विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

Asian Games 2023: MP की बेटी ने 17 साल की उम्र में रचा इहितास, भारत को सेलिंग में दिलाया पहला मेडल

भारतीय सेलर (पाल नाविक) नेहा ठाकुर ने एशियाई खेलों के तीसरे दिन लड़कियों की डिंगी आईएलसीए-4 स्पर्धा में रजत पदक जीतकर मंगलवार को भारत के पदक का खाता खोला.

Read Time: 4 min
Asian Games 2023: MP की बेटी ने 17 साल की उम्र में रचा इहितास, भारत को सेलिंग में दिलाया पहला मेडल

भारतीय सेलर (पाल नाविक) नेहा ठाकुर ने एशियाई खेलों के तीसरे दिन लड़कियों की डिंगी आईएलसीए-4 स्पर्धा में रजत पदक जीतकर मंगलवार को भारत के पदक का खाता खोला.

'नेशनल सेलिंग स्कूल' भोपाल की एक उभरती हुई खिलाड़ी नेहा का अभियान कुल 32 अंक के साथ खत्म हुआ. उनका नेट स्कोर हालांकि 27 अंक रहा जिससे वह थाईलैंड की स्वर्ण पदक विजेता नोपासोर्न खुनबूनजान के बाद दूसरे स्थान पर रहीं.

इस स्पर्धा का कांस्य सिंगापुर की कीरा मैरी कार्लाइल के नाम रहा, जिनका नेट स्कोर 28 था.

पाल नौकायन (सेलिंग) में खिलाड़ियों के सबसे खराब स्कोर को पूरे रेस के स्कोर से घटाकर नेट स्कोर का आकलन किया जाता है. सबसे कम नेट स्कोर वाला खिलाड़ी विजेता बनता है.

लड़कियों की डिंगी आईएलसीए-4 कुल 11 रेस की स्पर्धा थी. इसमें नेहा ने कुल 32 अंक हासिल किये. इस दौरान पांचवें रेस में उनका प्रदर्शन सबसे खराब रहा. इस रेस में नेहा को पांच अंक मिले थे. कुल 32 अंक में से इस पांच अंक को घटाकर उसका नेट स्कोर 27 अंक रहा.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 : वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ इंडिया ने जीता पहला गोल्ड, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान

नेहा ठाकुर केवल 17 साल की हैं और नेशनल सेलिंग स्कूल, भोपाल से एक उभरती हुई नाविक हैं. वह मध्य प्रदेश के एक किसान की बेटी हैं और देवास जिले की हाटपिपलिया तहसील के अमलताज गांव में रहती हैं.

नेहा पिछले साल मार्च में अबू धाबी में एशियन सेलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर सुर्खियों में आई थीं. इस पदक ने उन्हें हांग्जो में चल रहे एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करने में मदद की थी.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने एक्‍स (पहले ट्विटर) अकाउंट पर नेहा ठाकुर को सिल्‍वर मेडल जीतने के बाद शुभकामनाएं देते हुए लिखा,"नेहा ठाकुर का शानदार प्रदर्शन, जिन्‍होंने भारत का गर्ल्‍स डिंघी- आईएलसीए4 कैटेगरी में प्रतिनिधित्‍व किया. एशियन गेम्‍स में सिल्‍वर मेडल जीतने के लिए दिल से बधाई. यह सेलिंग में भारत का पहला मेडल है जो कि अच्‍छी शुरुआत है."

लड़कियों की डिंगी आईएलसीए-4 कुल 11 रेस की स्पर्धा काफी कठिन होती है.  कड़ी प्रतिस्‍पर्धा होने के बावजूद नेहा ने दबदबा बनाया और 32 अंक के साथ 11 रेस का अंत किया.  उनकी पांचवीं रेस उनके प्रदर्शन स्‍तर के मुताबिक नहीं रही. यह उनकी सबसे खराब रेस रही.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: IAS बनना चाहती थीं मध्यप्रदेश की आशी चौकसी, अब एशियाई खेलों में देश को दिलाया पहला मेडल

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: मध्यप्रदेश की बेटी ने बरपाया कहर, गोल्ड मेडल से एक कदम दूर भारतीय महिला टीम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close