विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

Chhath Puja 2023: अब घर जाने की नो टेंशन, छठ पूजा तक देशभर में चलेंगी 283 स्पेशल ट्रेनें

Chhath Puja 2023: भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा को लेकर 283 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है.

Read Time: 3 min
Chhath Puja 2023: अब घर जाने की नो टेंशन, छठ पूजा तक देशभर में चलेंगी 283 स्पेशल ट्रेनें

Chhath Puja Special Train: भारतीय रेलवे (Indian Railways) इस साल रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए छठ पूजा (Chhath Puja)  तक 283 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है.

'प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना'
रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने एक प्रेस रिलीज में कहा, ''दिल्ली-पटना, दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, दानापुर-सहरसा, दानापुर-बेंगलुरु, अंबाला-सहरसा, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर, पुरी-पटना, ओखा-नाहरलागुन, सियालदह-न्यू जलपाईगुड़ी, कोचुवेली-बेंगलुरु, बनारस-मुंबई, हावड़ा-रक्सौल आदि जैसे रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है.

भीड़-कंट्रोल करने के किए जा रहे उपाय

अनारक्षित कोचों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए RPF कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें बनाकर भीड़-कंट्रोल करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं.

अतिरिक्त RPF कर्मियों को तैनात किया गया

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने आगे कहा, "पैसेंजर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है. ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है. प्राथमिकता के आधार पर ट्रेन सेवा में किसी भी व्यवधान से निपटने के लिए विभिन्न अनुभागों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है."

प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं. महत्वपूर्ण स्टेशनों पर "मे आई हेल्प यू" बूथ चालू रखे गए हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कार्मिक और टीटीई तैनात हैं. मेडिकल टीमें कॉल पर प्रमुख स्टेशनों पर उपलब्ध हैं. पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है.

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने कहा, "सुरक्षा और सतर्कता विभाग के कर्मचारियों द्वारा किसी भी कदाचार पर कड़ी नजर रखी जा रही है. वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, विशेष रूप से प्लेटफार्मों और सामान्य तौर पर स्टेशनों पर सफाई बनाए रखने के निर्देश जोनल मुख्यालय द्वारा दिए गए हैं."

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: चाय बेचने वाले आनंद कुशवाह ने 28वीं बार भरा नामांकन, अनूठे अंदाज में पहुंचे

ये भी पढ़ें- Katni : बड़े पैमाने पर चल रहे जुआ फड़ में पुलिस ने दबिश देकर 12 आरोपियों को किया गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close