विज्ञापन

Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज करने से पहले व्रती क्यों खाती हैं दही-चूड़ा ?

Hartalika Teej 2024 Tips : सनातन धर्म में हरतालिका तीज व्रत को सभी व्रतों में महत्वपूर्ण माना जाता है. कुंवारी कन्याओं और विवाहित महिलाओं के लिए हरतालिका तीज का विशेष महत्व होता है. यह व्रत बिना पानी पिए (निर्जला व्रत) रखा जाता है.

Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज करने से पहले व्रती क्यों खाती हैं दही-चूड़ा ?
Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज करने से पहले व्रती क्यों खाती हैं दही-चूड़ा ?

Hartalika Teej 2024 : सनातन धर्म में हरतालिका तीज व्रत को सभी व्रतों में महत्वपूर्ण माना जाता है. कुंवारी कन्याओं और विवाहित महिलाओं के लिए हरतालिका तीज का विशेष महत्व होता है. यह व्रत बिना पानी पिए (निर्जला व्रत) रखा जाता है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज व्रत रखा जाता है. इस व्रत को प्रारंभ करने से पहले व्रती सूर्योदय से पहले दही-चूड़ा खाती हैं. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. तो आइए जानते हैं इस व्रत के दौरान दही-चूड़ा खाने की प्रथा और इसके फायदे के बारे में...


❝ हरतालिका तीज व्रत में दही-चूड़ा खाने की परंपरा मुख्य रूप से उत्तर भारत के बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में प्रचलित है. चूड़ा, जिसे चिवड़ा भी कहा जाता है. यह एक पारंपरिक भारतीय आहार है. 


दही-चूड़ा खाने का वैज्ञानिक कारण

बता दें कि हरतालिका तीज के दिन दही-चूड़ा खाना एक पुरानी परंपरा है जो पारंपरिक मान्यताओं और सांस्कृतिक प्रथाओं से जुड़ी है. दही-चूड़ा का सेवन करना व्रत के विधि-विधान का हिस्सा होता है और इसके साथ व्रती का पारंपरिक जुड़ाव बनाए रखता है. दही-चूड़ा का सेवन एक संतुलित आहार प्रदान करता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और आवश्यक विटामिन्स शामिल होते हैं. यह व्रती को उपवास के दौरान आवश्यक ऊर्जा और पोषण प्रदान करता है.

शरीर को मिलता है भरपूर पोषण

हरतालिका तीज व्रत एक दिन का निर्जला व्रत होता है. इस व्रत को करने से पहले दही-चूड़ा खाने से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है, जिससे व्रती को व्रत के दौरान ताकत मिलती है. दही-चूड़ा का सेवन व्रती के शरीर को व्रत की कठिनाई के लिए तैयार करता है. यह हल्का और पौष्टिक आहार है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और व्रत के दौरान कमजोरी को दूर करने में मदद करता है.

Hartalika Teej Fast 2024: तरकीबें...ऐसा क्या खाएं कि हरतालिका तीज व्रत में न भूख लगेगी न प्यास!

सांस्कृतिक परंपरा का भी पालन

हरतालिका तीज पर दही-चूड़ा खाने की परंपरा न केवल एक पुरानी सांस्कृतिक परंपरा का पालन है, बल्कि यह महिलाओं के स्वास्थ्य और भक्ति का भी प्रतीक है. इस दिन दही-चूड़ा खाना एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है जो व्रती को व्रत के दौरान आवश्यक ऊर्जा और पोषण प्रदान करता है, साथ ही उनके धार्मिक और आध्यात्मिक संकल्प को भी मजबूत करता है.

ये भी पढ़ें : 

Kajri Teej 2024: कजरी तीज कब है? यहां जानें सही तिथि, पूजा विधि से सामग्री तक ये है पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh Chaturthi 2024: यहां अर्जी वाले गणेश जी पूरी करते हैं हर मनोकामना, श्रद्धालुओं का लगता है तांता
Hartalika Teej 2024 : हरतालिका तीज करने से पहले व्रती क्यों खाती हैं दही-चूड़ा ?
How Helicopter Parenting Affects Children and How to Avoid It
Next Article
Parental Guidance : माता-पिता बनिए 'हेलीकॉप्टर' नहीं ! कहीं आप भी बच्चों के सिर पर तो नहीं मंडरा रहे?
Close