विज्ञापन
Story ProgressBack

'टाइगर स्टेट' मध्यप्रदेश में बाघों पर खतरा, हर दसवें दिन हो रही एक की मौत

बेहद शानदार और रौबदार जानवर बाघों को मध्यप्रदेश की आबोहवा खूब रास आती है...तभी तो लगातार दो बार से मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट(Tiger State) का गौरव हासिल हुआ है. लेकिन अब इस तमगे पर दाग लगने शुरू हो गए हैं. दरअसल राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश में हर दसवें दिन एक बाघ की मौत हो रही है. इसकी कई वजहें हैं.

Read Time: 4 min
'टाइगर स्टेट' मध्यप्रदेश में बाघों पर खतरा, हर दसवें दिन हो रही एक की मौत

Tiger in Madhya Pradesh: बेहद शानदार और रौबदार जानवर बाघों को मध्यप्रदेश की आबोहवा खूब रास आती है...तभी तो लगातार दो बार से मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट(Tiger State) का गौरव हासिल हुआ है. लेकिन अब इस तमगे पर दाग लगने शुरू हो गए हैं. दरअसल राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (National Tiger Conservation Authority) के आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश में हर दसवें दिन एक बाघ की मौत हो रही है. इसकी कई वजहें हैं. बीते दिनों ही बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) में 15-18 महीने के एक युवा बाघ का शव मिला है, वन विभाग के मुताबिक एक वयस्क बाघ से लड़ाई में उसकी मौत हो गई. हालांकि मौत का सही कारण पोस्टमॉर्टम के बाद ही पता चलेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

एनटीसीए यानी राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के मुताबिक साल 2023 में मध्यप्रदेश में 41 बाघों की मौत हुई है जो साल 2022 में हुई मौतों से 30 फीसदी ज्यादा है. मध्यप्रदेश से ज्यादा सिर्फ महाराष्ट्र में 44 बाघों की मौत हुई है. मतलब इस दर्दनाक आंकड़ों की सूची में मध्यप्रदेश दूसरे पायदान पर है. परेशान करने वाली बात ये है कि इन 41 में से 30 बाघों की मौत टाइगर रिजर्व में हुई है. सबसे ज्यादा 13 मौतें बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, 8 कान्हा टाइगर रिजर्व और इसके बाद 4 मौतें पन्ना टाइगर रिजर्व में हुई हैं. जिन बाघों की मौत हुई है उनमें 19 नर, 15 मादा हैं 7 के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई.

यहां यह भी गौरतलब है कि पिछले साल 26 जून को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में घुसकर बाघ का शिकार किया गया था, शिकारी अपने साथ उसका सिर काटकर ले गये थे. जिसके बाद 29 जून को वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने बाघों के शिकार के खतरे को लेकर सतपुड़ा, पेंच, तडोबा, अमनगढ़, कॉरबेट,पीलीभीत, राजाजी,समेत बालाघाट, गढ़चिरौली,चंद्रपुर जैसे इलाकों के लिये रेड अलर्ट जारी किया था.

हम अपनी पीठ भले थपथपा रहे हैं कि टाइगर प्रोजेक्ट की 50वीं वर्षगांठ पर 2023 में देश में बाघों की संख्या 2967 से बढकर 3167 हो गई है. पिछली गणना के मुताबिक मध्यप्रदेश के 6 टाइगर रिजर्व में 526 बाघ थे जो और बढ़ गये. लेकिन बाधों की मौतों की बढ़ती संख्या चिंता का सबब है. 

क्या वजहें हो सकती है मौतों की?

दरअसल मध्यप्रदेश में टाइगर की संख्या भी सबसे अधिक है. ऐसे में कहा जाता है कि टरेटरी की लड़ाई में बाघों की जान जा रही है. इसके अलावा शिकार भी एक बड़ी वजह है. कुछ बाघ बीमारी की वजह से भी मौत के आगोश में समा जाते हैं. आपको ये भी बता दें कि एनटीसीए बाघों की मौत को डेटाबेस में तभी दर्ज करती है जब राज्य सरकार का कोई प्रामाणिक स्रोत इसकी पुष्टि करता है. किसी तीसरे सोर्स से यदि सूचना मिलती है तो उसे एनटीसीए दर्ज नहीं करती. 

ये भी पढ़ें: Viral News: क्या आप समोसे खाने के हैं शौकीन, तो ये खबर पढ़ने के बाद आपके उड़ जाएंगे होश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close