विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: इस राज्य से शुरू होने जा रही है Private Train सेवा, जानें रूट और प्राइस लिस्ट

Private Train in India: अगर आपको भी ट्रेन में सफर करना बहुत पसंद है, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है.. बहुत जल्द भारतीय रेल की ट्रैक्स पर Private Train रफ्तार भरने जा रही है..

Read Time: 4 mins
Indian Railways: इस राज्य से शुरू होने जा रही है Private Train सेवा, जानें रूट और प्राइस लिस्ट
Bharat Gaurav Private Train

IRCTC Private Train: भारत में सभी रेल सेवाएं केंद्र सरकार और IRCTC द्वारा संचालित की जाती हैं. हालांकि, तेजस रेल सेवा (Tejas Train Services) को पहली बार Private Train Service की तरह शुरू किया गया था, लेकिन सफल ना होने के कारण इसे बंद कर दिया गया. लेकिन, एक बार फिर से आपको भारतीय रेलवे (Indian Railways) की पटरियों पर निजी ट्रेन (Private Train) दौड़ती नजर आने वाली हैं. जी हां, केरल (Kerala) से पहली निजी ट्रेन सेवा शुरू करने की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है. 4 जून को केरल के तिरुवनंतपुरम (Tiruvantrapuram) से चलकर ये स्पेशल ट्रेन गोवा (Goa) पहुंचेगी. आइए आपको बताते हैं इसके पूरे रूट के बारे में.. साथ ही इसको लेकर रेलवे की आगे की योजनाएं क्या हैं..

इस कंपनी की मदद से चलाई जाएगी Private Train (Company responsible for Private Train Services in India)

केरल से चलकर गोवा पहुंचने वाली प्राइवेट ट्रेन इस जगह आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं. इस सेवा का प्रबंधन SRMPR ग्लोबल रेलवे प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रिंसी वर्ल्ड ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से किया जाएगा. ये सेवा भारतीय रेलवे की भारत गौरव यात्रा परियोजना का ही हिस्सा है. प्रिंसी वर्ल्ड ट्रैवल्स की निदेशक देविका मेनन ने बताया, 'भारतीय रेलवे के साथ इस अनूठी साझेदारी की बदौलत SRMPR ने केरल में पर्यटन सेवाएं संचालित करने के लिए एक ट्रेन लीज पर ली है. SRMPR ट्रेन और इसकी सुविधाओं को संभालता है, जबकि प्रिंसी ट्रैवल्स टिकटिंग और मार्केटिंग का जिम्मा संभालता है.'

प्राइवेट ट्रेन का रूट मैप (Indian Railways Private Train Route Map)

इस खास ट्रेन की पहली यात्रा गोवा तक होगी. यात्री त्रिवेंद्रम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड सहित विभिन्न स्टेशनों से ट्रेन पकड़ सकते हैं. इस खास ट्रेन का गोवा के बाद मुंबई और अयोध्या में भी पड़ाव होगा. रेलवे की भारत गौरव यात्रा परियोजना को बढ़ावा देने के लिए इस खास ट्रेन को संचालित किया जा रहा है..

इन सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे यात्री (Indian Railways Private Train Facilities)

750 यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता वाली इस ट्रेन में 2 स्लीपर क्लास कोच, 11 थर्ड एसी कोच और 2 सेकंड एसी कोच हैं. यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मेडिकल प्रोफेशनल्स सहित 60 कर्मचारियों की एक टीम ट्रेन में मौजूद रहेगी. इसमें भोजन, वाई-फाई और जीपीएस ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. साथ ही, टूर पैकेज में 5 स्टार होटल में ठहरने, भोजन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा की सुविधा भी मिलेगी. इस ट्रेन में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किराया मुफ्त है.

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: भोलेनाथ के भक्तों के लिए खुशखबरी! शुरू होने जा रही है ज्योर्तिलिंग यात्रा, जानें पूरा रूट और IRCTC का पैकेज

इतना है प्राइवेट ट्रेन का किराया (Indian Railways Private Train Price List)

भारत गौरव यात्रा के तहत चलाई जाने वाली इस ट्रेन में अगर आप  नॉन-एसी स्लीपर में गोवा तक सफर करते हैं तो 4 दिन की यात्रा के लिए 13,999 रुपये किराया निर्धारित किया गया है. 3-टियर एसी चुनने पर किराया बढ़कर 15,150 रुपये हो जाएगा. जबकि, 2-टियर एसी का किराया 16,400 रुपये हैं. इसी तरह, मुंबई की यात्रा के लिए किराया क्रमशः 15,050 रुपये, 16,920 रुपये और 18,825 रुपये है. अयोध्या, वाराणसी और प्रयागराज में धार्मिक स्थलों को कवर करने वाले 8 दिनों के अयोध्या भ्रमण का किराया 30,550 रुपये, 15,150 रुपये और 16,920 रुपये है. नॉन-एसी स्लीपर, 3-टियर एसी और 2-टियर एसी के लिए क्रमशः 33,850 और 37,150 रुपये. 

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मात्र इतने रुपये में IRCTC उपलब्ध कराएगा भोजन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indian Railways: क्या है कवच, जिसकी बंगाल रेल हादसे के बाद एक बार फिर से हो रही है चर्चा
Indian Railways: इस राज्य से शुरू होने जा रही है Private Train सेवा, जानें रूट और प्राइस लिस्ट
NEET 2024 Answer Key Release Date Stay Updated Here
Next Article
कब जारी होगी NEET 2024 की Answer Key ? जानें यहां
Close
;