विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

Asia Cup 2023: 40 साल में एक बार भी नहीं हुआ भारत और पाकिस्तान का फाइनल, इस बार बदलेगा इतिहास?

एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में हुई थी. उस दौरान यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला गया था. भारतीय टीम ने 1984 में इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था.

Read Time: 4 min
Asia Cup 2023: 40 साल में एक बार भी नहीं हुआ भारत और पाकिस्तान का फाइनल, इस बार बदलेगा इतिहास?

पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुकाबले से एशिया कप 2023 की शुरुआत होनी है, जिसमें कुछ ही घंटे बचे हैं. इस टूर्नामेंट का पहला सीजन 1984 में खेला गया था. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था. हालांकि, पहला सीजन भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया था. टूर्नामेंट के पहले सीजन में फाइनल नहीं हुआ था. लेकिन उसके बाद के सीजन से टूर्नामेंट में फाइनल हुए. मौजूदा समय में यह टूर्नामेंट वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट में खेला जा रहा है.

भारत टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम रही है, जिसने 6 बार वनडे फॉर्मेट और एक बार टूर्नामेंट के टी20 फॉर्मेट का खिताब अपने नाम किया है. इसके बाद श्रीलंका टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल टीम है, जिसने पांच बार वनडे और  एक बार टी20 का खिताब जीता है. इस टूर्नामेंट को करीब 40 साल हो चुके हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अभी तक टूर्नामेंट के वनडे फॉर्मेट में एक बार भी ऐसा नहीं हुआ है, जब फाइनल में भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के आमने-सामने रहे हों.

साल 1984 के बाद से एशिया कप के 13 वनडे फॉर्मेट के सीजन हो चुके हैं, जिसमें एक बार भी भारत और पाकिस्तान फाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने नहीं आए हैं. साल 1984 में फाइनल नहीं हुआ था और भारत ने सुनील गावस्कर की अगुवाई में खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद 1986 में हुए टूर्नामेंट के दूसरे सीजन में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था, जिसमें श्रीलंका ने बाजी मारी  थी.

साल 1988 में टूर्नामेंट का तीसरा सीजन हुआ था, जिसका फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच हुआ था. इस सीजन में भारत ने श्रीलंका को हराया था. इसके बाद 1990 और 1995 में भी भारत और श्रीलंका ही फाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने रहे और दोनों बार भारत ने बाजी मारी. साल 1997 में भी फाइनल इन दोनों देशों के बीच हुआ. लेकिन इस बार श्रीलंका जीतने में कामयाब रहा.

साल 2000 में हुए टूर्नामेंट का फाइनल पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुआ था और पाकिस्तान यह सीजन जीतने में सफल हुआ था. इसके बाद 2004 और 2008 में भारत और श्रीलंका एक बार फिर एक दूसरे के आमने सामने आए थे और श्रीलंका ने दोनों सीजन का फाइनल अपने नाम किया था.

साल 2010 में भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में श्रीलंका को हराया था. इसके बाद 2012 में एशिया कप के वनडे फॉर्मेट का फाइनल मुकाबला बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेला गया, जिसमें पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था. वहीं 2014 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच फाइनल हुआ था, जिसमें श्रीलंका ने जीत दर्ज की थी. जबकि 2018 में बांग्लादेश और भारत के बीच फाइनल हुआ था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी.

इस बार भारत और पाकिस्तान की टीम काफी मजबूत नजर आ रही है, ऐसे में फैंस को उम्मीद होगी कि जो बीते 40 साल में नहीं हुआ वो इस बार हो और भारत और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाए.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से वापसी करेगा ये खिलाड़ी, तो इन्हें बैठना पड़ेगा बाहर, राहुल द्रविड़ ने किया कंफर्म

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: इस दिन हो सकता है टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close