विज्ञापन
Story ProgressBack

बेमौसम बारिश के बाद कोहरे की चपेट में सब्जियां, उमरिया में किसानों की फसलें हुई बर्बाद

मध्य प्रदेश के उमरिया में बीते 2 हफ्तों से पछुआ हवाओं का असर खूब देखने को मिल रहा है. हफ्तेभर पहले हुई बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी है. अब पिछले चार दिन से जमकर कोहरा पड़ रहा है. सर्द हवाओं के चलते आम जनजीवन के साथ सब्जी की फसलों पर भी संकट के बादल छा गए हैं. जिले के किसानों की नजरें धूप के इंतजार में टिकी हैं.

Read Time: 3 min
बेमौसम बारिश के बाद कोहरे की चपेट में सब्जियां, उमरिया में किसानों की फसलें हुई बर्बाद
बेमौसम बारिश के बाद कोहरे की चपेट में सब्जियां, उमरिया में किसानों की फसलें हुई बर्बाद

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उमरिया (Umaria) में पिछले एक पखवाड़े से पश्चिमी विक्षोभ असर खूब देखने को मिल रहा है. हफ्तेभर पहले हुई बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी है. अब पिछले चार दिन से जमकर कोहरा पड़ रहा है. सर्द हवाओं के चलते आम जनजीवन के साथ सब्जी की फसलों पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. आलम ऐसा है कि खेत में लगाए गए आलू के पौधे बारिश के बाद धूप न निकलने से मुरछाने लगे हैं. बैगन, गोभी व टमाटर के पौधों में भी खराबी दिखने लगी है. किसानों का कहना है मौसम की मार के चलते पहले ही बोहनी प्रभावित हुई है. अब अगर जल्द धूप नहीं निकली तो सब्जियों के उत्पादन का भी नुकसान उठाना पड़ेगा.

फसलों के खराब होने से दाम पर पड़ेगा असर 

ऐसे में कब किसानों को बस धूप निकलने की उम्मीद है. बता दें कि उमरिया जिले के ग्रामीण अंचलों में लोकल सब्जी उगाई जाती है. मौसम की मार से किसानों पर बुरा असर पड़ा है. जाहिर है कि बाजार में लोकल सब्जी की आवक घटने से आम नागरिकों की थाली से एक बार फिर सब्जियां महंगी होने से लेकर गायब तक हो सकती हैं.

क्षिप्रा में गिरते हैं कितने नाले? जब अधिकारियों को यही नहीं पता तो कैसे साफ होगी नदी?

Latest and Breaking News on NDTV

कोहरे की मार से फसलें हो रही चौपट 

जानकारी के लिए बता दें कि आलू की फसल के लिए कोहरा सबसे नुकसानदायक माना जाता है. आलू की फसल को अगर कई दिनों तक धूप न मिलें तो पूरी फसल एक हफ्ते के अंदर ही खत्म हो जाती है. इसे झुलसा रोग कहा जाता है. वहीं, गेहूं की फसल में भी पत्तियां पीली पड़ जाती हैं. ऐसे में इससे बचाव का सबसे आसान रास्ता होता है समय-समय पर सिंचाई करना. कोहरे से न सिर्फ आलू और गोभी बल्कि मटर और लाही की फसलें भी ख़राब हो जाती है. पछुआ हवाओं के चलते जिला का मौसम लगातार ठंडा रहता है जिससे कोहरे में इजाफा हुआ है. कोहरे के चलते किसानों की मेहनत से उगाई गई फसलें  खराब हो रही हैं . 

ये भी पढ़ें एक आस्था ऐसी भी ! राम मंदिर उद्घाटन के बाद 32 साल पुराना मौन व्रत तोड़ेंगी 'दादी'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close