विज्ञापन
Story ProgressBack

उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव: ₹74 हजार करोड़ से अधिक का निवेश, इंवेस्टर्स से वन-टू-वन मिलेंगे CM

RICU24: इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में अब तक 35 कंपनियों से 74 हजार 711 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर सहमति बन गई है. यह आंकड़ा कॉन्क्लेव होने तक और बढ़ेगा. कॉन्क्लेव में 800 से अधिक इन्वेस्टर्स शामिल होंगे. साथ ही 30 फॉरेन डेलिगेट्स भी सहभागिता करेंगे.

Read Time: 3 min
उज्जैन रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव: ₹74 हजार करोड़ से अधिक का निवेश, इंवेस्टर्स से वन-टू-वन मिलेंगे CM

RegionalIndustryConclave2024: मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन (Ujjain) में 1और 2 मार्च को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (Regional Industry Conclave) 2024 का आयोजन होना है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) उज्जैन में 1 और 2 मार्च को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में कुल 56 प्रोजेक्ट का भूमि-पूजन और लोकार्पण करेंगे. यह प्रोजेक्ट प्रदेश के भोपाल (Bhopal), उज्जैन (Ujjain), इन्दौर (Indore) सहित 20 जिलों में हैं, इन 56 प्रोजेक्ट से 74 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश (Investment) आएगा, जिससे 17 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार (Employment) मिलेगा.

इतने के निवेश प्रस्तावों पर अब तक बनी सहमति

इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में अब तक 35 कंपनियों से 74 हजार 711 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर सहमति बन गई है. यह आंकड़ा कॉन्क्लेव होने तक और बढ़ेगा. कॉन्क्लेव में 800 से अधिक इन्वेस्टर्स शामिल होंगे. साथ ही 30 फॉरेन डेलिगेट्स भी सहभागिता करेंगे. कॉन्क्लेव में बड़े उद्योपतियों को बुलाने और बड़े एमओयू साइन करने की बजाय सरकार का फोकस है कि ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारा जाए. इसी रणनीति के तहत सरकार ऐसी कंपनियों और इंडिविजुअल इन्वेस्टर (Investor) को प्राथमिकता दे रही है जो तुरन्त निवेश (Invest) के लिए तैयार हों.

कॉन्क्लेव में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बायर-सेलर मीट पर काफी फोकस किया जा रहा है. अभी तक 3200 से ज्यादा यूनिट् ने बायर-सेलर मीट में रजिस्ट्रेशन कराया है. इसके जरिए प्रदेश के उत्पादकों, कृषि उत्पादों, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट्स को वैश्विक बाजार तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी.

निवेशकों से वन-टू-वन करेंगे मुलाकात CM

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा करेंगे. इससे निवेशक सीधे अपनी बात मुख्यमंत्री के सामने रख सकेंगे. प्रदेश की औद्योगिक नीति के बारे में विस्तार से चर्चा करने और उद्योगपतियों को जानकारी प्रदान करने के लिये पांच सेक्टोरियल सेशन भी होंगे. इसमें विषय विशेषज्ञ उद्योगपतियों को प्रदेश के औद्योगिक परिदृश्य और नीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे.

उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों में रीजनल इण्डस्ट्री कॉन्क्लेव में 644.97 एकड़ भूमि पर विभिन्न औद्योगिक इकाइयों द्वारा विभिन्न उत्पादों के प्लांट लगाए जाएंगे, जिसमें लगभग 8014.94 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है, जिसके माध्यम से 12 हजार से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा. खाद्य प्रसंस्करण, प्लास्टिक, फार्मास्युटिकल, मेडिकल डिवाइसेस, टेक्निकल टेक्सटाइल, एडवांस कार्बन, सीमेंट, ऑक्सीजन सिलेण्डर, इथेनॉल, कपड़ा एवं परिधान, डिटर्जेंट इत्यादि उत्पादों पर केन्द्रित इकाईयां उज्जैन और इन्दौर संभाग के जिलों में स्थापित की जाएगी.

12 से अधिक औद्योगिक क्षेत्रों पर किया जाएगा भूमि पूजन और लोकार्पण

सीएम मोहन यादव द्वारा रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में प्रदेश के 12 से अधिक औद्योगिक स्थानों पर विभिन्न इकाईयों का वर्चुअल भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जाएगा. औद्योगिक विकास के प्रति जन-जागरूकता प्रदेश के कोने-कोने पहुंचाने के लिये लोकार्पण एवं भूमि पूजन के इन कार्यक्रमों को स्थानीय स्तर पर बड़ा रूप दिया जा रहा है. साथ ही कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ जन-सामान्य भी उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ें : 

** बासमती चावल पर रामचरितमानस लिखकर टीकमगढ़ के इस शख्स ने बना दिया कीर्तिमान

** लोकसभा चुनाव 2024: MP में ये हो सकते हैं BJP उम्मीदवार! दो-दो सीटों पर शिवराज और सिंधिया का नाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close