विज्ञापन

MP में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लड़कों की मौत, एक घायल; CM ने जताया दुख, 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

Dhar Lightning Death: धार जिले में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से 3 लड़कों की मौत हो गई, जबकि एक गंभरी रूप से घायल हो गया है. घटना के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता राशि देने का ऐलान किया है. 

MP में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लड़कों की मौत, एक घायल; CM ने जताया दुख, 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

Madhya Pradesh Lightning Death: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) जिले में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने (Lightning) से तीन लड़कों की मौत हो गई, जबकि एक गंभरी रूप से घायल है. जिसका उपचार जिला चिकित्सालय में किया जा रहा है. वहीं पोस्टमार्टम के लिए तीनों लड़कों का शव जिला चिकित्सालय भेजा गया है. दरअसल, तीनों बच्चों के माता-पिता मजदूरी करने गए थे. इसी दौरान बच्चे मैदान में खेलने लगे, तभी अचानक तेज बारिश आ गई. बच्चे पानी से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े हो गए.तभी पेड़ पर आकशीय बिजली गिर गई. 

पेड़ के नीचे खेलने के दौरान आकाशीय बिजली गिरी

एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना धार शहर के अर्जुन कॉलोनी में उस समय हुई जब कुछ लड़के एक पेड़ के नीचे खेल रहे थे.

धार की उप जिलाधिकारी (एसडीएम) रोशनी पाटीदार ने बताया कि हादसे में गणेश (11), गलिया (12) और पंकज (15) की मौत हो गई और एक लड़का घायल हो गया. उन्होंने बताया कि घायल बच्चे का अस्पताल में इलाज चल रहा है. उन्होंने मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने की बात भी कही.

सीएम मोहन यादव ने व्यक्त की शोक संवेदना

इधर, घटना के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर शोक संवेदना व्यक्त की. साथ ही पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता राशि देने का ऐलान किया है. 

सीएम ने मृतकों को आर्थिक सहायता का किया ऐलान

सीएम ने एक्स पर लिखा, 'धार में आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों की मृत्यु का समाचार अत्यंत पीड़ादायी है. दुर्घटना में घायल हुए एक अन्य बच्चे का आईसीयू में उपचार जारी है. बाबा महाकाल से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान देने व घायल बच्चे के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. उनहोंने आगे लिखा, 'दुख की इस घड़ी में हम सभी शोकाकुल परिवारों के साथ हैं. पीड़ित तीनों परिवारों को 15-15 हजार रुपये की राशि अंत्येष्टी सहायता के रूप में और चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता के निर्देश जारी कर दिए हैं. 

आकाशीय बिजली गिरे तो कैसे करें खुद का बचाव?

इन दिनों मध्य प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. साथ ही आकाशीय बिजली भी गिर रही है. इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेशवासियों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है. ऐसे में यहां जानते हैं कि आसमान से बिजली गिरे तो क्या करें? और कैसे खुद की बचाव करें.

1. अगर आकाशीय बिजली गिरे तो सबसे पहले पेड़, बिजली, टेलीफोन के खंभे या पानी से दूर हो जाएं.

2. फिर जमीन पर बैठ जाएं. इस दौरान अपने पैरों को एक साथ जोड़कर नीचे बैठे.

3. अपने सिर को नीचे झुका लें और अपनी छाती से चिपका लें.

4. घुटनों के बल बैठकर दोनों हाथों से अपने कान बंद कर लें.

5. बैठते वक्त दोनों एड़ियां एक साथ मिलनी चाहिए.

ये भी पढ़े: Natural Beauty: MP में इन 5 जगहों को देखे बिना अधूरी है प्रदेश की यात्रा, आप भी जरूर जाएं घूमने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
MP में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लड़कों की मौत, एक घायल; CM ने जताया दुख, 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close