विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

CWC2023 : टीमों ने लगाया मैचों का "छक्का"- अब तक IND, SA, NZ, AUS रहीं दमदार, ENG-PAK की क्यों हुई हार?

ICC Cricket World Cup 2023 में अब तक सभी 10 टीमों ने 6-6 मैच खेल लिए हैं. अभी तक के मैचों में जहां कुछ टीमों ने चौंकाया है, तो वहीं कुछ ने नाम बड़े और दर्शन छोटे वाले काम किए हैं. आइए जानते हैं अब तक क्या रहा टीमों का हाल, पॉइंट्स टेबल किसने किया है कमाल, कौन-कौन सी टीम क्यों रही हैं दमदार वहीं दिग्गजों को क्यों मिल रही है हार?

CWC2023 : टीमों ने लगाया मैचों का "छक्का"- अब तक IND, SA, NZ, AUS रहीं दमदार, ENG-PAK की क्यों हुई हार?

ICC World Cup 2023 : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) में अब तक सभी 10 टीमों ने 6-6 मैच खेल लिए हैं. अभी तक के मैचों में जहां कुछ टीमों ने चौंकाया है, तो वहीं कुछ ने नाम बड़े और दर्शन छोटे वाले काम किए हैं. घरेलू मैदान पर खेल रही टीम इंडिया (Team India) ने सभी जीत का सिक्सर लगाते हुए सभी टीमों को पटखनी दी है. वहीं क्रिकेट की जन्मदाता और विश्व विजेता रह चुकी इंग्लैंड की टीम (England Team) 2 लेने के बाद जीत के लिए तरस रही है. आइए जानते हैं अब तक क्या रहा टीमों का हाल, पॉइंट्स टेबल किसने किया है कमाल, कौन-कौन सी टीम क्यों रही हैं दमदार वहीं दिग्गजों को क्यों मिल रही है हार?

पहले एक नजर पॉइंट्स टेबल पर

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (CWC2023) की पॉइंट्स टेबल (Points Table) पर नजर दौड़ाएं, तो इस समय टॉप 10 (Top 10) में सबसे ऊपर 12 पॉइंट्स के साथ टीम इंडिया काबिज है. भारत (Bharat) के बाद दूसरे नंबर पर 10 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका (South Africa) है, तीसरे स्थान पर 8 अंकों के साथ न्यूजीलैंड, चौथे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया के भी 8 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट (NET RR) के आधार पर टीम चार नंबर पर है.

अफगानिस्तान की टीम ने कई उलटफेर करते हुए 6 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर जगह बना ली है. वहीं श्रीलंका, पाकिस्तान और नीदरलैंड्स 4-4 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में क्रमश: 6वें, 7वें और 8वें पायदान पर हैं. बांग्लादेश 2 अंकों के साथ 9वें और पूर्व विश्व विजेता इंग्लैंड 10वें नंबर पर है.

अब जानिए टीमों का स्ट्रॉन्ग और कमजोर पॉइंट

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Twitter

Team India ने लगाया छक्के पे छक्के

भारतीय टीम ने अब तक स्टेज लीग के अपने सभी 6 मैचों में जीत दर्ज की है. लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ जिस तरह से लो स्कोरिंग मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किया है उससे टीम की बॉलिंग ताकत भी दिखाई दी है.

अब तक 6 मैचों में भारतीय टीम के बॉलर्स ने 60 विकटों में से 56 विकेट चटकाए हैं. इससे भारतीय टीम की गेंदबाजी का अटैक साफ देखा जा सकता है. पेसर और स्पिनर्स दोनों ही खेमे से विकेट निकल रहे हैं.

 वहीं टीम इंडिया के ओपनर बैटर और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की ताबड़तोड पारियों और चेज मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने विपक्षी टीमों के बॉलर्स की हवा निकाल दी है. जहां रोहित ने अब तक 398 रन बनाए हैं वहीं कोहली ने 354 रन ठोके हैं.

कमजोर पक्ष की बात करें तो हार्दिक पंड्या को टीम काफी मिस कर रही होगी, वहीं डेंगू के बाद शुभमन गिल भी नहीं चमक पा रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: PTI

साउथ अफ्रीका की सोच बड़ी और रन भी

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस बार रन मशीन (Run Machine) की तरह मैदान पर उतर रही है. टीम ने वर्ल्ड में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock), डेविड मिलर (David Miller),  एडेन मारक्रम (Aiden Markram) और रासी वैन डेर डुसेन (Rassie van der Dussen) जैसे प्लेयर्स टीम की ताकत हैं.

क्विंटन डी कॉक (431 रन) टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने प्लेयर्स की लिस्ट में टॉप पर हैं. वहीं मारक्रम 356 रनों के साथ पांचवें पायदान पर हैं. व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ रन बनाने में भी डी कॉक (174 रन) सबसे ऊपर हैं. एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड (428/5) भी साउथ अफ्रीका के नाम है.

कमजोर पक्ष की बात करें तो नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका को 38 रन से हराते हुए बड़ा जख्म दिया है. वहीं पाकिस्तान के खिलाफ भी टीम को हारते-हारते जीत नसीब हुई थी.

न्यूजीलैंड ने बना रखी है अपनी पकड़

इस बार के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भी अपनी पकड़ मजबूत बना रखी है. बॉलिंग और बैटिंग दोनों ही मामले में कीवी प्लेयर्स नाम कमा रहे हैं. मजबूत पक्ष पर नजर डालें तो, रचिन रवीन्द्र (Rachin Ravindra), ड्वेन कॉन्वे (Devon Conway), मिशेल सैंटनर (Mitch Santner) जैसे प्लेयर्स खूब वाह-वाही लूट रहे हैं. 

सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में रचिन रवीन्द्र 406 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. इस वर्ल्ड कप में रचिन के बल्ले से दो शतक तेज तर्रार शतक निकल चुके हैं. वहीं सैंटनर 14 विकेटों के साथ तीसरे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं.

कमजोरी की बात करें तो पिछले दो मैचों में कीवी टीम को एक के बाद एक हार का सामना करना पड़ा है. पहले भारत ने हराया और उसके बाद आखिरी गेंद तक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पटखनी दी.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

ऑस्ट्रेलिया : शुरुआती दो मैच गंवाए बाद में लय पर आए

पांच बार की विश्व कप विजेता टीम (Five Time World Cup Winner) ऑस्ट्रेलिया ने अपने शुरुआती दो मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के हाथों गंवाने के बाद लय पर लौट आयी है. टीम अब पुराने जोश और जुनून के साथ मैदान पर उतर रही है. डेविड वार्नर (David Warner), ट्रेविस हेड (Travis Head) और एडम जैम्पा (Adam Zampa) जैसे प्लेयर्स फार्म में दिख रहे हैं.

सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में वार्नर 413 रनों के साथ दूसरे पायदान पर हैं. वहीं बेस्ट बैटिंग एवरेज के मामले में ट्रेविस हेड का सबसे ऊपर (109.00) हैं. सबसे ज्यादा विकेट एडम जैम्पा (16) के नाम हैं.

कमजोर पक्ष को देखें तो अभी भी ऑस्ट्रेलिया के पेसर लय में दिख नहीं रहे हैं. 

अफगानिस्तान ने चौंकाया

पिछले वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने केवल एक मैच जीता था. लेकिन इस बार टीम ने अभी तक 6 में से 3 मैच अपने नाम कर लिया है. ये तीन मैच अफगानिस्तान ने इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका को हराते हुए अपने नाम किए हैं. अफगान टीम की निगाहें सेमीफाइनल की ओर हैं.

श्रीलंका चोटिल खिलाड़ी से परेशान

श्रीलंका की टीम अपने स्टार प्लेयर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) के बिना टूर्नामेंट में शामिल हुई है. वे चोट की वजह से टीम में शामिल नहीं हो पाए. वहीं मथीशा पथीराना भी चोट की वजह से बाहर हो गए.

पाकिस्तान : नाम बड़े दर्शन छोटे

टूर्नामेंट से पहले पाकिस्तान की टीम को लेकर जिस तरह से दावे किए जा रहे थे वे सभी फुस्स दिखाई दिए. शाहीन शाह अफरीदी और बाबर आजम कुछ हद तक लाज बचा रहे हैं. वहीं टीम में आए दिन भूचाल मचा हुआ है. 

नीदरलैंड ने SA और बांग्लादेश को हराकर चौंकाया 

नीदरलैंड की टीम ने इस बार दो उलटफेर करते हुए पहले साउथ अफ्रीका उसके बाद बांग्लादेश को हराया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के आखिरी पांच विकेट 6 रनों के अंदर गिर गए थे और टीम 90 के स्कोर पर सिमट गई थी.

बांग्लादेश और इंग्लैंड ने फैंस को मायूस कराया

इस बार उम्मीद की जा रही थी कि गत विजेता इंग्लैंड टूर्नामेंट में दमखम दिखाएगी लेकिन यह टीम बांग्लादेश के भी नीचे 10वें पायदान पर दिख रही है. बांग्लादेश और इंग्लैंड दोनों ही टीम के खिलाड़ी अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. 

कप्तान जोस बटलर का औसत छह पारियों में 17.5 है, वहीं बेन स्टोक्स का तीन पारियों में केवल 16 का औसत है.

गेंदबाजों में मार्क वुड और सैम कुरेन विफल दिख रहे है.

यह भी पढ़ें : CWC23 : 314% का उछाल, आधे सफर में ही वर्ल्ड कप ने तोड़ा डिजिटल रिकॉर्ड, IND Vs NZ मैच में बना नया बेंचमार्क

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'नेशनल क्रश' के नाम से मशहूर स्मृति मंधाना का 28वां बर्थडे आज, 11 साल के करियर में हासिल की ये उपलब्धियां
CWC2023 : टीमों ने लगाया मैचों का "छक्का"- अब तक IND, SA, NZ, AUS रहीं दमदार, ENG-PAK की क्यों हुई हार?
Seeing the strange action of the player the fans said  When you wanted to become a swimmer but
Next Article
खिलाड़ी का अजीबोगरीब एक्शन देख उड़ जाएंगे होश, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा VIDEO
Close
;