विज्ञापन

Tomato Price Hike: महंगाई ने निकाले आंसू, MP में सेब से भी महंगा बिक रहा टमाटर और गोभी

MP news in Hindi: टमाटर के दाम 100 रुपये से कम होने का नाम नहीं ले रहे है. लगभग सभी हरी सब्जियां महंगी बिक रही है. सब्जी विक्रेता रामप्रसाद शाह ने कहा कि टमाटर के दामों में 2 हप्ते पहले से अचानक बढ़ोतरी हुई है. आज दाम 80 से 100 रुपए हो गए हैं.

Tomato Price Hike: महंगाई ने निकाले आंसू, MP में सेब से भी महंगा बिक रहा टमाटर और गोभी

Expensive Green Vegetables: मध्य प्रदेश में सब्जियों के दाम बढ़ने से आम लोगों के किचन का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया. आसमान छूती महंगाई और सब्जियों की बढ़ती कीमतों से सब्जी विक्रेता और खरीदार दोनों परेशान हैं. हालात ये हैं कि लोगों की थाली से सब्जियां गायब हो रही है. सब्जियों के दाम सुनकर ही लोगों के पसीने छूट रहे हैं. 

सबसे अधिक उछाल टमाटर के दामों में आया है. मध्य प्रदेश में टमाटर की कीमत 80 से 100 रुपये हैं, तो वहीं देश के अन्य हिस्सों में इसकी कीमत 100 से 130 रुपये के पार पहुंच चुकी है. इसको पीछे के कारण जानने की कोशिश की गई तो यह वजह निकलकर सामने आई है. 

 NDTV की टीम पहुंची सब्जी मंडी

महज दो हफ़्तों में ही टमाटर के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है.जबकि दो हप्ते पहले एमपी में टमाटर 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा था. लेकिन अब टमाटर सहित अन्य सब्जियों के दामों में उछाल आ गया, खासकर टमाटर के दामों में आये अचानक उछाल की वजह क्या है ? यह सवाल सभी के जहन में उठ रहा है. इसलिए जनता के इस सवाल का जवाब जानने के लिए NDTV की टीम सिंगरौली जिले में स्थित सब्जी मंडी पहुंची. इस दौरान टमाटर विक्रेताओं ने इसकी असल वजह बताई है.

दाम बढ़ने से खरीदी कम

सब्जी विक्रेता रामप्रसाद शाह ने कहा कि टमाटर के दामों में 2 हप्ते पहले से अचानक बढ़ोतरी हुई है, जहां 15 दिन पहले टमाटर के दाम 40 से 50 रुपए प्रतिकिलो था. वहीं, आज 80 से 100 रुपए हो गया, जिसके कारण टमाटर की खरीदारी भी कम हो गई है, मंडी में टमाटर काफी महंगा मिल रहा है, इसकी वजह यह है कि टमाटर की फसल कई राज्यों में बारिश की वजह से नुकसान हुआ है, जिसके कारण टमाटर के उत्पादन में भी कमी आई है, जिस वजह से मंडी में टमाटर आपूर्ति के हिसाब से नहीं पहुंच पा रहा है, इसलिए टमाटर के दाम में उछाल आया है. सिंगरौली जिले के बिलौजी सब्जी मंडी के सब्जी व्यापारियों ने बताया कि टमाटर के रेट में आई उछाल की वजह से टमाटर की बिक्री पर खास असर देखने को मिला है,

सब्जी विक्रेता पप्पू ने बताया कि इन दिनों मंडी में 80 से 90 रुपए प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेंच रहे हैं. इस रेट में फुटकर विक्रेता खरीद कर ले जाते हैं. इसलिए बाजारों तक पहुंचने पर 100 से 120 रुपए हो जाता है. टमाटर का उत्पादन इस जिले में न के बराबर होता है.

ये भी पढ़ें-MP Bypolls: बुधनी और विजयनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, उम्मीदवार चयन की कवायद शुरू

"यहां के किसानों के पास अब जमीन नहीं बची'

कृषक हरिश्चंद्र पांडेय बतातें है कि सिंगरौली की पहचान देश विदेश में कोयला ,बिजली, सोना और अन्य खनिज संपदा की प्रचुर उपलब्धता की वजह से है, यहां के किसानों के पास अब जमीन बची ही नहीं, जिससे वह खेती किसानी कर सकें. किसानों की जमीन औद्योगिक कंपनियों ने खरीद लिया, किसान अब किसान रह नहीं गए. पहले यहां धान, गेंहू, समेत अन्य सब्जियों का उत्पादन बड़े पैमाने पर होता था, लेकिन अब ऐसा नही है, यही वजह है कि यहां के ज्यादातर लोग बाजार से सब्जियां खरीदते हैं, हर सब्जियां  टमाटर,मिर्चा, बैगन गोभी, समेत अन्य सब्जियां अन्य राज्यों से आती है, बारिश की वजह से सब्जियों को खासा नुकसान हुआ है, जिन राज्यों में सब्ज़ियों का उत्पादन होता है. बारिश की वजह से उत्पादन में कमी आई है, मांग के अनुसार आपूर्ति नहीं हो पा रही है. यही वजह है कि टमाटर सहित अन्य सब्जियों के दाम आसमान छू रहें है.

ये पढ़ें- ... न जाने कौन फेंक गया ? कचरे में 2 दिन की बच्ची को पड़ा देख सिहर उठे पड़ोसी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP By polls: बुधनी और विजयनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, उम्मीदवार चयन की कवायद शुरू
Tomato Price Hike: महंगाई ने निकाले आंसू, MP में सेब से भी महंगा बिक रहा टमाटर और गोभी
MP News in Hindi | MP News | Madhya Pradesh | Chhatarpur | मध्य प्रदेश | छतरपुर | क्राइम न्यूज़
Next Article
... न जाने कौन फेंक गया ? कचरे में 2 दिन की बच्ची को पड़ा देख सिहर उठे पड़ोसी
Close