विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

WEATHER TODAY : मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी, कई जिलों में स्कूली अवकाश घोषित

मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में जमकर बारिश देखने को मिल रही है. प्रदेश में कुछ डैम के गेट जोरदार बारिश की वजह से खोले जा रहे हैं. कुछ जगह स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है तो कहीं सड़कें धंस रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार अभी राहत के आसार नहीं हैं, कुछ दिनों तक यहां सिस्टम सक्रिय रहेगा.

Read Time: 5 min
WEATHER TODAY : मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी, कई जिलों में स्कूली अवकाश घोषित

मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर जारी है. राज्य के अधिकांश जिलों में जमकर बारिश देखने को मिल रही है. प्रदेश में कुछ डैम के गेट जोरदार बारिश की वजह से खोले जा रहे हैं. कुछ जगह स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है तो कहीं सड़कें धंस रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार अभी राहत के आसार नहीं हैं, कुछ दिनों तक यहां सिस्टम सक्रिय रहेगा. आइए जानते हैं कैसा रहेगा मौसम का हाल.

मौसम विभाग ने क्या कहा

 मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि शनिवार को भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है. छिंदवाड़ा, सिवनी, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, और खरगोन जिलों में कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों में 204.5 मिली मीटर से अधिक पानी गिर सकता है. इसके अलावा सीधी, सतना, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, पन्ना, दमोह, छतरपुर, नीमच, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, भिंड और श्योपुर कला जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान है. यहां 50 मिलीमीटर से लेकर 115.5 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें : MP छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के रेटों में कोई खास बदलाव नहीं
 

आईएमडी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में जानकारी देते हुए लिखा है कि मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है. भीमपुर (बैतूल) में 445 मिमी  वर्षा दर्ज की गई है आमजन से आग्रह है कि वर्षा के इस मौसम में सावधानी बरतें और जल भराव तथा कच्चे क्षेत्रों में जाने से बचें. सावधान रहें, सतर्क रहें.


यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी


जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर जिलों में कहीं-कहीं अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  यहां 115.6 से 204.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है.


हरदा की अजनाल नदी उफान पर

पिछले 24 घंटे से हो रही ते बारिश से हरदा की अजनाल नदी उफान पर है. इसकी वजह से हरदा का खंडवा और नर्मदापुरम से संपर्क टूट गया है. दोनों ओर का सड़क मार्ग बंद है. खंडवा मार्ग के पुल के ऊपर से पानी जा रहा पानी, वहीं नर्मदापुरम मार्ग पर ग्राम छिदगांव की गंजाल नदी पुल के ऊपर से बह रही है.

ताप्ती खतरे के निशान से ऊपर

बैतूल में हो रही तेज बारिश के चलते ताप्ती नदी का जलस्तर बढ़ गया है. यह नदी  खतरे के निशान से 10 मीटर ऊपर बह रही है. जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर निचली बस्तियों में लोगों के घर खाली करा कर उन्हें सुरक्षित राहत शिवरों में शिफ्ट कर रहा है.


स्कूलों की छुट्टी घोषित

बुरहानपुर जिले में अतिवृष्टि के कारण सभी बोर्ड से मान्यता प्राप्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों की कक्षा नर्सरी से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए अवकाश घोषित किया गया है. इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, बड़वानी, हरदा और बैतूल में भी स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया गया है.


कई डैम के गेट खोले गए

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश की वजह से कई डैम का जलस्तर बढ़ गया है. अब कुछ डैम के गेटे गए हैं, जिन डैमों के गेट खोले गए है उसमें बरगी, तवा और सतपुड़ा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : नर्मदापुरम : सतपुड़ा के जंगलों से घिरे होशंगाबाद की रेशम से बनी पहचान


पिछले 24 घंटे में कहां कितनी बारिश 

प्रदेश में शुक्रवार को भी तेज बारिश का दौर देखने को मिला. मध्यप्रदेश के 21 जिलों में बारिश हुई, सबसे ज्यादा नर्मदापुरम जिला तरबतर हुआ, जिले के पचमढ़ी में सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक 5.7 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि नर्मदापुरम में 3.4 इंच बारिश हुई. बैतूल में 3.5 इंच, सिवनी में 2.5 इंच, भोपाल जिले में 1.8 इंच, भोपाल शहर में 1 इंच, नरसिंहपुर में 1.5 इंच, रायसेन-सागर में 1.1 इंच बारिश दर्ज की गई.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close