विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

देवास : एशियन गेम्स में मेडल दिलाने वाली नेहा ठाकुर के पिता ने कहा- बेटी को डैम और कुएं में भी ट्रेनिंग कराई

नेहा ठाकुर (Neha Thakur) ने एशियाई खेलों (Asian Games 2023) के दौरान लड़कियों की डिंगी आईएलसीए-4 स्पर्धा में भारत को रजत पदक दिलाया है. इस जीत के साथ ही उन्होंने न केवल देश का नाम ऊंचा किया बल्कि मध्यप्रदेश और देवास का मान भी बढ़ाया है.

Read Time: 3 min
देवास : एशियन गेम्स में मेडल दिलाने वाली नेहा ठाकुर के पिता ने कहा- बेटी को डैम और कुएं में भी ट्रेनिंग कराई

Madhya Pradesh News : भारतीय सेलर (पाल नाविक) नेहा ठाकुर (Neha Thakur) ने एशियाई खेलों (Asian Games 2023) के दौरान लड़कियों की डिंगी आईएलसीए-4 स्पर्धा में भारत को रजत पदक दिलाया है. इस जीत के साथ ही उन्होंने न केवल देश का नाम ऊंचा किया बल्कि मध्यप्रदेश और देवास का मान भी बढ़ाया है. उनके पिता ने NDTV से बात करते हुए कई बातें साझा की हैं.

देवास जिले के किसान की बेटी हैं नेहा ठाकुर

नेहा ठाकुर मध्य प्रदेश के एक किसान की बेटी हैं और देवास जिले की हाटपिपलिया तहसील के अमलताज गांव में रहती हैं. नेहा के पिता मुकेश ठाकुर ने बताया कि उनकी बेटी फिलहाल भोपाल में अपनी बीकॉम की पढ़ाई करने के साथ-साथ एकेडमी में तैयारी करती है. उसने एशियन गेम्स की तैयारी भी भोपाल में वाटर स्पोर्टस एकेड़मी से की थी.  उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में वाटर स्पोर्टस एकेडमी में ट्रायल के दौरान नेहा का वाटर स्पोर्टस एकेडमी में सिलेक्शन हुआ था. 

यह भी पढ़ें : Asian Games 2023 : वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ इंडिया ने जीता पहला गोल्ड, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान

नेहा के पिता मुकेश ठाकुर को तैराकी का काफी अनुभव है. उन्होंने कहां कि अपनी बेटी को ट्रायल के दौरान हाटपीपल्या क्षेत्र में बने छोटे डैम और कुएं में तैराकी की काफी ट्रेनिंग करवाई है.
मध्यप्रदेश की खेल मंत्री के साथ नेहा ठाकुर

मध्यप्रदेश की खेल मंत्री के साथ नेहा ठाकुर
Photo Credit: Image Credit: ANI

नेहा के परिवार में उसके माता-पिता के साथ उसके दो छोटे भाई हैं. पिता खेती-किसानी करते हैं जबकि मां गृहणी हैं, वहीं  दोनों छोटे भाई पढ़ाई करते हैं.

खेल मंत्री ने काफी मदद पहुंचाई

मुकेश ठाकुर ने बताया कि नेहा की सफलता का श्रेय मध्यप्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को जाता है जिन्होंने एशियन गेम्स के पहले तीन माह की ट्रेनिंग विदेशों में करवाई है और हर सम्भव मदद की. इसके साथ ही नेहा के कोच जेएल यादव, नरेन्द्र सिंह राजपूत और अनिल शर्मा का भी योगदान नेहा की सफलता में है.

नेहा ठाकुर के पदक

नेहा ठाकुर के पदक

पहले भी कई पदक जीत चुकी हैं नेहा 

नेहा ने एशियन गेम्स के पहले कई नेशनल गेम्स में भाग लिया है, उसमें उन्होंने गोल्ड और सिल्वर मेडल प्राप्त किए हैं. साथ ही 2022 एशियन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता और यूरोप चैम्पियनशिप में भी पदक अपने नाम किया है. दो वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी भाग लेते हुए नेहा ने अपनी क्षमता का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें : Asian Games 2023: शौक से मेडल तक, जानिए कौन हैं सुदीप्ति हजेला, घुड़सवारी में 41 साल बाद आया गोल्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close