विज्ञापन

MP: हरितालिका तीज पर ऐसे सजे बाबा महाकाल, इस रूप में दिए दर्शन, देखें तस्वीरें 

Ujjain: हरितालिका तीज पर उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर में भस्म आरती के मौके पर बाबा का अर्धनारिश्वर स्वरूप में श्रृंगार किया गया.

MP: हरितालिका तीज पर ऐसे सजे बाबा महाकाल, इस रूप में दिए दर्शन, देखें तस्वीरें 

Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का भस्म आरती में पर्व के अनुसार श्रृंगार किया जाता है. शुक्रवार को बाबा महाकाल का अर्धनारीश्वर के रूप मे श्रृंगार किया गया. जिसे देख दर्शनार्थी अभिभूत हो गए. 

आरती के बाद हुआ श्रृंगार

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन तड़के 4 बजे मंदिर के बाबा महाकाल की भस्म आरती की जाती है. शुक्रवार तड़के भी मंदिर के कपाट खोलकर जल से भगवान महाकाल का अभिषेक कर दूध, दही, घी, शक्कर, शहद और फलों के रस से बने पंचामृत से पूजन किया गया.  फिर भांग, चन्दन, तिलक और चंद्र अर्पित कर भस्म चढ़ाई गई.  ड्रायफ्रूट और आभूषण से बाबा महाकाल का अर्धनारिश्वर स्वरूप में दिव्य श्रृंगार किया.

Latest and Breaking News on NDTV
इस दौरान शेषनाग का रजत मुकुट रजत की मुडमाला और रुद्राक्ष की माला के साथ फूलों की माला बाबा महाकाल ने धारण करवाकर फल और मिष्ठान का भोग लगाया. बाबा का यह रूप देख भस्म आरती में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बाबा के जयकारे लगाए.

इसलिए मनाते हैं तीज

बाबा का प्रतिदिन के पर्व अनुसार श्रृंगार किया जाता है. आज हरितालिका तीज होने से बाबा का अर्धनारिश्वर स्वरूप में श्रृंगार किया. मान्यता है कि पार्वती जी ने अपने पिछले जन्म में शिव जी को पति मानकर कठोर उपासना की थी. लेकिन उनके पिता विवाह के लिए तैयार नहीं थे. इसलिए पार्वती को उनकी सहेली हर कर जंगल में ले गई थी. जहां उनके कठोर तप से प्रसन्न होकर तीज के दिन शिव जी ने दर्शन दिए थे. यहां वर मांगने का कहने पर पार्वती जी ने शिव जी को पति के रुप में मांग लिया था. 

ये भी पढ़ें मासूमों के शवों को ले जाने नहीं मिली एम्बुलेंस, कंधों पर लादकर 15 किमी तक पैदल चले माता-पिता 

क्यों करती है महिलाएं उपवास 

शिव पार्वती कुंवारी लड़कियां शिव और पार्वती की पूजा कर यह उपवास करती है तो उन्हें मनचाहा पति मिलता है और विवाहिता को उपवास स्वरूप उनके पति की उम्र लंबी होती है. इसलिए महिलाएं उपवास कर मिट्टी के शिवलिंग और पार्वती की प्रतिमा बनाकर पूजा करती है.

ये भी पढ़ें MP फिर शर्मसार!  महिला से फुटपाथ पर रेप, लोग बनाते रहे Video, Viral होते ही ये एक्शन 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP: हरितालिका तीज पर ऐसे सजे बाबा महाकाल, इस रूप में दिए दर्शन, देखें तस्वीरें 
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close