विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Weather News : नवंबर के पहले हफ्ते में करवट लेगा मौसम, मध्य प्रदेश में बढ़ेगी ठंड...

अल नीनो के सक्रिय रहने के कारण ठंड कम और गर्मी ज्यादा पड़ती है. आईओडी की सकारात्मकता के कारण बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना रहती है. यदि बादल छाए रहते हैं तो रात के तापमान में गिरावट नहीं होती है. यही वजह है की प्रदेश में तापमान में गिरावट नहीं हो रही है.

Read Time: 3 min
Weather News : नवंबर के पहले हफ्ते में करवट लेगा मौसम, मध्य प्रदेश में बढ़ेगी ठंड...

MP Weather Update : नवंबर का महीना शुरू हो चुका है. मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक इस बार नवंबर में बहुत तेज ठंड के आसार कम हैं. मौसम विभाग ने बताया कि हवा का रुख उत्तर, उत्तर पूर्वी था, लेकिन उसकी रफ्तार बहुत कम थी, इस वजह तापमान गिरने के बजाय बढ़ गया. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि उत्तरी हिस्से में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच रहा है, इसकी वजह से रात के तापमान में इजाफा होने की संभावना है.

अगले सप्ताह से प्रदेश में ठंड पड़ सकती है 

मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में भी मौसम कुछ इस तरह ही बना रहेगा, लेकिन अगले हफ्ते के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की आसार नजर आ रहे हैं. अगले सप्ताह से प्रदेश में ठंड पड़ सकती है.

भोपाल का 20 साल का ट्रेंड

भोपाल शहर में पिछले 20 साल का ट्रेंड हैं कि नवंबर के दूसरे पखवाड़े में तेज ठंड की शुरुआत हो जाती है. इन 20 वर्षों में सिर्फ तीन बार ही ऐसा हुआ, जब दूसरे पखवाड़े में भी ज्यादा ठंड नहीं पड़ी. अल नीनो के सक्रिय रहने के कारण ठंड कम और गर्मी ज्यादा पड़ती है. आईओडी की सकारात्मकता के कारण बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना रहती है. यदि बादल छाए रहते हैं तो रात के तापमान में गिरावट नहीं होती है. यही वजह है की प्रदेश में तापमान में गिरावट नहीं हो रही है.

पिछले 20 साल में नवंबर 2007, 2009, 2013 और 2017 में सिर्फ चार बार ही रात का तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच सका. बाकी इसके अलावा सभी वर्षों में तापमान इसके ऊपर ही रहा है.

पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहा तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 34 डिग्री सेल्सियस नरसिंहपुर में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 14.2 डिग्री सेल्सियस नौगांव में दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भोपाल में तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर में 32.6 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन में 31.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 31.2 डिग्री सेल्सियस, धार में 32.8 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 31.1 डिग्री सेल्सियस, छिंदवाड़ा में 30.5 डिग्री सेल्सियस, रायसेन में 28.6 डिग्री सेल्सियस और नर्मदापुरम में 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें : Birthday Special : सिंगर के अलावा अच्छी डांसर और एक्ट्रेस भी हैं "Monali Thakur"
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close