विज्ञापन
Story ProgressBack

WhatsApp वाले इस डॉक्टर ने कोविड में बचाई हजारों जानें, मरीज ने ठीक होने के बाद बनाई डॉक्यूमेंट्री

National Doctor's Day 2024: जबलपुर के व्हाट्सएप वाले डॉक्टर शैलेंद्र राजपूत ने कोविड के दौरान हजारों मरीजों का इलाज किया. इसके लिए वे एक भी परामर्श शुल्क नहीं लेते थे.

Read Time: 3 mins
WhatsApp वाले इस डॉक्टर ने कोविड में बचाई हजारों जानें, मरीज ने ठीक होने के बाद बनाई डॉक्यूमेंट्री
WhatsApp doctor of Jabalpur Dr Shailendra Rajput

National Doctor's Day 2024 Special: करीब चार साल पहले कोविड (Covid 19) के भयावह काल में जब बहुत से चिकित्सकों ने अपने घर के सामने लगे डॉक्टर वाली नेमप्लेट हटा ली थी, उस दौर में भी कई ऐसे डॉक्टर थे जिन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए कई मरीजों का इलाज किया. उसी दौर में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) के एक डॉक्टर, जिन्होंने 24 घंटे और सातों दिन लाखों कोविड पीड़ितों की सेवा की. ये डॉक्टर हैं शैलेंद्र राजपूत. डॉक्टर शैलेंद्र राजपूत ने कोविड के दिनों में 12 से 14 घंटे तक पीपीई किट पहनकर कोविड मरीजों का इलाज किया. पीपीई किट पहनने के कारण उनके शरीर की चमड़ी जल गई और कई बार चेहरे से खून भी निकल आता था, लेकिन इस सब की परवाह किए बगैर डॉ शैलेंद्र ने मरीजों की जान बचाई. उनका यह जज्बा अपनी पीड़ा से कहीं ज्यादा था.

व्हाट्सएप वाले डॉक्टर के नाम से हैं फेमस

डॉक्टर शैलेंद्र राजपूत (Doctor Shailendra Rajput) का नाम अब जबलपुर का बच्चा-बच्चा जानता है. उन्हें व्हाट्सएप वाले डॉक्टर (WhatsApp Doctor) के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, कोविड की दूसरी लहर के दौरान जब सब ओर मौत का डर फैला था, तब डॉक्टर शैलेंद्र राजपूत की लिखी दवाइयां व्हाट्सएप पर लाखों लोगों के लिए संजीवनी बनी और उनका पर्चा देश भर में घूमने लगा. कोई भी मरीज कभी भी अपने घर से ही व्हाट्सएप पर डॉ शैलेंद्र राजपूत से निशुल्क परामर्श ले सकता था. एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल मरीजों के लिए उनका जीवन रक्षक बन गया था.

WhatsApp doctor of Jabalpur Dr Shailendra Rajput

डॉक्टर शैलेंद्र राजपूत पर एक मरीज ने ठीक होने के बाद डॉक्यूमेंट्री बनाई है.

एक समय जब हॉस्पिटल मरीज को कोविड के नाम पर भर्ती कर लाखों रुपए कमा रहे थे, ऐसे समय में शैलेंद्र राजपूत व्हाट्सएप पर निशुल्क परामर्श देते थे. और मरीजों से कहते थे, भर्ती होने की कोई जरूरत नहीं है. आप घर पर ही ठीक हो जाएंगे, यदि कुछ भी शरीर के पैरामीटर बदलते हैं तो आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं. इस तरह हजारों मरीजों को डॉ शैलेंद्र राजपूत ने बिना कोई परामर्श शुल्क लिए घर पर ही ठीक कर दिया.

डॉ राजपूत पर बनी यह डॉक्यूमेंट्री

इन्हीं मरीजों में से एक जबलपुर के अंतर्राष्ट्रीय कलाकार विनय अंबर भी थे. ठीक होने के बाद विनय अंबर ने डॉक्टर राजपूत को बिना बताए ही उन पर एक डॉक्यूमेंट्री बना डाली, जो इस साल रिलीज की गई. वारियर नाम की यह डॉक्यूमेंट्री जिस किसी ने भी देखी उसकी आंखों में आंसू और जुबान पर डॉक्टर राजपूत के लिए दुआ निकली. सब एक ही बात कह रहे थे कि अब इस तरह के डॉक्टर बहुत मुश्किल से मिलते हैं.

बड़ेरिया मेट्रो प्राइम में दे रहे सेवाएं

डॉ राजपूत वर्तमान में अपनी चिकित्सा सेवाएं बड़ेरिया मेट्रो प्राइम को दे रहे हैं. डॉक्टर राजपूत के लिए डायरेक्टर सौरव बड़ेरिया कहते हैं, डॉक्टर शैलेंद्र राजपूत डॉक्टर के लिबास में महात्मा हैं. आज भी आम दिनों में डॉक्टर राजपूत की बढ़ी हुई दाढ़ी और फिर बेतरतीब कपड़े देखकर आसानी से कहा नहीं जा सकता कि यह वही मसीहा है जिसने लाखों जिंदगियां बचाई थी.

यह भी पढे़ं - National Doctor's Day 2024: कौन थे डॉ बीसी रॉय, जिनकी याद में मनाया जाता है राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस

यह भी पढे़ं - National Doctor's Day 2024: मामूली फीस में इलाज करते हैं डॉ डावर, मिल चुका है सेवा के लिए पद्मश्री सम्मान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
3 साल से विकास की बाट जोह रहा पीतलमील का अंडर ब्रिज, रेलवे ट्रैक पार करने में हर महीने 3-4 लोग गंवा रहे जान
WhatsApp वाले इस डॉक्टर ने कोविड में बचाई हजारों जानें, मरीज ने ठीक होने के बाद बनाई डॉक्यूमेंट्री
Assembly By-Polls Nirmala Bhuria claims victory says BJP will win Amarwada by-election with huge votes
Next Article
निर्मला भूरिया का अमरवाड़ा जीत का दावा, बोलीं- 'अमरवाड़ा उपचुनाव भारी मतों से जीतेगी बीजेपी'
Close
;