विज्ञापन

गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों ने बनाई अनोखी मूर्तियां ! देखिए बप्पा की रंग-बिरंगी तस्वीरें

Ganeshotsav 2024 : गणेशोत्सव के नजदीक आते ही लोगों के घरों में खुशी का माहौल है. वहीं मूर्तिकार गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे हैं. मूर्तिकारों के घरों में गणेश प्रतिमाएं आकार लेने लगी हैं. छोटी और बड़ी आकार की मूर्तियां बनाई जा रही हैं. भक्तगण मूर्तिकारों को प्रतिमाओं के लिए ऑर्डर देने पहुंच रहे हैं.

गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों ने बनाई अनोखी मूर्तियां ! देखिए बप्पा की रंग-बिरंगी तस्वीरें
गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों ने बनाई अनोखी मूर्तियां ! देखिए बप्पा की रंग-बिरंगी तस्वीरें

Chhatarpur News : गणेशोत्सव के नजदीक आते ही लोगों के घरों में खुशी का माहौल है. वहीं मूर्तिकार गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे हैं. मूर्तिकारों के घरों में गणेश प्रतिमाएं आकार लेने लगी हैं. छोटी और बड़ी आकार की मूर्तियां बनाई जा रही हैं. भक्तगण मूर्तिकारों को प्रतिमाओं के लिए ऑर्डर देने पहुंच रहे हैं. वहीं, प्रतिमा विराजित करने के लिए गणेशोत्सव समितियों की तैयारियां जोरों पर हैं. इस वर्ष गणेशोत्सव 13 सितंबर को है. शहर और ग्रामीण अंचल के मूर्तिकार प्रतिमाएं बनाने में व्यस्त हैं. गणेशोत्सव समितियां अपनी पसंद की मूर्ति बनाने के लिए ऑर्डर दे रही हैं. अधिकांश प्रतिमाएं बनकर तैयार हैं, जिन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है. गणेशोत्सव के त्योहार के आते ही शहर में करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों पर मूर्तियां तैयार की जा रही हैं. शहर के देरी तिराहा, बिजावर नाका, हनुमान टौरिया के पास, पन्ना रोड, नौगांव रोड, महोबा रोड सहित कई स्थानों पर एक से बढ़कर एक सुंदर गणेश प्रतिमाएं तैयार की जा रही हैं.

पहले से कम दिख रहा रुझान

मूर्तिकारों का कहना है कि पहले की तरह प्रतिमाओं के लिए पर्याप्त ऑर्डर नहीं मिल रहे हैं. गणेश प्रतिमा विराजित करने का रुझान दिनोंदिन कम होता जा रहा है. पहले प्रतिमाएं हाथों-हाथ बिक जाती थीं, लेकिन अब प्रतिमा विराजित करने वालों की संख्या में कमी देखी जा रही है. पहले अधिकांश घरों और प्रमुख चौक-चौराहों पर प्रतिमाएं स्थापित की जाती थीं, लेकिन अब इनकी संख्या घट गई है. प्रतिमाओं के कम बिकने से पर्याप्त कमाई भी नहीं हो पाती.

Latest and Breaking News on NDTV

उत्सव की तैयारियां जोरों पर

गणेशोत्सव समिति के सदस्य उत्सव को और भव्य बनाने के लिए कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं. वेस्टर्न सिटी गणेशोत्सव समिति के सदस्य संजय खरे ने बताया कि आगामी 13 सितंबर से शुरू हो रहे गणेशोत्सव के लिए उनकी कॉलोनी में तैयारियां जोरों पर हैं. उन्होंने बताया कि कॉलोनी के सभी सदस्य उत्साहपूर्वक सहयोग कर रहे हैं. उत्सव के दौरान प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

बच्चों में झलक रहा खास उत्साह

गणेश चतुर्थी को लेकर छोटे बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. उन्हें गणेश चतुर्थी के दिन का बेसब्री से इंतजार है. टिया, गुंजन, गौरी, पूजा आदि बच्चों का कहना है कि वे गणेशोत्सव को लेकर बहुत उत्साहित हैं. इस दौरान होने वाले गायन, वादन, और डांस आदि प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए भी बच्चों में खासा उत्साह है.

Latest and Breaking News on NDTV

चारों ओर गणेश उत्सव की धूम

इस समय चारों ओर गणेश उत्सव की धूम मची हुई है. मध्य प्रदेश के छतरपुर में भी यह उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. शहर में जगह-जगह विभिन्न झांकियों और पंडालों में गणेश जी की अलग-अलग झांकियां सजी हुई हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

200 जगहों पर प्रतिमाएं विराजमान

शहर में बस स्टैंड, महल परिसर, और चौबे कॉलोनी तिराहा सहित लगभग 150 स्थानों पर गणेश प्रतिमाएं विराजमान हैं. इसके साथ ही लोगों ने अपने-अपने घरों में भी भगवान गणेश की प्रतिमाएं स्थापित की हैं. गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक चलने वाला गणेशोत्सव इस बार 23 सितंबर को समाप्त होगा, क्योंकि अष्टमी और नवमी तिथि एक साथ पड़ रही हैं, ऐसे में दसवें दिन ही गणेश जी की प्रतिमाओं का विसर्जन हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : 

साल के इस महीने चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, ऐसे मेहरबान होंगे सूर्यदेव

दुल्हन की तरह सज गया पूरा शहर

इस बार छतरपुर शहर में गणेशोत्सव का जश्न जोरों पर है. शहर में 5-10 फीट या उससे ज्यादा ऊंचाई की गणेश प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. गणेश उत्सव के दौरान छतरपुर शहर के महल परिसर, स्टैंड नंबर 1, बालाजी मंदिर के पास, श्यामा प्रसाद मुखर्जी बस स्टैंड, चौबे कॉलोनी तिराहा, और पुरानी गल्ला मंडी परिसर में गणेश प्रतिमाएं विराजमान हैं. वहीं, महल परिसर और बस स्टैंड नंबर 1 पर रात के वक्त धार्मिक आयोजन भी हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें : 

Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज करने से पहले व्रती क्यों खाती हैं दही-चूड़ा ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP Politics: कांग्रेस ने सरकार को घेरा, PCC चीफ पटवारी बोले- 'नौ माह में किसी भी वचन को पूरा नहीं किया'
गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों ने बनाई अनोखी मूर्तियां ! देखिए बप्पा की रंग-बिरंगी तस्वीरें
Rewa News Teacher who gave TC to children in government school suspended NDTV news affected
Next Article
गजब है, यहां टीचर ने बच्चों को दे दी थी टीसी, कहा- बहुत पढ़ लिए...अब हो गए निलंबित
Close