विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

Aus Vs SL : ऑस्ट्रेलिया ने खोला वर्ल्डकप में जीत का खाता, श्रीलंका को छह विकेट से हराया

एकदिवसीय विश्व कप मैच में सोमवार को श्रीलंका को 88 गेंद शेष रहते छह विकेट से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया की तीन मैचों में यह पहली जीत है

Read Time: 6 mins
Aus Vs SL : ऑस्ट्रेलिया ने खोला वर्ल्डकप में जीत का खाता, श्रीलंका को छह विकेट से हराया
ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराया

Australia Vs Sri Lanka : लेग स्पिनर एडम जम्पा (47 रन पर चार विकेट) और कप्तान पैट कमिंस (32 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप मैच में सोमवार को श्रीलंका को 88 गेंद शेष रहते छह विकेट से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया की तीन मैचों में यह पहली जीत है और टीम अंक तालिका में आठवें स्थान पर आ गयी है. श्रीलंका लगातार तीसरी हार के बाद नौवें स्थान पर है.

श्रीलंका की पारी को 43.3 ओवर में 209 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 35.2 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाकर जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज मिशेल मार्श ( 51 गेंद में 52) और जोश इंग्लिस  (59 गेंद में 58) ने अर्धशतकीय पारियां खेली जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 21 गेंद में नाबाद 31 और मार्नस लाबुशेन ने 60 गेंद में 40 रन का योगदान दिया. श्रीलंका के लिए दिलशान मधुशंका ने तीन विकेट लिए. दुनिथ वेलालागे को एक सफलता मिली. सलामी बल्लेबाजों कुसल परेरा (78) और पथुम निसंका (61) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच 130 गेंद में 125 रन की साझेदारी के दम पर श्रीलंका ने दमदार शुरुआत की लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई.

यह भी पढ़ें : अब ओलंपिक में भी मिलेगा चौकों-छक्कों का मजा, टी-20 प्रारूप में क्रिकेट शामिल, 123 साल बाद वापसी

शुरुआती विकेट गिरने का नहीं पड़ा असर

परेरा ने 82 गेंद की पारी में 12 जबकि निशंका ने 67 गेंद की पारी में आठ चौके जड़े. लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज मिशेल मार्श ने पारी की शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया. दूसरे छोर से डेविड वॉर्नर (11) और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (शून्य) के पवेलियन लौटने का भी उन पर कोई असर नहीं पड़ा. वॉर्नर और स्मिथ को मधुशंका ने पगबाधा किया. वॉर्नर ने मैदानी अंपायर के फैसले पर रिव्यू लिया लेकिन टीवी रिप्ले में देखा गया कि गेंद लेग स्टंप पर लग रही थी. वॉर्नर इस फैसले पर नाखुशी जाहिर करते हुए पवेलियन लौटे.

मार्श ने पूरा किया अर्धशतक

मार्श ने लाहिरू कुमार के ओवर में दो और वेलालागे के ओवर में तीन चौके जड़े. उन्होंने 12वें ओवर में 39 गेंद में विश्व कप का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. वह इसके बाद करुणारत्ने के शानदार थ्रो पर 15वें ओवर में रन आउट हो गए. क्रीज पर आए इंग्लिस ने तीक्षणा के इस ओवर में लगातार दो चौके के साथ खाता खोला. एक छोर से लाबुशेन रक्षात्मक बल्लेबाजी कर रहे थे तो वही इंग्लिस श्रीलंकाई गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाकर तेजी से रन बटोर रहे थे.

चौथे विकेट के लिए की 77 रन की साझेदारी

उन्होंने 25वें ओवर में लाहिरू की गेंद पर अपर कट पर शानदार चौका जड़ने के बाद ओवर की आखिरी गेंद को दर्शकों के पास भेजा. इस गेंदबाज पर एक और चौके साथ उन्होंने 27वें ओवर में 46 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. लाबुशेन ने भी वेलालागे पर चौका जड़ा लेकिन मधुशंका ने उनकी पारी को खत्म कर तीसरी सफलता हासिल की. लाबुशेन और इंग्लिस ने चौथे विकेट के लिए 88 गेंद में 77 रन की साझेदारी की.

ग्लेन मैक्सवेल ने मैदान पर उतरते ही मधुशंका पर तीन चौके और तीक्षणा पर दो छक्के जड़ा कर मैच पर पूरी तरह से ऑस्टेलिया की पकड़ बना दी. वेलालागे ने इंग्लिस को आउट किया लेकिन अपनी आईपीएल टीम के घरेलू मैदान पर मार्कस स्टोइनिस ने इस गेंदबाज के खिलाफ दो चौके और छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी. वह 10 गेंद में 20 रन पर नाबाद रहे. इससे पहले बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही श्रीलंका की पारी को कमिंस  ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर रोका.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत के बाद मुजीब उर रहमान ने रोते हुए प्रशंसक को लगाया गले, देखें पूरा Video

वॉर्नर ने लपका निशंका का कैच

कमिंस की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने शानदार कैच लपककर निशंका की पारी को खत्म किया जिसके बाद उन्होंने परेरा को बोल्ड कर श्रीलंका को 157 के स्कोर प दूसरा झटका दिया. इनके अलावा चरिथ असलंका (25) ही दहाई के आंकड़े में रन बना पाए. जम्पा ने इसके बाद अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए कप्तान कुसल मेंडिस (नौ) और सदीरा समरविक्रमा (दो) को आउट कर लय में वापसी की घोषणा की. मेंडिस को आउट करने में वार्नर की भी भूमिका रही, जिन्होंने डाइव लगाकर मैच में अपना दूसरा शानदार कैच लपका.

इस गेंदबाज ने चमिका करूणारत्ने (दो) और  तीक्षणा (शून्य) को पगबाधा किया. वामहस्त तेज गेंदबाज स्टार्क ने धनंजय डिसिल्वा (सात) और  लाहिरू (चार) को बोल्ड किया. मैक्सवेल ने असलंका को आउट कर श्रीलंकाई पारी का अंत किया. इससे पहले सलामी बल्लेबाजों ने आक्रामक रूख अपना कर शुरुआती 20 ओवरों तक ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाए रखा. इस दौरान स्टार्क ने तीन बार रनअप पूरी कर गेंद नहीं डाली और क्रीज से निकलने पर परेरा को चेतावनी दी. इस गेंदबाज ने हालांकि परेरा को रन आउट नहीं किया. स्टोइनिस की उछाल लेती गेंद परेरा के सिर पर भी लगी लेकिन इस बल्लेबाज ने चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Special Olympics Games: स्वीडन में जलवा बिखेरेंगे जबलपुर के फुटबॉलर, जानिए तरुण के संघर्ष की दास्तान
Aus Vs SL : ऑस्ट्रेलिया ने खोला वर्ल्डकप में जीत का खाता, श्रीलंका को छह विकेट से हराया
IPL 2024: When the team won the match, Shahrukh Khan won hearts, he made everyone crazy by "...
Next Article
IPL Match : KKR ने जीता मैच तो SRK ने जीता दिल, इस अदा से सभी को बनाया अपना दीवाना
Close
;