विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

खंडवाः साइबर फ्रॉड का नया तरीका- गर्भवती महिलाओं को बना रहे अपना निशाना

शातिर ठगों ने अब ठगी का नया तरीका मातृत्व और प्रसूति सहायता योजना को बनाया है. ठगों ने प्रसूताओं के परिजन को फोन कर योजना का लाभ दिए जाने के नाम पर खाता खाली कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
खंडवाः साइबर फ्रॉड का नया तरीका- गर्भवती महिलाओं को बना रहे अपना निशाना
ठगों ने बदल दिया ठगी का तरीका
खंडवा:

जिले में साइबर फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. वहीं डिजिटल दुनिया के इस दौर में बदलते समय के साथ ठगी के तरीके भी बदलते जा रहे हैं. पहले साइबर फ्रॉड एटीएम के जरिए तो कभी बैंक या फिर कोई अधिकारी बनकर लोगों को ठगते आ रहे थे, लेकिन अब सरकारी योजनाओं की आड़ में लोगों को शिकार बनाया जा रहा है.

बता दें कि शातिर ठगों ने ठगी का नया ट्रेंड अभी मातृत्व और प्रसूति सहायता योजना बना है. प्रसूताओं के परिजन को फोन कर योजना का लाभ दिए जाने के नाम पर लिंक भेजी जा रही है, जिस पर क्लिक करते ही कुछ ही देर में खाता खाली कर दिया जाता है.

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसूता को बनाया जा रहा निशाना

अब तक तीन थाना क्षेत्र के मामले साइबर सेल तक पहुंच चुके हैं. इधर, शातिर बदमाश फोन कर कहते है कि  हैलो... मैं जननी हेल्पलाइन से बोल रहा हूं. आपकी पत्नी की जननी सुरक्षा योजना की राशि आई है. हम लिंक भेज रहे हैं, इस पर आप सेटिंग कर लीजिए. दरअसल, इस तरह के कॉल आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसूताओं के परिजन को आ रहे है. वहीं लिंक पर सेटिंग करते समय और यूपीआई डालते ही एक बार में ही 25 हजार रुपए की राशि गायब हो जा रही है.

ठगों ने सरकारी पोर्टल से चुरा रहे डाटा

बता दें कि साइबर ठग इतने शातिर हो गए हैं कि हर तीन माह में ठगी का तरीका बदल दे रहे हैं. इसके पहले ठगों ने स्थानीय स्तर पर व्यापारियों को आर्मी और एनसीसी के नाम पर निशाना बनाया था. उसके बाद कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर लिंक भेजकर कइयों के खाते खाली किए जा चुके हैं. इतना हीं नहीं साइबर ठग एजेंसी लेने के नाम पर भी कई लोगों को ठगा है, लेकिन अब तो अपराधी इतने शातिर हो चुके हैं कि सरकारी पोर्टल से भी डाटा चुरा रहे हैं. इसका सबूत यह है कि फोन उन्हीं को आ रहे हैं, जो योजना के लिए पात्र हैं.

यूपीआई, बैंक डिटेल्स, पासवर्ड...किसी को न बताएं

खंडवा पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने कहा कि लोगों से अपील है कि किसी को यूपीआई, बैंक डिटेल्स, पासवर्ड आदि न बताएं. अंजान नंबर से आए किसी भी लिंक को न छेड़ें और तुरंत डिलिट कर दें. नहीं तो नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ेः "अब नक्सलियों को उनकी मांद में घुसकर मारते हैं...", छत्तीसगढ़ कॉन्क्लेव में CM भूपेश बघेल का दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close