विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2023

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कौन! रविवार को सामने आ सकता है नाम...जानिए रेस में कौन-कौन शामिल

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों की मानें तो, यदि BJP चौहान की जगह किसी और को लेती है तो वह किसी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के मुख्यमंत्री पर ध्यान केंद्रित कर सकती है. चौहान मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री भी हैं.  उनके मुताबिक ऐसी स्थिति में प्रह्लाद पटेल मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे हो सकते हैं. वह नरसिंहपुर विधानसभा सीट से चुने गए हैं और उन्होंने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.

Read Time: 4 mins
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कौन! रविवार को सामने आ सकता है नाम...जानिए रेस में कौन-कौन शामिल
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कौन! रविवार को सामने आ सकता है नाम...जानिए रेस में कौन-कौन शामिल
भोपाल:

MP New CM: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की शानदार जीत के बाद सियासी गलियारों में हलचल तेज़ है. प्रदेश भर में इस बात को लेकर चर्चा तेज़ है कि अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इसी कड़ी में खबर है कि मुख्यमंत्री को लेकर ‘सस्पेंस' रविवार को खत्म होने की उम्मीद है. जब पार्टी के 163 नवनिर्वाचित विधायक केंद्रीय सुपरवाइजर (Central Supervisors) की मौजूदगी में अपना नेता चुनने के लिए बैठक करेंगे. BJP ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश में अपने विधायक दल का नेता चुनने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar), अपने OBC मोर्चा के प्रमुख के लक्ष्मण (K Laxman) और सचिव आशा लाकड़ा (Secretary Asha Lakra) को केंद्रीय पर्यवेक्षक चुना. प्रदेश BJP के एक आला अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक रविवार को होने की संभावना है. गुरुवार रात BJP महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने यहां पत्रकारों से कहा था कि मुख्यमंत्री को लेकर ‘सस्पेंस' रविवार को खत्म हो जाएगा. 

मध्य प्रदेश में BJP ने इस बार 17 नवंबर का विधानसभा चुनाव मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में पेश किए बिना लड़ा. ऐसा 20 साल बाद हुआ कि पार्टी ने मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया. 

MP में CM की रेस में ये नाम शामिल

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों की मानें तो, यदि BJP चौहान की जगह किसी और को लेती है तो वह किसी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के मुख्यमंत्री पर ध्यान केंद्रित कर सकती है. चौहान मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री भी हैं.  उनके मुताबिक ऐसी स्थिति में प्रह्लाद पटेल मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे हो सकते हैं. वह नरसिंहपुर विधानसभा सीट से चुने गए हैं और उन्होंने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. वह लोधी समुदाय से आते हैं और लोधी अन्य OBC का हिस्सा है. इस बीच पटेल दिल्ली से भोपाल पहुंच गए हैं. इस तथ्य को देखते हुए कि मध्य प्रदेश में OBC की आबादी 48 प्रतिशत से अधिक है. BJP नेतृत्व 2003 के बाद से राज्य में शीर्ष पद के लिए OBC नेताओं के साथ गया है. इससे पहले उसने उमा भारती, जो एक लोधी हैं, को आगे बढ़ाया था. एक साल बाद, पार्टी ने एक और OBC, बाबूलाल गौर और फिर 2004 में चौहान पर अपना दांव लगाया. 

ये भी पढ़ें Madhya Pradesh Results 2023 : चित्रकूट विधानसभा के 15 चुनावों में सुरेंद्र ने ही 2 बार खिलाया कमल

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, विजयवर्गीय और BJP के प्रदेश प्रमुख वी डी शर्मा अन्य संभावित उम्मीदवार हैं. नरेंद्र तोमर का नाम भी मुख्यमंत्री पद के लिए चर्चा में है. वह दिमनी से चुने गए हैं और केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं. चारों बड़े दिग्गज पटेल, तोमर, विजयवर्गीय और वी डी शर्मा पहले ही नई दिल्ली में गृह मंत्री और BJP के मास्टर रणनीतिकार अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं. उन्होंने BJP अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से भी मुलाकात की. इन नेताओं ने सार्वजनिक रूप से इस बात से इनकार किया है कि वे मुख्यमंत्री बनने की होड़ में हैं. 

ये भी पढ़ें MP News : सिंधिया को CM बनाने और EVM के बवाल पर क्या बोले प्रदेश के ऊर्जा मंत्री तोमर? जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Invest MP: मुंबई में CM मोहन ने उद्योगपतियों से की वन टू वन चर्चा, कहा- संभावनाएं हैं अपार निवेश होगा शानदार
मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कौन! रविवार को सामने आ सकता है नाम...जानिए रेस में कौन-कौन शामिल
Inflation Kitchen budget spoiled due to increase in prices of vegetables these are prices in Dewas Mandi
Next Article
Inflation: एमपी में आसमान में पहुंचे सब्जियों के दाम, बिगड़ रहा रसोई बजट!
Close
;