विज्ञापन
This Article is From Aug 08, 2023

सतना : बीमारी में पहले गंवाया एक पैर अब ट्राई साइकिल के लिए काटने पड़ रहे हैं दफ्तरों के चक्कर

दिव्यांग बाबा को गोद में लेकर चलने वाले विनय अहिरवार ने बताया कि ट्राई साइकिल न होने से बाबा को एक वर्ष से गोद में उठाकर यहां से वहां लेकर जाता हूं.

सतना :  बीमारी में पहले गंवाया एक पैर अब ट्राई साइकिल के लिए काटने पड़ रहे हैं दफ्तरों के चक्कर
ट्राई साइकिल के लिए काटने पड़ रहे हैं दफ्तरों के चक्कर

सतना: चल-फिर पाने में अक्षम दिव्यांगों के लिए सरकार मोटराइज्ड ट्राई साइकिल और हाथ रिक्शा उपलब्ध कराती है. लेकिन सतना के 75 वर्षीय दिव्यांग कुशऊआ अहिरवार के लिए उनके नाती की गोद ही सहारा बनी हुई है. कुशऊआ खुद से आवागमन कर सकें इसके लिए उन्होंने तमाम विभागों के चक्कर लगाए. लेकिन फिर भी सफलता नहीं मिली. कभी सामाजिक न्याय विभाग, तो कभी नगर निगम कार्यालय के चक्कर काटते रहे. लेकिन नाती की गोद के बिना चल पाने का सपना पूरा नहीं हो पाया.

ये भी पढ़ें- सागर : युवक ने कुल्हाड़ी से अपने ही परिजनों पर किया हमला, 2 की मौत और 3 घायल

नगर निगम कार्यालय से मदद की उम्मीद लेकर पहुचे दिव्यांग कुशऊआ का बायां पैर एक साल पहले डॉक्टर ने सड़न के चलते काट दिया था. तब से लेकर अब तक वह चल नहीं पा रहे हैं. उन्हें आने-जाने के लिए अपने नाती या फिर अन्य रिश्तेदारों की गोद का सहारा लेना पड़ता है.

साल भर से परेशान
दिव्यांग बाबा को गोद में लेकर चलने वाले विनय अहिरवार ने बताया कि ट्राई साइकिल न होने से बाबा को एक वर्ष से गोद में उठाकर यहां से वहां लेकर जाता हूं.  कुशउआ अहिरवार 75 वर्ष पत्नी बेला अहिरवार के साथ नौखड़ खुर्द रैगांव में रहते हैं. अक्सर वह नाती और पत्नी की गोद के सहारे 35 किमी का सफर कर सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटते हैं.

ये भी पढ़ें- खंडवाः साइबर फ्रॉड का नया तरीका- गर्भवती महिलाओं को बना रहे अपना निशाना

योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं
सामाजिक न्याय विभाग की ओर से दिव्यांग लोगों की सहायता के लिए उपकरण वितरण किए जाते हैं. लेकिन कुशऊआ अहिरवार जैसे तमाम लोग भटक रहे हैं उन्हें  योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. कुशउआ अहिरवार कई बार सामाजिक न्याय विभाग में आवेदन देकर मदद की गुहार लगा चुके हैं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Satna News: नगर परिषद अध्यक्ष और इंजीनियर के बीच टकराव, कुर्सी को लेकर मचा बवाल
सतना :  बीमारी में पहले गंवाया एक पैर अब ट्राई साइकिल के लिए काटने पड़ रहे हैं दफ्तरों के चक्कर
Assistant Sub Inspector Sushil Kumar Ahirwar posted at Ramnagar police station in Maihar district An objectionable video is going viral on social media
Next Article
MP News: महिला डांसर के साथ दरोगा ने यूनिफॉर्म में लगाए ठुमके, वीडियो हुआ वायरल
Close