विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

MP News : कीटनाशक से बेसुध हो गया था सांप, CPR देकर पुलिसकर्मी ने बचाई जान, अब तक कर चुके है 500 रेस्क्यू, देखिए वीडियो

Viral Video : एक्सपर्ट्स का कहना है कि सांप के शरीर की संरचना इंसानों से अलग होती है, इसलिए सीपीआर देना संभव नहीं है. अतुल 2008 से लेकर अभी तक लगभग 500 सांपों का रेस्क्यू कर चुके हैं. सांप को रेस्क्यू करना उन्होंने खुद से डिस्कवरी चैनल देखकर सीखा है.

Read Time: 3 mins
MP News : कीटनाशक से बेसुध हो गया था सांप, CPR देकर पुलिसकर्मी ने बचाई जान, अब तक कर चुके है 500 रेस्क्यू, देखिए वीडियो

Narmadapuram News : हमने ऐसी कई खबरें देखी और पढ़ी होंगी कि किसी इंसाने ने दूसरे इंसान को सीपीआर (CPR) देकर उसकी जान बचाई. लेकिन मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के नर्मदापुरम से एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां इंसान द्वारा सांप को CPR देकर, उसकी जान बचाने का वीडियो सामने आया है. पुलिस कॉन्स्टेबल (Police Constable) द्वारा सांप (Snake) को CPR देने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. बताया जा रहा है कि पुलिसकर्मी (Policeman) अतुल शर्मा अब तक लगभग 500 सांपों का रेस्क्यू (Rescue) कर चुके हैं. आइए जानते है क्या पूरा मामला?

पहले देखिए वीडियो

कहां की है घटना?

यह मामला नर्मदापुरम के सेमरी हरचंद की तवा कॉलोनी का बताया जा रहा है. जहां पुलिस कॉन्स्टेबल अतुल शर्मा मुंह से ऑक्सीजन देकर सांप को बचाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

पुलसकर्मी का दावा डिस्कवरी चैनल से सीखी है यह ट्रिक

सेमरीहरचंद पुलिस चौकी (Police Chauki) में पोस्टेड कॉन्स्टेबल अतुल शर्मा के अनुसार उन्हें मंगलवार शाम को सूचना मिली कि एक मकान में सांप घुस गया है. लोगों ने सांप को बाहर निकालने के लिए कीटनाशक मिलाकर पानी की पाइप में डाल दिया था. सांप को जब पाइप से बाहर निकाला गया तो वह बेहोशी की हालत में था.

पुलिसकर्मी अतुल ने बताया कि मैं दशहरा ड्यूटी कर रहा था. तभी जानकारी मिली कि रेलवे स्टेशन के पास तवा कॉलोनी के एक मकान में सांप घुस गया है. अतुल के मुताबिक सांप को रेस्क्यू करना उन्होंने खुद से डिस्कवरी चैनल देखकर सीखा है.

अब तक कर चुके हैं 500 सांपों का रेस्क्यू

अतुल 2008 से लेकर अभी तक लगभग 500 सांपों का रेस्क्यू कर चुके हैं. अतुल के मुताबिक सांप के शरीर में गंदा पानी चला गया था. साथ ही कीटनाशक के कारण वह बेहोश हो गया था.  वह मरने की स्थिति में आ गया था, उसके शरीर से कीटनाशक भरे पानी को बाहर निकाला गया. मुंह से उसे पर्याप्त ऑक्सीजन देकर एकांत स्थान पर छोड़ दिया गया. कुछ देर बाद सांप ठीक हो गया और झाड़ियों में चला गया.

एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

जानकारों का कहना है कि सांप को इस तरह का सीपीआर देना संभव नहीं है. सांप के शरीर की संरचना इंसानों से अलग होती है, इसलिए सीपीआर देना संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें : भिखारी ने सिक्कों से खरीदा iPhone 15, गिनते-गिनते दुकानदार की हालत हुई खराब..देखें VIDEO

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indore : नगर निगम ऑफिस में कटा नींबू मिलने से हड़कंप, CCTV में कैद हुई हरकत 
MP News : कीटनाशक से बेसुध हो गया था सांप, CPR देकर पुलिसकर्मी ने बचाई जान, अब तक कर चुके है 500 रेस्क्यू, देखिए वीडियो
Find the missing numbers in 5 seconds viral Brain Teaser
Next Article
इस पहेली में छिपी संख्याओं को ढूंढकर बताइए, 5 सेकंड में दिया जवाब, तो आप हैं स्मार्ट
Close
;