विज्ञापन
Story ProgressBack

पहले चरण में MP की जिन 6 सीटों पर होनी है वोटिंग, जानिए उनका गणित, कांग्रेस-BJP कौन किस पर भारी

Lok Sabha 1st Phase Election: मध्य प्रदेश की छह सीटों सीधी (Sidhi Lok Sabha Seat) , शहडोल (Shahdol Lok Sabha Seat), जबलपुर (Jabalpur Lok Sabha Seat), मंडला (Mandla Lok Sabha Seat), बालाघाट (Balaghat Lok Sabha Seat) और छिंदवाड़ा (Chhindwara Lok Sabha Seat) में जहां पहले चरण में वोटिंग होनी है. उनमें दो सीटों पर कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) में बड़ी टक्कर बतायी जा रही है. जबकि चार सीटों पर बीजेपी का पलड़ा भारी है.

Read Time: 6 min
पहले चरण में MP की जिन 6 सीटों पर होनी है वोटिंग, जानिए उनका गणित, कांग्रेस-BJP कौन किस पर भारी

1st Phase Lok Sabha Elections in MP: देश में लोकसभा चुनाव  (Lok Sabha Election 2024) के पहले चरण का आगाज हो चुका है. मध्य प्रदेश में भी पहले फेज में 6 संसदीय क्षेत्रों में 19 अप्रैल को वोटिंग (First Phase Lok Sabha Elections Voting) होनी है. सीधी (Sidhi Lok Sabha Seat) , शहडोल (Shahdol Lok Sabha Seat), जबलपुर (Jabalpur Lok Sabha Seat), मंडला (Mandla Lok Sabha Seat), बालाघाट (Balaghat Lok Sabha Seat) और छिंदवाड़ा (Chhindwara Lok Sabha Seat) सीट पर मतदान को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है. वहीं मतदाता (Voters) भी तैयार हैं. आइए जानते हैं इन 6 सीटों का गणित क्या कुछ कहता है? कहां कौन किस पर भारी है...

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की इन सीटों पर है पहले चरण में वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की इन सीटों पर है पहले चरण में वोटिंग
Photo Credit: Chief Electoral Officer Madhya Pradesh

पहले देखिए वोटिंग की ये खास अपील

मध्य प्रदेश की छह सीटों में जहां पहले चरण में वोटिंग होनी है. उनमें दो सीटों पर कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) में बड़ी टक्कर बतायी जा रही है. जबकि चार सीटों पर बीजेपी का पलड़ा भारी है. 

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र (Chhindwara Lok Sabha constituency)

मध्य प्रदेश 29 लोकसभा सीटों में से ये एकमात्र ऐसी सीट है जहां कमल नहीं कमलनाथ का सिक्का चलता है. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी केवल इसी सीट पर अपना परचम लहरा सकी थी. कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ 2019 के बाद एक बार फिर यहां से चुनावी रण में उतर चुके हैं. वहीं भारतीय नता पार्टी BJP ने विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है.  ये विवेक साहू के चुनावी करियर का पहला लोकसभा चुनाव है. इससे पहले वे विधानसभा चुनाव में दो बार कमलनाथ के सामने आ चुके हैं.

पिछले 44 साल में एक उपचुनाव (1997) छोड़कर कांग्रेस यहां कभी नहीं हारी है. छिंदवाड़ा क्षेत्र की सभी विधानसभा सीटे कांग्रेस के पास हैं. इसे कांग्रेस का अभेद्य किला माना जाता है लेकिन इस बार बीजेपी ने यहां पूरी ताकत लगा दी है. कमलनाथ के भरोसेमंद साथियों ने भी उनका दामन छोड़ा दिया है. यहां कांग्रेस-बीजेपी के बीच बड़ी टक्कर की उम्मीद है.

मंडला लोकसभा क्षेत्र (Mandla Lok Sabha constituency)

विधानसभा चुनाव हारने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते को BJP ने यहां अपना उम्मीदवार बनाकर फिर से मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने अपने पूर्व मंत्री और युवा नेता ओमकार सिंह मरकाम जोकि आदिवासियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं, उनको टिकट दिया है. कांग्रेस और बीजेपी के अलावा यहां गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी मैदान में दमखम दिखा रही है. गोंगपा की तरफ से महेश कुमार वट्टी हैं, वे गोंडी भाषा के साहित्यकार भी हैं. अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर पॉलिटिक्स में आने वाले महेश कुमार यहां मुकाबले को रोचक बना सकते हैं. 

विधानसभा सीटों की बात करें तो मंडला में कांग्रेस 8 में से 5 सीटें जीती हैं, जबकि बीजेपी के पास 3 सीट हैं. वहीं बीजेपी समाने एंटी इनकंबेंसी की चिंता भी है. ऐसे में यहां मुकाबला जोर की टक्कर का है.

बालाघाट लोकसभा क्षेत्र (Balaghat Lok Sabha constituency)

यहां BJP की भारती पारधी पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रही हैं जबकि कांग्रेस की तरफ से पूर्व विधायक अशोक सरस्वार के पुत्र सम्राट सिंह चुनावी रण में हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी (BSP) से कंकर मुंजारे के आने से मुकाबला टफ हो गया है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार बालाघाट में जातीय समीकरण हावी रहता है. अंबेडकर जयंती के दिन बीएसपी की भव्य रैली से बीजेपी-कांग्रेस की टेंशन बढ़ गई है. बालाघाट की 8 विधानसभा सीटों में से 4 कांग्रेस और 4 बीजेपी के पास हैं.

जबलपुर लोकसभा क्षेत्र (Jabalpur Lok Sabha Constituency)

ये सीट BJP का गढ़ है. यहां से आशीष दुबे बीजेपी की तरफ तो दिनेश यादव कांग्रेस की ओर से हुंकार भर रहे हैं. कांग्रेस के नेताओं ने तो यहां चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था, मजबूरन पार्टी को दिनेश यादव को चुनाव के लिए मनाना पड़ा. कांग्रेस के महापौर जगत बहादुर अन्नू चुनावी माहौल में पाला बदल लिया उनके साथ ही पूर्व विधायक नीलेश अवस्थी, एकता ठाकुर भी BJP में जा चुके हैं. 

जहां एक ओर कांग्रेस यहां संगठन की कमी से ही जूझ रही है, वहीं बीजेपी 8वीं जीत की ओर बढ़ रही है. कांग्रेस यहां 28 साल के सूखे को खत्म करने के लिए मैदान पर है. जबलपुर की 8 विधानसभा सीटों में से 7 बीजेपी तो 1 कांग्रेस के पास है.

शहडोल लोकसभा क्षेत्र (Shahdol Lok Sabha Constituency)

भारतीय जनता पार्टी ने राजघराने की हिमाद्री सिंह को तो कांग्रेस ने फुंदेलाल मॉर्को पर दांव लगाया हैं. इस सीट पर भी कांग्रेस को जब कोई अच्छा उम्मीदवार नहीं मिला तो आखिरी समय पर मार्को को टिकट दिया गया. अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए आरक्षित शहडोल लोकसभा सीट पर बीजेपी काफी स्ट्रॉन्ग है.

इस लोकसभा की 8 में से 7 विधानसभा सीटों पर BJP का कब्जा है. जहां कांग्रेस यहां पर BJP उम्मीदवार को राजघराने की सदस्य होने के लिए घेरती है. वहीं PM मोदी खुद इस क्षेत्र के आदिवासियों से संवाद कर चुके हैं.

सीधी लोकसभा क्षेत्र (Sidhi Lok Sabha Constituency)

भारतीय जनता पार्टी ने यहां भी नए चेहरे पर दांव लगाते हुए डॉ राजेश मिश्रा को उतारा है तो वहीं कांग्रेस अपने पूर्व मंत्री और ओबीसी चेहरे पर विश्वास जताया है. यहां बीजेपी के अपने ही परेशानी की वजह बन सकते हैं क्योंकि सीधी पेशाब कांड का जो वीडियो वायरल हुआ था उसमें डॉ राजेश मिश्रा के बेटे की भूमिका चर्चित है. इस बात को लेकर सीधी के पूर्व विधायक (MLA) केदारनाथ शुक्ला भी डॉ मिश्रा से खुश नहीं हैं. इसी कांड के कारण केदारनाथ शुक्ला को विधानसभा टिकट नहीं मिला था. एक चर्चा यह भी है कि यहां की पूर्व सांसद रीति पाठक भी डॉ राजेश मिश्रा के लिए पूरा जोर नहीं लगा रही हैं. कैबिनेट में कुर्सी न मिलने पर वह नाराज हैं. सीधी की 8 में से 7 विधानसभा सीट पर बीजेपी तो 1 में कांग्रेस का कब्जा है.

यह भी पढ़ें :

** Lok Sabha 1st Phase Election: एमपी की 6 सीटों पर 13588 मतदान केंद्र, यहां एयर एंबुलेंस तैनात, CEO ने ये कहा

** MP Lok Sabha Election: नकुलनाथ-फग्गन सिंह कुलस्ते के अलावा 3 और हैवीवेट उम्मीदवारों की किस्मत होगी EVM में बंद

** MP में 6 सीटों पर फर्स्ट फेज की वोटिंग कल: 2019 में BJP को मिलीं थीं 5 सीटें, कांग्रेस को एक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close