विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

Asian Games 2023 : वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ इंडिया ने जीता पहला गोल्ड, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान

भारत की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने विश्व रिकॉर्ड (World Record) के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया है. इस जीत में मध्यप्रदेश के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (Aishwary Pratap Singh Tomar) ने भी अहम योगदान निभाया है. इसके अलावा तोमर ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्पर्धा में भी कांस्य पदक (Bronze Medal) जीत लिया है. 

Read Time: 4 mins
Asian Games 2023 : वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ इंडिया ने जीता पहला गोल्ड, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान

Asian Games 2023 : चीन के होंगझोउ में चले 19वें एशियाई खेलों में शूटिंग स्पर्धा से भारत (India Medal) की झोली में पहला गोल्ड मेडल (Gold Medal) आया है. भारत की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने विश्व रिकॉर्ड (World Record) के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया है. इस जीत में मध्यप्रदेश के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (Aishwary Pratap Singh Tomar) ने भी अहम योगदान निभाया है. इसके अलावा तोमर ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्पर्धा में भी कांस्य पदक (Bronze Medal) जीत लिया है. 

यह भी पढ़ें : Deendayal Upadhyay Jayanti : 'दीना' ने अपने पत्र में लिखा था- मामा एलोपैथी छोड़िए, होम्योपैथी अपनाइए


विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल की अगुआई में भारत की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ 19वें एशियाई खेलों में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है. रुद्रांक्ष के अलावा इस टीम में ओलंपियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर भी शामिल थे. भारत ने 1893.7 के कुल स्कोर के साथ चीन और दक्षिण कोरिया जैसी मजबूत टीमों को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया है.

बता दें कि इस स्पर्धा का पिछला विश्व रिकॉर्ड 1893.3 अंक का था जिसे कुछ दिनों पहले चीन की टीम ने अजरबेजान के बाकू में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बनाया था. 

मध्यप्रदेश की खेल मंत्री ने जताई खुशी

मध्यप्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इसे गौरवांवित क्षण बताते हुए सोशल मीडिया में पोस्ट करते हुए लिखा. "चीन के हांगझाऊ में 19वीं एशियन गेम्स में 10 मीटर राइफ़ल इवेंट में भारतीय स्टार शूटर रुद्रांक्ष पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश पंवार ने नए वर्ल्ड रिकॉर्ड 1893.7 पॉइंट्स के साथ स्वर्ण पदक जीतकर हर भारतवासी को गौरवान्वित किया है. बहुत-बहुत बधाई. मध्यप्रदेश के लिए अप्रतिम गौरव के पल हैं कि टीम में शामिल मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी के स्टार खिलाड़ी ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने भी इस उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. गौरवान्वित क्षण!"

ऐश्वर्य ने व्यक्तिगत स्पर्धा में कांसे पर साधा निशाना

मध्यप्रदेश के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने भारत की पदक तालिका में एक और मेडल जोड़ने का काम किया है. तोमर ने 228.8 पॉइंट्स हासिल करते हुए 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. इस इवेंट में चीन के शूटर ने गोल्ड मेडल और साउथ कोरिया के प्लेयर ने सिल्वर मेडल जीता है. 

यह भी पढ़ें : सिंधिया के बेटे महाआर्यमन क्रिकेट में एक्टिव, कहा- ''राजनीति में आने का फिलहाल प्लान नहीं''

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM College of Excellence: इंदौर से केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 55 जिलों में करेंगे शुभारंभ, जानिए क्यों खास हैं ये संस्थान
Asian Games 2023 : वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ इंडिया ने जीता पहला गोल्ड, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान
IMD weather forecast Meteorological Center Bhopal issued an alert of heavy rain and lightning in Madhya Pradesh, know how to protect yourself
Next Article
MP Weather News: भारी बारिश और बिजली गिरने को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, कैसे करें खुद का बचाव
Close
;