगर मैच पर बारिश का खलल पड़ता है तो क्या रिजर्व डे पर मैच खेला जाएगा? बता दें कि साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच होने वाले पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है, लेकिन भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई ​अतिरिक्त दिन नहीं है. दरअसल, टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच त्रिनिदाद में अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच डे-नाइट गेम है, जो 26 जून को स्थानीय समयानुसार रात 8:30 बजे से शुरू होगा. वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच गुयाना में दिन में खेला जाएगा, जो 27 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे शुरू होगा. हालांकि भारतीय समयानुसार ये मैच रात 8:00 बजे से खेला जाएगा.

बारिश के कारण सेमीफाइनल मैच रद्द होता है तो किसे होगा फायदा?

इसके बाद 29 जून को किंग्सटन बारबाडोस में फाइनल मैच खेला जाएगा, जिसके लिए 28 जून को आईसीसी ने यात्रा यानी ट्रे​वलिंग के लिए शेड्ययूल कर रखा है. 28 जून को फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें फाइनल के लिए दूसरे स्टेडियम के लिए रवाना होंगी. हालांकि आईसीसी ने बारिश को देखते हुए खास नियम बनाए हैं. अगर भारत और इंग्लैंड मैच पर यदि बारिश खलल डालती है तो मैच के लिए 250 मिनट और होंगे, जिससे अंपायरों को मैच खत्म करने के लिए कुल आठ घंटे मिलेंगे. हालांकि बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है तो फिर अंक तालिका के अनुसार फैसला होगा और जो टीम अंकतालिका में आगे चल रही है वो फाइनल में पहुंच जाएगी. बता दें कि अंकतालिका में भारत के अंक ज्यादा है, इसलिए मैच रद्द होने के बाद टीम इंडिया को सीधे फाइनल में एंट्री मिल जाएगी, जबकि इंग्लैंड फाइनल की रेस बाहर हो जाएगी.

अंकतालिका में कहां है भारत और इंग्लैंड

 ग्रुप-1 पॉइंट्स टेबल में भारत ने 3 मैच खेले, जिसमें से सभी में जीत हासिल की. वहीं टीम इंडिया 6 अंकों के साथ पहले पायदान पर मौजूद है. अगर इंग्लैंड की बात करें तो ग्रुप-2 पाइंट्स टेबल में इंग्लैंड भी 3 मैच खेलें हैं, जिसमें से दो मैच में जीत हासिल की है. वहीं बटलर की टीम 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान मौजूद है. 

बल्लेबाज या गेंदबाज किसका होगा प्रोविडेंस स्टेडियम के पिच पर राज?(Providence Stadium Guyana Pitch Report)
 

गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम निम्न स्कोरिंग स्थल के रूप में जाना जाता है. प्रोविडेंस स्टेडियम पर औसत स्कोर 128 रन बने हैं. वहीं ये पिच गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई है. हालांकि जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है गेंदें धीमी होती जाती हैं. इसके अलावा इस पिच पर स्पिनरों का बोलबाला रहता है. साथ ही तेज गेंदबाजों को खेल की शुरुआत में कुछ मदद मिलती है. अगर बल्लेबाज की बात करें तो इस पिच पर उनकी बल्ले से रन नहीं निकलते हैं. इस पिच पर अब तक का सर्वोच्च स्कोर इंग्लैंड ने बनाए हैं. बटलर ने 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 191 रन बनाए थे. 

क्या कहते हैं गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम स्टेडियम के आंकड़े

गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम पर अब तक 34 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 16 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने अपने नाम किए हैं, जबकि 14 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीतीं है.  प्रोविडेंस स्टेडियम के पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए एवरेज स्कोर 127 रन बने हैं. वहीं दूसरी टीम का औसत स्कोर 95 रहा है. ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी पसंद करेगा.

भारत और इंग्लैंड का हेड टू हेड रिकॉर्ड (IND vs ENG Head to Head)

टी20 इंटरनेशनल में भारत और इंग्लैंड के बीच 23 मुकाबले खेलें जा चुके हैं. इस दौरान भारत और इंग्लैंड का पलड़ा बराबर का रहा है. दरअसल, भारत ने बटलर की टीम को टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में अब तक कुल 12 बार हराया है, जबकि इंग्लैंड 11 मैच अपने नाम की है. हालांकि टी20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड का सामना कुल 4 बार हुआ है, जिसमें से भारतीय और इंग्लैंड टीम ने 2-2 मैच अपने नाम की है. वहीं भारत का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 रन रहा, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक 184 रन जड़े हैं.

कब शुरू होगा भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल का मुकाबला 27 जून को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा. गुयाना के स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे से मैच शुरू होगा. हालांकि भारतीय समयानुसार, ये मैच रात 8:00 बजे से खेला जाएगा, जबकि टॉस शाम 7:30 बजे होगा.

कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल का रोमांचक मुकाबला

भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल का रोमांचक मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) नेटवर्क चैनल पर देख सकते हैं. इसके अलावा ये मुकाबला फ्री में डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर भी देख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप डाउनलोड करना होगा.

भारत-इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन (IND vs ENG playing eleven)

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विराट कोहली, शिवम दुबे, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंडः जोस बटलर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, फिल सॉल्ट, विल जैक्स, लियाम लिविंगस्टन, मोईन अली, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड.

भारत-इंग्लैंड टीम का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, शिवम दुबे, यशस्वी जायसवाल, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), हैरी ब्रुक, सैम करन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, विल जैक्स, आदिल रशीद, फिलिप साल्ट, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, रीस टॉपले, मार्क वुड.

ये भी पढ़े: IND vs AUS: रोहित शर्मा की तूफानी, फिर बुमराह ने यूं निकाली ट्रेविस हेड की हेकड़ी... जानें भारत ने कैसे ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर सेमीफाइनल में ली एंट्री


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Stunt Of Gulabdin Naib: अफगान क्रिकेटर गुलबदीन नायब के स्टंट को लेकर हंगामा, कमेंटेटर्स की बातें सुनकर नहीं रोक पाएंगे हंसी
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच T20 सेमीफाइनल का मुकाबला आज, किसका पलड़ा भारी? जानें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े
ICC T20 World Cup 2024 India vs England Semi Final Highlights 10 years of wait is over India made it to the final of T20 World Cup for the third time
Next Article
IND vs ENG: 10 साल का इंतजार खत्म, भारत ने तीसरी बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह
Close
;