विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्वालियर में हफ्ते भर में दो नाबालिगों के साथ बलात्कार, मध्य प्रदेश में क्यों नहीं रुक रहे महिला अपराध?

Crime Against Women in Madhya Pradesh: एनसीआरबी के आंकड़े कहते हैं कि राज्य में 2022 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 32765 मामले दर्ज किए गए, जबकि 2021 में 30673 मामले दर्ज हुए थे, यानी साल भर में 2092 अपराध बढ़े. बलात्कार के मामले मध्यप्रदेश देश में तीसरे नंबर पर है. 2022 में मध्य प्रदेश में 3,046 महिलाओं के साथ बलात्कार के मामले दर्ज किए गए. नाबालिगों से बलात्कार के मामले में भी मध्यप्रदेश देश में तीसरे नंबर पर है.

Read Time: 3 min
ग्वालियर में हफ्ते भर में दो नाबालिगों के साथ बलात्कार, मध्य प्रदेश में क्यों नहीं रुक रहे महिला अपराध?

Rape Case in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हफ्ते भर में दो नाबालिगों के साथ बलात्कार (Rape) के दो जघन्य मामले सामने आए हैं, एक में आरोपी कुख्यात डकैत गुड्डा गुर्जर गैंग का सदस्य है तो दूसरे मामले में कोचिंग जा रही छात्रा के साथ आरोपियों ने कथित तौर पर बलात्कार किया और फिर उसे पुलिया से 30 फीच नीचे फेंक दिया. डकैत गुड्डा गुर्जर गैंग के सदस्यों ने कट्टा अड़ाकर, मां-बाप के सामने नाबालिग बच्ची के साथ गैंग रेप किया. मजदूर मां-बाप इतने डरे सहमे थे कि अगले दिन थाने में शिकायत दर्ज कराई.

Latest and Breaking News on NDTV

इस बारे में पुलिस का क्या कहना है?

ग्वालियर के एडिशनल एसपी (Additional SP of Gwalior) ऋषिकेश मीणा का कहना है कि जैसे ही पीड़िता अपने परिवार के साथ थाने पहुंची. उसकी शिकायत पर तकाल अज्ञात बदमाशों के खिलाफ संगीन धाराओ में केस दर्ज किया गया और बदमाशों की शिनाख्त के लिए विशेष टीम बनाई गई. कुछ आइडेंटिफाई हुए है जिनमे से एक संदेही को हिरासत में लिया गया.

सोमवार दिन में ही ग्वालियर जिले के दूसरे इलाके में कोचिंग जा रही छात्रा को आरोपियों ने जबरन बाइक पर बिठाया, भाई को धमकाया. कथित तौर पर बलात्कार किया और 30 फीट से नीचे फेंक दिया. पीड़ित की रीढ़ की हड्डी, पैर सब टूट गया. गंभीर हालत में वो अस्पताल में भर्ती है.
Latest and Breaking News on NDTV

इन घटनाओं ने एक बार फिर MP में महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल उठाये हैं

एनसीआरबी के आंकड़े कहते हैं कि राज्य में 2022 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 32765 मामले दर्ज किए गए, जबकि 2021 में 30673 मामले दर्ज हुए थे, यानी साल भर में 2092 अपराध बढ़े. बलात्कार के मामले मध्यप्रदेश देश में तीसरे नंबर पर है. 2022 में मध्य प्रदेश में 3,046 महिलाओं के साथ बलात्कार के मामले दर्ज किए गए. नाबालिगों से बलात्कार के मामले में भी मध्यप्रदेश देश में तीसरे नंबर पर है. राज्य में 2022 में POCSO संबंधित धाराओं के तहत कुल 5951 मामले दर्ज किए गए. इनमें से 3,653 मामले बलात्कार के है. 2,233 मामले यौन उत्पीड़न के और 42 मामले उत्पीड़न से संबंधित थे.

Latest and Breaking News on NDTV

शिवराज सरकार में हर सरकारी आयोजन से पहले कन्या पूजन जैसे प्रतीक थे, अब नहीं है लेकिन ना तो उस वक्त महिलाओं के प्रति अपराध में कमी आई, ना अब, बस भाषणों में वो भांजे-भांजी बने रहे. हकीकत में वीआईपी सुरक्षा में लगी पुलिस आम जनता की सुरक्षा में लग जाए तो शायद ऐसे मामले कम हों.

यह भी पढ़ें : ग्वालियर में नाबालिग से 'निर्भया' जैसा कांड, गैंगरेप के बाद फेंका, अब हालत गंभीर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close