विज्ञापन
Story ProgressBack

Satna: छात्राध्यापकों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जाने से हंगामा, धरने पर बैठे एबीवीपी के कार्यकर्ता, पुलिस भी तैनात

Satna Student Teachers: सतना में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में छात्राध्यापकों को उनका परीक्षा फॉर्म भरने नहीं दिया गया. इसको लेकर एबीवीपी के कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस फोर्स भी तैनात रही.

Read Time: 3 mins
Satna: छात्राध्यापकों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जाने से हंगामा, धरने पर बैठे एबीवीपी के कार्यकर्ता, पुलिस भी तैनात
Satna Student Teachers Strike

Satna News: सतना जिले के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में अध्ययन करने वाले डीएलएड के छात्राध्यापकों (D.El.Ed. Student Teachers) को कम उपस्थिति के कारण परीक्षा फॉर्म (Examination Form) नहीं भरने देने से हंगामा हो गया. फार्म भरने से वंचित छात्राध्यापकों की मांग का समर्थन करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए. हंगामे की सूचना के बाद मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स (Police Force) पहुंची. डाइट प्राचार्य सहित अन्य स्टाफ पर छात्राओं ने गंभीर आरोप भी लगाए हैं.

यह है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार, डाइट में डीएलएड का दो वर्षीय पाठ्यक्रम चलता है. इसमें अन्य कॉलेजों की तरह प्रवेश प्रक्रिया होती है और इसके बाद शैक्षणिक गतिविधियां होती हैं. अब इनके परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है. इसके लिए 14 अप्रैल तक परीक्षा फार्म भरे जाने की तिथि निर्धारित है. इतने के बाद भी प्राचार्य एसएन पांडेय ने कम अटेंडेंस का हवाला देकर लगभग दो दर्जन छात्राध्यापकों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरने दिया.

जैसे ही यह जानकारी एबीवीपी कार्यकर्ताओं को हुई, वे अपने सहयोगियों के साथ डाइट पहुंचे और प्राचार्य से बात करने की कोशिश की. चूंकि प्राचार्य ने बात करने से मना कर दिया, इसलिए वे धरने पर बैठ गए.

एबीवीपी की चेतावनी, स्टाफ को निकलने नहीं देंगे

छात्राध्यापकों का नामांकन फॉर्म नहीं भरने देने को लेकर कई दिनों से विवाद चल रहा है. पिछले दिनों छात्राध्यापकों की शिकायत के बाद कलेक्टर ने प्राचार्य को फटकार लगाई थी. इसके बाद भी उनके रवैये में कोई सुधार नहीं हुआ. चूंकि अब फार्म भरने के लिए कुछ ही दिनों का वक्त बचा है, ऐसे में छात्राध्यापकों की चिंता बढ़ रही हैं. लिहाजा, उन्होंने छात्र संगठन के नेतृत्व में धरना दे दिया. अब इस मामले को लेकर छात्र संगठन का दावा है कि यदि परीक्षा फॉर्म नहीं भरने दिया गया तो वे धरने पर बैठे रहेंगे और डाइट के स्टाफ को भी गेट से बाहर नहीं निकलने देंगे.

ये भी पढ़ें :- MCB News: बीमा एजेंट को रोककर लूटे पैसे, Online कराया भुगतान, 24 घंटे के भीतर पकड़े गए आरोपी

अपशब्दों का होता है प्रयोग

बताया गया कि डीएलएड में प्रवेश कुछ विवाहित महिलाओं ने भी लिया है. इनकी डिलीवरी और छोटे बच्चे होने के कारण वे रेग्युलर कक्षा में उपस्थित नहीं हो पाईं. इन परिस्थितियों को दरकिनार करके उनके साथ कई तरह के अपशब्दों का प्रयोग किया जाता है और अब उन्हें फार्म भरने से भी रोका जा रहा है. वहीं, कई ऐसे छात्राध्यापक हैं जिनकी अटेंडेंस कम थी इसके बाद भी उनका फार्म जमा करा दिया गया.

ये भी पढ़ें :- MP News: स्मार्ट सिटी में चोर स्मार्ट तरीके से चुरा रहे स्ट्रीट लाइट्स-केबल्स, CCTV से खुलासा, FIR दर्ज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पुलिस ने लौटाए 401 गुम हुए मोबाइल, हाथों में फोन मिलते ही लोगों के आंखों से छलक पड़े आंसू
Satna: छात्राध्यापकों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जाने से हंगामा, धरने पर बैठे एबीवीपी के कार्यकर्ता, पुलिस भी तैनात
A 10 year old boy who went to graze goats in Mhow Indore picked up an army bomb died in the explosion in Berchha Range another child injured
Next Article
Mhow: आर्मी एरिया में बकरी चराने गए बच्चे ने उठाया बम, फटने से हुई मौत, एक अन्य बच्चा घायल
Close
;