विज्ञापन
Story ProgressBack

Umaria: आजादी के अमृत काल में भी लालटेन युग में जी रहे इस गांव के लोग, ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान

Election Boycott in MP: उमरिया के बिछिया ग्राम पंचायत के लोगों ने लोकसभा चुनाव से बहिष्कार करने का ऐलान किया. असल में, यहां के लोग कई वर्षों से अंधेरे में जीने के लिए मजबूर हैं. यहां अब तक बिजली नहीं पहुंच पाई है.

Read Time: 2 mins
Umaria: आजादी के अमृत काल में भी लालटेन युग में जी रहे इस गांव के लोग, ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान
बिजली की सुविधा से आज भी वंचित हैं बिछिया गांव के लोग

Umaria News: सरकार आदिवासी बहुल क्षेत्रों (Tribal Dominated Areas) में विकास पहुंचने को लेकर अक्सर दावे करती रहती है. लेकिन, हकीकत इससे बिल्कुल अलग है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उमरिया (Umaria) जिले के बिछिया ग्राम पंचायत में आज तक बिजली (No Electricity in Bichiya Village) नहीं पहुंची है. लोग बगैर बिजली जीने के लिए मजबूर हैं. हर साल यहां के लोगों ने जिला पंचायत (Zila Panchayat Umaria) से लेकर कलेक्टर कार्यालय (Collector Office Umaria) और सरकार के प्रतिनिधियों तक अपनी बात पहुंचाई, लेकिन आज तक सिवाय आश्वासन उन्हें कुछ हाथ नहीं लगा.

सिर्फ हमारे साथ ही ऐसा व्यवहार क्यों-ग्रामीण

बिछिया ग्राम पंचायत जिला मुख्यालय से करीब 80 किमी की दूरी पर है. यह गांव डिंडोरी जिले की सीमा से ठीक सटा हुआ है. यहां के ग्रामीणों का कहना है कि पड़ोस के जिले में बसे गांव तक लोगों को पर्याप्त बिजली मिल रही है. लेकिन, कई सालों से इन लोगों को बिजली के लिए गुहार करनी पड़ रही है. यहां के लोग स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक उपेक्षा के चलते अंधेरे में रहने को मजबूर हैं. अब उनके भी सब्र का बांध टूट रहा है.

ये भी पढ़ें :- Panna: रिहायशी इलाके में घुसा बाघ, खेत में किया बैल का शिकार, फिर नाले में जा छिपा

मतदान के बहिष्कार का किया ऐलान

शुक्रवार को गांव के लोग जिला कलेक्टर को ज्ञापन देने पहुंचे. इसमें उन्होंने बताया कि 19 अप्रैल को होने वाले मतदान का वो बहिष्कार करेंगे. ग्रामीणों का कहना है कि जब उनके गांव में विकास ही नहीं हुआ तो वो किस बात पर लोकतंत्र में अपनी सहभागिता दिखाएं. बता दें कि इन लोगों ने अपनी परेशानी कई बार अधिकारियों और नेताओं को सुनाई हैं. लेकिन, अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें :- Satna: छात्राध्यापकों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जाने से हंगामा, धरने पर बैठे एबीवीपी के कार्यकर्ता, पुलिस भी तैनात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जब SDM बनीं टीचर ! स्कूल पहुंचकर इस अंदाज़ में ली बच्चों की क्लास
Umaria: आजादी के अमृत काल में भी लालटेन युग में जी रहे इस गांव के लोग, ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान
Royal tiger caught in Raisen after 30 days of rescue
Next Article
30 दिन,140 लोगों की टीम और 25 लाख रु. के खर्चे के बाद ऐसे पकड़ में आया रॉयल टाइगर,रिजर्व से पहुंचे हाथी..
Close
;