विज्ञापन
This Article is From Jan 22, 2024

Ujjain: महाकाल की भस्म आरती में गूंजे 'जय श्री राम' के जयकारे, 6 टन हलवे का बना प्रसाद

Baba Mahakal: भस्म आरती में बाबा महाकाल पर पुष्प वर्षा कर जय महाकाल और श्री राम के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. साथ ही जमकर आतिशबाजी भी की गई. यहां मंदिर समिति ने भक्तों के लिए 6 टन हलवे का प्रसाद बनवाया है. 

Ujjain: महाकाल की भस्म आरती में गूंजे 'जय श्री राम' के जयकारे, 6 टन हलवे का बना प्रसाद

Mahakal Mandir Bhasma Aarti : अयोध्या में रामलला (Ramlala) के प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में सोमवार तड़के से ही आयोजन शुरू गया है. भस्म आरती में बाबा महाकाल पर पुष्प वर्षा कर जय महाकाल और श्री राम के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. साथ ही जमकर आतिशबाजी भी की गई. यहां मंदिर समिति ने भक्तों के लिए 6 टन हलवे का प्रसाद बनवाया है. वहीं, इस मौके पर पूरा शहर राममय नजर आ रहा है.

5 क्विंटल फूलों की होगी वर्षा 

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बाबा महाकाल की नगरी दुल्हन की तरह सज गई है. बाजारों और भवनों पर रंग बिरंगी लाइट लगाने के साथ हर सड़क पर भगवा ध्वज से सजाई गई है.महाकाल मंदिर को भी आकर्षक रूप से सजाया गया है. सोमवार तड़के हुई भस्म आरती विशेष रही. आरती के दौरान नंदी हाल में फुलझड़ियां जलाई गई और परिसर में जमकर पटाखे फोड़े गए. इसी के साथ फूलों की वर्षा कर जय श्री राम के जयकारे लगाए गए. वहीं, मंदिर समिति ने शुद्ध घी से 6 टन  हलवे का प्रसाद भी बनवाया है, जो दोपहर में महाआरती के बाद भक्तों को वितरित किया जाएगा. इस दौरान महाआरती में भी 5 क्विंटल फूलों से वर्षा भी की जाएगी.

अयोध्या की तरह जगमगा रहा है महाकाल

अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में करीब एक सप्ताह से शहर में धार्मिक आयोजन हो रहे हैं. लगातार जुलूस और शोभा यात्राएं निकाली जा रही हैं.  पूरा शहर जय महाकाल के साथ भगवान राम का आह्वान कर रहा है. यहां राम और हनुमान के साथ अन्य मंदिरों को भी सजाया गया है. 

ये भी पढ़ें Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आज, 84 सेकंड के सूक्ष्म मुहूर्त में विराजेंगे रामलला, जानिए पूरी डिटेल

परम घाट पर 60 किलो की अगरबत्ती

होटल एंड रिसोर्ट एसोसिएशन टॉवर पर राम लला को फूलों से सजाने के साथ भजन संध्या और खिचड़ी प्रसाद वितरण करने का फैसला किया है. कुशलपुरा स्थित रविदास मंदिर में महाआरती और 501 दीप मंदिर में प्रज्वलित कर 10 किलो लड्डुओं का प्रसाद बांटा जाएगा. अग्रवंशी वूमेंस क्लब की ओर से अति प्राचीन राम मंदिर में 56 भोग, महाआरती और सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा. दोपहर में क्षिप्रा नदी के रामघाट 5.9 फीट ऊंची और 60 किलो वजनी अगरबत्ती के अलावा 101 दीपक भी जलाए जाएंगे. बर्तन व्यापारी और निर्माता संघ ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के इस पावन अवसर पर पूरे बर्तन बाजार को आकर्षक लाइटिंग के साथ ही रामध्वज से सजाया है. साथ ही श्रीराम की महाआरती और सामूहिक भोज  की व्यवस्था भी की गई है. व्यापारियों ने सोमवार को बर्तन खरीदी पर 10 प्रतिशत की विशेष छूट का भी ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ें Ayodhya Ram Mandir Inauguration: इस शुभ दिन पर... इसे ज्ञान और शांति का प्रवेश द्वार बनने दें: गौतम अदाणी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Shardiya Navratri 2024: नवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां
Ujjain: महाकाल की भस्म आरती में गूंजे 'जय श्री राम' के जयकारे, 6 टन हलवे का बना प्रसाद
Case of rape of an innocent in school, recognition of the school will be cancelled,  education department will run the school by itself
Next Article
स्कूल में मासूम से दुष्कर्म का मामला, स्कूल की मान्यता होगी रद्द, शिक्षा विभाग खुद चलाएगा स्कूल
Close