विज्ञापन
Story ProgressBack

National Doctor’s Day 2024: मूक-बधिरों की टीम के साथ OT में काम, ऑर्थोपेडिक सर्जन में नामदार हैं डॉ जामदार

Doctors Day 2024: डॉक्टर जामदार की दो पीढ़ियां से पूरा परिवार चिकित्सा सेवा में लगा है लेकिन सिर्फ हॉस्पिटल चलाना और चिकित्सकीय काम करने के अलावा डॉक्टर जामदार समाज सेवा में अपना बहुत सा समय और पैसा खर्च करते हैं.

Read Time: 5 mins
National Doctor’s Day 2024: मूक-बधिरों की टीम के साथ OT में काम, ऑर्थोपेडिक सर्जन में नामदार हैं डॉ जामदार

Doctor's Day 2024: ऑपरेशन थिएटर (Operation Theater) यानी ओटी (OT) के अंदर टेबल पर एक पेशेंट के चारों तरफ लगभग 12 लोग खड़े हैं, उन सबके साथ डॉक्टर जितेंद्र जामदार (Dr Jitendra Jamdar) के साथ दो अन्य डॉक्टर भी असिस्ट कर रहे हैं, बाकी स्टाफ ध्यान से ऑपरेशन देख रहा है. इनमें से पांच लोग आपरेशन ना देखकर लगातार डॉ जामदार (Best Orthopedic Doctor) और अन्य डॉक्टरों पर अपनी निगाह हुए हैं. डॉ जितेंद्र जानदार के सिर्फ नजर ऊपर करते ही उनके हाथ पर एक आपरेशन का एक उपकरण रख दिया जाता है, यह सब काम 2 घंटे के आपरेशन में बिना भूले, बिना चूके, बिना बोले, बिना गलती किए कई वर्षों से चल रहा है, क्योंकि यह पांच लोग ना तो बोल सकते हैं और ना ही सुन सकते हैं. यह मूक बधिर दिव्यांग हैं, जो डॉक्टर जामदार के ऑपरेशन थिएटर के साथ पूरे अस्पताल के मरीजों का ख्याल रखते हैं. इनसे कभी कोई गलती नहीं होती, क्योंकि डॉक्टर जितेंद्र जामदार और इन सभी मूकबधिर दिव्यांग के बीच एक साइन लैंग्वेज बना ली गई है इससे पूरी एकाग्रता के साथ बिना गलती किए काम कर रहे हैं.

National Doctor's Day 2024: Doctor Jitendra Jamdar

National Doctor's Day 2024: ऑपरेशन करते हुए Doctor Jitendra Jamdar

डॉ जामदार से ऐसे जुड़े दिव्यांग

डॉ जितेंद्र जामदार जबलपुर के जाने-माने ऑर्थोपेडिक सर्जन (Top Orthopedic Surgeon) हैं. रोज 200 से ज्यादा की ओपीडी और 8-10 ऑपरेशन करने में अस्पताल में लगी तीन पारियों में 50 से ज्यादा मूक बधिर दिव्यांग इनको असिस्ट करते हैं यदि यह डॉक्टर जामदार की हॉस्पिटल में काम ना करते तो संभव है कि इनमें से बहुत से सड़कों पर भीख मांगते नजर आते.

डॉ जितेंद्र जामदार बताते हैं कि 90 के दशक में जब मोबाइल नहीं थे. तब एक मूक बधिर दिव्यांग आत्मानंद तिवारी अस्पताल में एसटीडी बूथ खोलने की इजाजत लेने आया, पहले समझ में नहीं आया कि मूक बधिर एसटीडी का काम कैसे करेगा, लेकिन जब आत्मानंद ने सफलतापूर्वक एसटीडी का संचालन किया. तो समझ में आ गया कि ईश्वर ने बोलने और सुनने की शक्ति तो नहीं दी लेकिन ग्रहण करने की बड़ी शक्ति दी है. यह आंखों से और इशारों से सब कुछ समझ जाते हैं और बहुत शिद्दत से काम करते हैं ताकि कोई गलती ना हो. इसके बाद जामदार हॉस्पिटल में शुरू हुआ दिव्यांग बच्चों के पुनर्वास का सिलसिला.

नर्सिंग कॉलेज में दिलाई गई ट्रेनिंग

डॉक्टर शिरीष जामदार ने बाकायदा में दिव्यांग बच्चों को नर्सिंग कॉलेज में ट्रेनिंग दिलाई और आत्मनिर्भर बनने में मदद की, तब से अभी तक जामदार हॉस्पिटल से ट्रेनिंग पाये ढाई सौ से ज्यादा दिव्यांग शहर के और अन्य जिलों के अस्पताल में सम्मान पूर्वक अपनी सेवाएं दे रहे हैं. क्योंकि मरीज भी इन दिव्यांग बंधुओ के साथ बहुत सम्मान से व्यवहार करते हैं.

National Doctor's Day 2024: Doctor Jitendra Jamdar

National Doctor's Day 2024: पीएम मोदी और Dr Jitendra Jamdar 

चिकित्सा ही नहीं समाज सेवा भी धर्म है

डॉक्टर जामदार की दो पीढ़ियां से पूरा परिवार चिकित्सा सेवा में लगा है लेकिन सिर्फ हॉस्पिटल चलाना और चिकित्सकीय काम करने के अलावा डॉक्टर जामदार समाज सेवा में अपना बहुत सा समय और पैसा खर्च करते हैं. दिव्यांग सेवा, रोटरी से समाज सेवा, समन्वय परिवार में नि:शुल्क शनिवार के कैम्प, गौ सेवा और बहुत ही सामाजिक सांस्कृतिक संस्थानों में सहयोग देते रहते हैं. पीएम मोदी भी जामदार से मुलाकात कर चुके हैं.

सरकार ने डॉक्टर जितेंद्र जामदार की सेवाओं को देखते हुए पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नमामि देवी नर्मदे यात्रा का संयोजक बनाया और उसके बाद राज्य मंत्री का दर्जा दे कर मध्य प्रदेश के मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद  का प्रदेश उपाध्यक्ष बना दिया. अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. जितेंद्र जामदार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में महानगर के संघचालक रह चुके है. इसके अलावा विभाग संपर्क प्रमुख और प्रांत संपर्क प्रमुख के दायित्व पर रहे. मप्र नर्सिंग होम एसोसिएशन के प्रदेश के निर्वतमान अध्यक्ष हैं.100 से ज्यादा समाजसेवी संगठनों,संस्थानों में महात्वपूर्ण पद पर हैं.
National Doctor's Day 2024: Doctor Jitendra Jamdar

National Doctor's Day 2024: Doctor Jitendra Jamdar

डॉक्टर जितेंद्र जामदार का कहना है कि सरकार और संगठन ने उन पर भरोसा जाहिर किया है, इसलिए पूरी ताकत के साथ मप्र जन अभियान परिषद के कार्यो को गति दी गई , उनके अनुसार प्रदेश के 312 ब्लाक में संचालित स्व: सहायता समूह को सहीं मार्गदर्शन देने का काम किया गया. अंतिम पक्ति तक बैठे गरीब की लाभ पहुंचाया. समाज सेवा और प्रतिदिन मरीजों से मिलने वाला आशीर्वाद उन्हें आज 65 वर्ष की आयु में भी तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखता है.

यह भी पढ़ें : National Doctor's Day 2024: डॉ धनंजय को शिक्षा से है प्यार, रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन से मानद उपाधि प्राप्त

यह भी पढ़ें : Ambedkar Jayanti 2024: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का ऐसा था जीवन, पढ़िए उनके प्रेरणादायी विचार

यह भी पढ़ें : रानी दुर्गावती बलिदान दिवस: मुगलों के आगे सिर नहीं झुकाने वाली महान योद्धा और गोंड शासक की ऐसी है कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor’s Day 2024: डॉ धनंजय को शिक्षा से है प्यार, रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन से मानद उपाधि प्राप्त
National Doctor’s Day 2024: मूक-बधिरों की टीम के साथ OT में काम, ऑर्थोपेडिक सर्जन में नामदार हैं डॉ जामदार
national-doctors-day-2024-Special Story of Doctor Captain MC Dhawar of Jabalpur fees has received Padma Shri award from President Draupadi Murmu pm modi
Next Article
National Doctor’s Day 2024: मामूली फीस में इलाज करते हैं डॉ डावर, मिल चुका है सेवा के लिए पद्मश्री सम्मान
Close
;