विज्ञापन
Story ProgressBack

सूरत से कपड़े तो दिल्ली-जापान से मंगाए गए मोती... 2 लाख की पोशाक पहन रथयात्रा पर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ

Jagannath Rath Yatra in Ujjain: 7 जुलाई को इस्कॉन मंदिर से निकलने वाली भगवान जगन्नाथ, बलभद्रजी और सुभद्रादेवी की रथ यात्रा की तैयारी जोरों पर है. भगवान जगन्नाथ के लिए पोशाक बनाए जा रहे हैं. वहीं रथ बनकर तैयार है.

सूरत से कपड़े तो दिल्ली-जापान से मंगाए गए मोती... 2 लाख की पोशाक पहन रथयात्रा पर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ

Ujjain Jagannath Rath Yatra: दो दिन बाद इस्कॉन मंदिर से निकलने वाली भगवान जगन्नाथ, बलभद्रजी और सुभद्रादेवी की रथ यात्रा की तैयारी जोरों पर है. इस खास दिन पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्रजी और सुभद्रादेवी के लिए पोशाक भी तैयार किए जा रहे हैं. इस पोषाक को   बनाने के लिए मुम्बई,जापान, दिल्ली से कपड़े और मोती मंगाए गए हैं. इसके साथ ही विशेष धागे से वस्त्र को तैयार किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, पोशाक की कीमत लगभग 2 लाख रुपये हैं. 

8 कारीगर 20 दिन में तैयार किए भगवान जगन्नाथ का पोशाक

7 जुलाई को हर साल उज्जैन की इस्कॉन मंदिर से जग्गनाथ यात्रा निकाली जाती है. यात्रा के लिए रथ बन गए हैं. साथ ही भगवान के लिए वस्त्र भी बनकर तैयार हो चुके हैं. भगवान की पोशाक को तैयार करने में 20 दिन से अधिक का समय लगा है. वहीं बंगाल के 8 कारीगर इस पोशाक को तैयार कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

करीगर निर्मल दास ने बताया कि भगवान जगन्नाथ, बलभद्रजी और सुभद्रादेवी के लिए इस बार रामा ग्रीन रंग के कपड़े से पोशाक तैयार किए गए हैं. इसके लिए सूरत का सिल्क कपड़ा, दिल्ली से हाई क्वालिटी की मोती, रेशम धागा मंगवाया गया है. इस पोशाक पर सितारे के साथ ख़ास सफेद वर्क किया जा रहा है. इनके साथ ही निल माधव की ड्रेस भी तैयार होगी. पहली बार 17 जगह पर इस्कॉन मंदिर से यात्रा निकाल रहा है, जिसमें नागदा, तराना मंदसौर,नीमच, छिंदवाड़ा सिवनी गुना सहित अन्य शहर शामिल है.

Latest and Breaking News on NDTV

सीएम मोहन करेंगे यात्रा की अगवानी

7 जुलाई यानी आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथी को सुबह से रथ की साज सज्जा शुरू हो जाएगी.  सुबह 11 से दोपहर 12 बजे के बीच भगवान रथ पर विराजमान होंगे. उनका श्रृंगार आदि किया जाएगा. इसके बाद पूजा-अर्कीचना की जाएगी. दोपहर 2 बजे रथ तैयार हो जाएगा. मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री मोहन यादव और संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र भावसिंह लोधी रथ की अगवानी करेंगे. बता दें कि इस रथ यात्रा में साधु, संतों, जनप्रतिनिधियों और देश विदेश से आए कई भक्त शामिल होंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

कीर्तन में झूमेंगे विदेशी भक्त 

मंडी गेट से शुरू होने वाली जगन्नाथ यात्रा में कृष्ण और गोपियों के रूप में यूक्रेन और रशिया से विदेशी भक्तों का समूह कीर्तन करते हुए निकलेगा. रथयात्रा की सवारी 1 किलोमीटर से ज्यादा दायरे में होगी. बुंदेलखंड से अहीर नृत्य ग्रुप, कोरकू जनजाति नृत्य मंडली और गोंड जनजाति नृत्य से भगवान की स्तुति, जय घोष करते हुए चलेंगे.

ये भी पढ़े: जांजगीर चांपा में दर्दनाक हादसा: युवक को बचाने के लिए कुएं में कूदे 4 लोग, जहरीली गैस से 5 की हुई मौत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP गजब है.. विभाग ने काटी बिजली तो लोगों ने तान दिया अवैध ट्रांसफार्मर, फिर हुआ ऐसा कि नहीं भूलेंगे लोग 
सूरत से कपड़े तो दिल्ली-जापान से मंगाए गए मोती... 2 लाख की पोशाक पहन रथयात्रा पर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ
Indore PNB Bank Robbery was robbed in broad daylight, masked robbers opened fire
Next Article
Indore Bank Robbery: पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट, नकाबपोश लुटेरों ने की फायरिंग
Close
;