विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

ग्वालियर में 'जंग' की तैयारी कर रही थीं दो गैंग, वोटिंग से पहले पकड़ा गया हथियारों का बड़ा जखीरा

पुलिस के मुताबिक पूछताछ में पकड़े गए आरोपी ने बताया है कि दूधिया गैंग में इस समय आठ सदस्य हैं और ये सभी युवा हैं और इनकी उम्र 20 से 25 साल के बीच है. ये हथियार इसी गैंग के सदस्यों को ही वितरित किए जाने थे.

Read Time: 5 min
ग्वालियर में 'जंग' की तैयारी कर रही थीं दो गैंग, वोटिंग से पहले पकड़ा गया हथियारों का बड़ा जखीरा
ग्वालियर में पकड़ा गया हथियारों का बड़ा जखीरा

Weapons in Gwalior: जिले में मतदान (Voting in Gwalior) से पहले पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. चुनावी माहौल के बीच ग्वालियर पुलिस (Gwalior Police) को उस समय एक बड़ी सफलता मिली जब शहर में आतंक का पर्याय बने 'दूधिया गैंग' के एक सक्रिय सदस्य को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर दबोच लिया. उसकी निशानदेही पर आरोपी के कब्जे से एक अधिया और देशी तमंचे के रूप में हथियारों (Weapons) का बड़ा जखीरा बरामद हुआ. पकड़े गए बदमाश से उसके अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है. लेकिन इस गिरफ्तारी के बाद पुलिस की चिंताएं भी बढ़ गई हैं क्योंकि शहर में ट्रिपल जीरो और दूधिया गिरोह के बीच गैंगवार (Gang War) की खबरों ने पुलिस की नींद उड़ा दी है. 

एडिशनल एसपी अमृत मीणा ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच और पुरानी छावनी पुलिस ने एक संदिग्ध को राउंड अप किया और उससे पूछताछ की तो उसकी निशानदेही पर आठ अवैध हथियार बरामद किए गए हैं. उसने बताया कि उसने ये हथियार झांसी से एक अन्य अपराधी से खरीदे थे. इसके गिरोह में कुल आठ सदस्य हैं और यह अपने को दूधिया गैंग का सदस्य बताता है. 

यह भी पढ़ें : ग्वालियर: मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण में 136 कर्मचारी गैर हाजिर, होंगे निलंबित

ट्रिपल ज़ीरो-दूधिया गैंग के बीच गैंगवार 

आरोपी ने पूछताछ में एक चौंकाने वाला खुलासा किया. उसने बताया, 'शहर के एक अन्य गैंग, जो '000' (ट्रिपल ज़ीरो) कहलाती है. से दूधिया गैंग की दुश्मनी है क्योंकि ट्रिपल ज़ीरो गैंग के लोगों ने हमारे सदस्यों के साथ मारपीट की थी और उनसे बदला लेने की तैयारी के तहत ही हथियारों का यह जखीरा मंगवाया गया था.' ये हथियार टीम के सभी सदस्यों को बांटने के लिए मंगवाए गए थे. इसके बाद वे ट्रिपल जीरो गैंग से बदला लेते लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने धर लिया. 

चुनावों में हो सकता था दुरुपयोग

एडिशनल एसपी का कहना है कि इससे न केवल वर्ग संघर्ष की स्थिति रोकी गई बल्कि आने वाले दिनों में होने वाले विधानसभा चुनावों में भी इन हथियारों से गंभीर घटना होने की संभावना थी जिसे इस गिरफ्तारी से रोक लिया गया. पुलिस का दावा है कि पकड़ा गया आरोपी पुराना आरोपी है और पहले भी अनेक घटनाओं को अंजाम दे चुका है. उसके खिलाफ अलग-अलग थानों में आपराधिक केस पंजीबद्ध हैं.

आरोपी के पिता पर भी हत्या का एक मामला दर्ज हुआ था जिसमें वह अभी जेल में हैं. 

सात लोगों का गैंग, सबकी उम्र 20-25 वर्ष

पुलिस के मुताबिक पूछताछ में पकड़े गए आरोपी ने बताया है कि दूधिया गैंग में इस समय आठ सदस्य हैं और ये सभी युवा हैं और इनकी उम्र 20 से 25 साल के बीच है. ये हथियार इसी गैंग के सदस्यों को ही वितरित किए जाने थे. आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह दूधिया गैंग का सदस्य है. दूधिया गैंग पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में आई है जब गैंग के सदस्यों की ओर से सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ अपने कुछ फोटो वीडियो अपलोड किए गए थे. दूधिया गैंग और 000 गैंग के बीच अदावत चल रही है, इसी अदावत के चलते दोनों गैंग के बीच कई बार झड़प भी हो चुकी है. ऐसे में दूधिया गैंग अपनी ताकत बनाए रखने के लिए गिरोह को मजबूत कर रहा है और इसके लिए झांसी से हथियार खरीदे गए थे. पुलिस ने पकड़े गए आरोपी पर आर्म्स एक्ट की धाराओं में मामला पंजीबद्ध कर लिया है और उससे गैंग से जुड़े अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है. 

यह भी पढ़ें : हॉस्टल से गायब हुई नेत्रहीन छात्रा को क्राइम ब्रांच टीम ने ढूंढ निकाला, दिल्ली जाने की कहानी से पुलिस भी चौंक पड़ी

पुलिस ने कैसे की कार्रवाई ?

ग्वालियर की पुरानी छावनी थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि निरावली के पास एक हथियार तस्कर बड़ी मात्रा में हथियारों की खेप लेकर पहुंच रहा है जिस पर पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर चेकिंग शुरू की. एक बाइक सवार पिट्ठू बैग टांग कर आता हुआ दिखाई दिया जिसने पुलिस को देखकर भागने की कोशिश भी की लेकिन पुलिस ने घेराबंदी कर आरोपी को दबोच लिया. पकड़े गए आरोपी के बैग की तलाशी ली गई तो उसमें से एक देसी अधिया, एक रिवाल्वर, सात देसी कट्टे और जिंदा राउंड बरामद हुए हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close