विज्ञापन
Story ProgressBack

World Veterinary Day: 20 बाघों को रेस्क्यू कर दे चुके हैं नई जिंदगी, जानिए कौन हैं यह जानवरों के मसीहा

World Veterinary Day in Madhya Pradesh: कान्हा नेशनल पार्क में 2001 से बतौर पशु चिकित्सक कार्यरत डॉ संदीप अग्रवाल को जानवरो का मसीहा माना जाता है.

Read Time: 2 mins
World Veterinary Day: 20 बाघों को रेस्क्यू कर दे चुके हैं नई जिंदगी, जानिए कौन हैं यह जानवरों के मसीहा
कई बाघों का रेस्क्यू कर चुके हैं यह डॉक्टर

MP Kanha Park: 27 अप्रैल को विश्व पशु चिकित्सा दिवस (World Veterinary Day) मनाया जाता है. इस खास मौके पर आइए आपको एक ऐसे जानवरों के मसीहा के बारे में बताते हैं जिन्होंने 20 बाघों (Tigers) का मुश्किल समय में रेस्क्यू (Rescue) किया और कई शावकों को खुद से पालन-पोषण किया. जी हां, मंडला (Mandla) जिले में स्थित कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park) में वन्य प्राणियों के लिए यहां के डॉ. संदीप अग्रवाल (Dr. Sandeep Aggarwal) मसीहा से कम नहीं है. 2001 से ही वह यहां वेटरन के रूप में सेवाएं दे रहे हैं.

नेशनल पार्क की लोकप्रियता में निभाई अहम भूमिका

कान्हा नेशनल पार्क को देश ही नहीं, बल्कि विदेशों तक में पहचान दिलाने में डॉ. संदीप अग्रवाल की अहम भूमिका रही है. यह 2001 से ही कान्हा में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इन्होंने अब तक 11 अनाथ शावकों का पालन पोषण कान्हा नेशनल पार्क में कर उन्हें जंगल में अपना पालन पोषण, अपना क्षेत्र, अपना घर बनाने के काबिल बनाया. इनकी बदौलत ही कान्हा नेशनल पार्क रि-वाईल्डिंग स्कूल के नाम से विश्व भर में प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें :- एग्जाम रिजल्ट का तनाव दूर करने CG Board ने शुरु की हेल्पलाइन, इस नंबर पर मिलेगी फ्री कंसल्टेशन

पन्ना में भी किया है खास काम

इतना ही नहीं, कान्हा नेशनल पार्क के अलावा इन्होंने पन्ना टाइगर रिजर्व और बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व और नौरादेही टाइगर रिजर्व में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. एक समय पन्ना टाइगर रिजर्व में विलुप्त हो चुके टाइगर को दोबारा बसाने का काम भी इन्होंने ही किया है. करीब 20 बाघों को मुश्किल भरा रेस्क्यू कर उन्हें जीवन दिया है. डॉक्टर संदीप अग्रवाल ने पोचिंग का शिकार हुए करीब 100 बाघों का पोस्टमार्टम कराकर दोषियों को सजा दिलाने का काम भी किया है. 

ये भी पढ़ें :- MP Board Result: स्कूली शिक्षा की खुली पोल, इस स्कूल के 85 में से एक भी विद्यार्थी 12वीं में नहीं हुआ पास..

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किशोरी ने मासूम को दिया जन्म, 8 महीने बाद हुआ दुष्कर्म का खुलासा 
World Veterinary Day: 20 बाघों को रेस्क्यू कर दे चुके हैं नई जिंदगी, जानिए कौन हैं यह जानवरों के मसीहा
MP High Court acquitted the husband in the unnatural sexual abuse case High court made big comment on the allegations of the wife
Next Article
अप्राकृतिक यौन शोषण मामले में MP हाईकोर्ट ने पति को किया बरी, पत्नी के आरोपों पर की यह बड़ी टिप्पणी
Close
;