विज्ञापन
Story ProgressBack

Vande Bharat: भोपाल से मुंबई और अयोध्या के बीच चलेंगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें, जानें पूरा रूट मैप और सुविधाएं

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत और अमृत भारत की सफलता के बाद अब भारतीय रेलवे वंदे भारत स्लीपर जल्द शुरू करने जा रहा है..

Read Time: 3 mins
Vande Bharat: भोपाल से मुंबई और अयोध्या के बीच चलेंगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें, जानें पूरा रूट मैप और सुविधाएं
Vande Bharat Sleeper Train Prototype

Vande Bharat Sleeper from Bhopal: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 2019 में शताब्दी ट्रेनों (Shatabdi Trains) को रिप्लेस करने के लिए सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Trains) सेवा शुरू की.. इसके बाद से लोगों को कई रूटों पर सफर करने के लिए बहुत राहत मिली. अब इसकी अच्छी सफलता के बाद रेलवे इसके स्लीपर वर्जन (Vande Bharat Sleeper Version) को भी जल्द शुरू करने वाला है.. वंदे भारत स्लीपर (Vande Bharat Sleeper) को लंबे रूटों पर चलाने के लिए खास तरीके से डिजाइन किया जा रहा है.. इसकी सुविधा मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लोगों को भी मिलने जा रही है. अगर आप मध्य प्रदेश से दिल्ली (Delhi) या अयोध्या (Ayodhya) की ओर सफर करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है.. आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी सारी जानकारी..

भोपाल-अयोध्या स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस (Bhopal-Ayodhya Vande Bharat Sleeper Train)

भारतीय रेलवे भोपाल (मध्य प्रदेश) को मुंबई (महाराष्ट्र) और अयोध्या से जोड़ने वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन जल्द शुरू करने की तैयारी में है. रेल मंत्रालय द्वारा इन विशेष ट्रेनों के संचालन की तैयारियां लगभग अंतिम चरण में पहुंच गई है. रिपोर्ट्स और रेल मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो, इन मार्गों पर ट्रेन का ट्रायल जुलाई 2024 में शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही, भोपाल से राजस्थान के लिए भी एक वंदे भारत ट्रेन शुरू की जा सकती है, जिसके लिए कोच निर्माण का काम जोरों पर चल रहा है. रेल मंत्रालय द्वारा परीक्षण पूरा होने के बाद वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के शेड्यूल की घोषणा कर दी जाएगी.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में होंगे इतने कोच (Vande Bharat Train Coaches)

मध्य प्रदेश में फिलहाल तीन नॉन-स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं और अब स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों को चलाने का काम जोरों पर है. बता दें कि हर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 15 कोच होंगे और ये पूरी तरह से तैयार होने के बाद भोपाल पहुंचेगी. सभी 15 कोच स्लीपर क्लास के होंगे और इसलिए रेलवे इन ट्रेनों को रात में चलाएगा. यात्री सुबह अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचेंगे. इससे यात्रियों के लिए यात्रा आसान हो जाएगी, खासकर गर्मियों के मौसम में..

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: इस राज्य से शुरू होने जा रही है Private Train सेवा, जानें रूट और प्राइस लिस्ट

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की दूरी और स्पीड (Vade Bharat Sleeper Train Distance and Speed)

रेलवे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को 1000 किलोमीटर की दूरी तक के शहरों में ही चलाने की तैयारी कर रहा है.. वर्तमान में, टिकट की अधिक दाम के कारण वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की कमी है. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की गति अन्य ट्रेनों की तुलना में अधिक होगी. सूत्रों की मानें तो, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से चलाई जाएगी. इससे यात्रियों के साथ-साथ रेलवे का भी समय बचेगा..

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: भोलेनाथ के भक्तों के लिए खुशखबरी! शुरू होने जा रही है ज्योर्तिलिंग यात्रा, जानें पूरा रूट और IRCTC का पैकेज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देह व्यापार के केस में कोर्ट ने तीन को आजीवन कारावास और दो को सात साल की सजा सुनाई, इनमें तीन महिला भी हैं शामिल
Vande Bharat: भोपाल से मुंबई और अयोध्या के बीच चलेंगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें, जानें पूरा रूट मैप और सुविधाएं
In the NDA parliamentary party meeting Narendra Modi elected leader of Lok Sabha, leader of BJP and leader of NDA parliamentary party, know who said what including JDU, TDP
Next Article
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी लोकसभा के नेता, BJP के नेता और NDA संसदीय दल के नेता चुने गए, जानिए किसने क्या कहा?
Close
;