विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

WEATHER TODAY:  मध्य प्रदेश में ठंड ने दी दस्तक,13 डिग्री पर लुढ़का पारा

MP Weather News: मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बीती रात का तापमान 14.7 डिग्री तक गिर गया था. यानी नवंबर महीने की शुरुआत से ही सर्दी अपना असर दिखाने लगेगी. हर आने वाले दिनों में पारे में और भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

Read Time: 4 min
WEATHER TODAY:  मध्य प्रदेश में ठंड ने दी दस्तक,13 डिग्री पर लुढ़का पारा

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम में सोमवार यानी 30 अक्टूबर से बदलाव देखने को मिला है. इसके साथ ही मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने भी अब सर्दी के असर दिखाने की बात कही है.

मौसम विभाग के अनुसार दो नवंबर तक एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसकी वजह से 31 अक्टूबर से ही सर्दी में इजाफा होने लगेगा. मौसम विभाग के अनुसार यहां लगभग हर साल अक्टूबर महीने के अंतिम सप्ताह में सर्दी अपना असर दिखाने लगती है, ऐसा पिछले दस सालों से हो रहा है. 

नवंबर की शुरुआत से ही सताएगी सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बीती रात का तापमान 14.7 डिग्री तक गिर गया था. यानी नवंबर महीने की शुरुआत से ही सर्दी अपना असर दिखाने लगेगी. हर आने वाले दिनों में पारे में और भी गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार बीती रात सीजन की सबसे सर्द रात रही. हवाओं ने अपना रुख बदला है. मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. इस वजह से रात के समय सर्दी, जबकि दिन में दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है.

दिन में दिख रहा है गर्मी का असर

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में इस समय रात के समय भले ही गुलाबी सर्दी अपना एहसास करा रही हो, लेकिन दिन में धूप चुभ रही है. पिछले तीन दिन का औसत तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि 25 अक्टूबर को 32.2 डिग्री, 24 को 31.9, 23 को 31.7, 22 को 33.7 और 21 अक्टूबर को 33.9 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 10 सालों में दो सालों को छोड़ दें, तो अक्टूबर महीने के अंतिम सप्ताह में सर्दी का असर देखने को मिलता रहा है. इन 10 सालों में 31 अक्टूबर 2021 की रात सबसे ठंडी रात दर्ज की गई थी. इस रात को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें- Onion Price: प्याज की बढ़ती कीमत पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने BJP सरकारों को लेकर कही ये बड़ी बात
 

पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहा तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 33.9 डिग्री सेल्सियस धार में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 13.1 डिग्री सेल्सियस रायसेन में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भोपाल में तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर में 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, उज्जैन में 33.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 31.8 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 31.0 डिग्री सेल्सियस, नरसिंहपुर में 33.0 डिग्री सेल्सियस, छिंदवाड़ा में 30.1 डिग्री सेल्सियस, रायसेन में 30.2 डिग्री सेल्सियस और नर्मदापुरम में 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- MP Election : शिवराज हैं धोनी और विजयवर्गीय हार्दिक पांड्या... राहुल गांधी पर राजनाथ सिंह का तंज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close