विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

बुधनी में मेरा आना सभी के लिए मंगल होगा... विक्रम मस्तल बोले- 18 साल में हुआ 'शून्य' विकास

नर्मदा नदी के तट पर स्थित सीहोर जिले का बुधनी चौहान का गढ़ रहा है. सत्तारूढ़ भाजपा ने उन्हें 17 नवंबर को होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में छठी बार उनके गृह क्षेत्र से फिर से मैदान में उतारा है.

Read Time: 5 min
बुधनी में मेरा आना सभी के लिए मंगल होगा... विक्रम मस्तल बोले- 18 साल में हुआ 'शून्य' विकास
विक्रम मस्तल ने सरकार पर लगाया 'शून्य विकास' का आरोप

Vikram Mastal Hanuman : टीवी धारावाहिक में भगवान हनुमान की भूमिका निभाने वाले अभिनेता विक्रम मस्तल शर्मा एक बार फिर सुर्खियों में हैं क्योंकि कांग्रेस ने उन्हें आगामी मध्य प्रदेश चुनाव में बुधनी सीट से भाजपा के दिग्गज नेता और चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ मैदान में उतारा है. 'पीटीआई-भाषा' से बात करते हुए, 41 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि उनका जन्म मंगलवार को हुआ था, उसी दिन कांग्रेस में वह शामिल हुए और उनका फिल्मी करियर भी मंगलवार को शुरू हुआ. मस्तल ने दावा किया कि इसलिए, राजनीति में उनका प्रवेश बुधनी में सभी के लिए मंगलकारी साबित होगा. उन्होंने कहा कि वह निर्वाचन क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करेंगे.

मस्तल इस साल जुलाई में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए थे. कमलनाथ भगवान हनुमान के प्रबल भक्त होने का दावा करते हैं और उन्होंने कांग्रेस की छवि को अल्पसंख्यक समर्थक पार्टी से नरम-हिंदुत्व दृष्टिकोण अपनाने वाली पार्टी में बदलने के लिए काम किया है. चौहान (64) मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री हैं और रिकॉर्ड चार बार इस शीर्ष पद पर रहे हैं. उन्होंने बुधनी से लगातार चार बार 2006 (उपचुनाव), 2008, 2013 और 2018 में जीत हासिल की. उन्होंने 1990 में पहली बार इस सीट से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा था.

यह भी पढ़ें : MP Election 2023: BJP ने इन 57 विधायकों पर जताया भरोसा, 24 मंत्रियों को भी मिला टिकट

'विकास के अभाव' ने किया राजनीति के लिए प्रेरित 

नर्मदा नदी के तट पर स्थित सीहोर जिले का बुधनी चौहान का गढ़ रहा है. सत्तारूढ़ भाजपा ने उन्हें 17 नवंबर को होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में छठी बार उनके गृह क्षेत्र से फिर से मैदान में उतारा है.

सीहोर जिले के बुधनी के पास स्थित सलकनपुर मंदिर कस्बे में जन्मे मस्तल ने 2008 के टीवी धारावाहिक 'रामायण 2' में भगवान हनुमान की भूमिका निभाई थी.

छोटे पर्दे की चकाचौंध और ग्लैमर से दूर अपनी जड़ों की ओर लौटने के कारण के बारे में पूछे जाने पर मस्तल ने कहा कि बुधनी में विकास की कमी ने उन्हें राजनीति में शामिल होने के लिए प्रेरित किया.

'18 साल में शून्य विकास हुआ'

उन्होंने सवाल किया कि क्या यह चार बार के मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र जैसा दिखता है? उन्होंने कहा कि अब तक इसे किसी भी अन्य प्रमुख शहर की तरह सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित हो जाना चाहिए था, लेकिन सच बिल्कुल अलग है.

मस्तल ने दावा किया कि इन सभी 18 वर्षों (भाजपा शासन के) में यहां शून्य विकास हुआ है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, राजनीति के रास्ते समाज सेवा करने के उत्साह ने उन्हें राजनीतिक क्षेत्र में शामिल होने के लिए प्रेरित किया.

'मुख्यमंत्री हेल्पलाइन ने ब्लॉक कर दिया मेरा नंबर'

विकास की कमी का उदाहरण देते हुए मस्तल ने दावा किया, 'हम लंबे समय से क्षेत्र में बांध के निर्माण की मांग कर रहे हैं, लेकिन कुछ नहीं हुआ. जब मैंने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 पर इसकी शिकायत दर्ज की, तो जून में मेरा नंबर 'ब्लॉक' कर दिया गया.' चौहान के कार्यकाल के दौरान सलकनपुर मंदिर (एक देवी को समर्पित) को एक छोटे मंदिर से भव्य मंदिर में बदलने पर, मस्तल ने कहा कि इन सबके बावजूद, लगभग छह महीने पहले मंदिर में चोरी हुई थी. उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में मंदिर सुरक्षित नहीं हैं, तो लोगों की स्थिति का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : MP Election 2023: जमुना बाई के दो रुपये 33 साल बाद भी नहीं भूले सीएम, कहानी बताकर भावुक हुए शिवराज सिंह चौहान

'भगवान हनुमान के आशीर्वाद से मिला कांग्रेस का साथ'

मस्तल ने दावा किया, 'विधानसभा क्षेत्र की सड़कों का विकास नहीं हुआ है. आप 40 किमी प्रति घंटे से ज्यादा गति से गाड़ी नहीं चला सकते. जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं, किसानों को उनकी फसल, खासकर मूंग का बकाया नहीं मिल रहा है. भक्तों को अन्नकूट (सामुदायिक रसोई) के माध्यम से मुफ्त भोजन परोसने की कोई सुविधा नहीं है, नवरात्रि के दौरान वाहन पहाड़ी के ऊपर नहीं जा सकते.' यह पूछे जाने पर कि वह कांग्रेस नेतृत्व के संपर्क में कैसे आए, मस्तल ने कहा कि यह भगवान हनुमान के आशीर्वाद के कारण था और उनके पिता और भाई भी लंबे समय से पार्टी से जुड़े हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close