विज्ञापन

Natural Beauty: MP में इन 5 जगहों को देखे बिना अधूरी है प्रदेश की यात्रा, आप भी जरूर जाएं घूमने

यदि आप भी मॉनसून सीज़न में मध्यप्रदेश (Monsoon Natural Beauty in MP) आने की सोच रहे हैं तो इन 5 जगहों पर ज़रूर जाएं, बारिश के समय ये जगहें किसी स्वर्ग से कम नहीं होती है. 

Natural Beauty: MP में इन 5 जगहों को देखे बिना अधूरी है प्रदेश की यात्रा, आप भी जरूर जाएं घूमने
MP Top 5 Places to Visit

MP Top 5 Places to Visit: प्राकृतिक ख़ूबसूरती और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए मशहूर राज्य मध्यप्रदेश मॉनसून की रिमझिम बारिश में और भी ख़ूबसूरत हो जाता है. अजब गज़ब एमपी की सुंदरता (MP Beauty) देखकर हर किसी का मन ख़ुश हो जाता है क्योंकि यहां के पर्वत, पहाड़, नदियां, झरना वाली ख़ूबसूरती मॉनसून में और निखर कर आती है. यदि आप भी मॉनसून सीज़न में मध्यप्रदेश (Monsoon Natural Beauty in MP) आने की सोच रहे हैं तो इन 5 जगहों पर ज़रूर जाएं, बारिश के समय ये जगहें किसी स्वर्ग से कम नहीं होती है. 

पचमढ़ी (Pachmarhi)

मध्यप्रदेश का बेहद ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है पचमढ़ी, इस ख़ूबसूरत पहाड़ी का दीदार करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. यहां आकर आप ख़ुद को नेचर के इतने क़रीब पाते हैं और दूर-दूर तक घने जंगलों की हरी-भरी वादियां सीना ताने खड़े पहाड़ों से गिरते पानी के सफ़ेद झरनों की कल कल, पक्षियों की चहचहाहट आपको स्वर्ग में होने का एहसास देगी, पचमढ़ी में बहुत सारी जगह घूमने की हैं. उसमें आप बी फॉल, अप्सरा फॉल, रजत जल प्रपात जाकर मज़े ले सकते हैं. मॉनसून के मौसम में यहां का मौसम बेहद ख़ुशनुमा हो जाता है. सतपुड़ा यानी साथ पहाड़ों की रानी पचमढ़ी, जिसका दीदार करते ही हर कोई ख़ुशी से भर जाता है.

मांडू (Mandu)

ऐतिहासिक धरोहर और खुशियों के शहर से के नाम से जाने जाने वाला मांडू शहर काफ़ी प्रचलित है. मध्यप्रदेश में पर्यटक दूर-दूर से मांडू की ऐतिहासिक धरोहरों को देखने आते हैं. राजा रानी की प्रेम कहानियां सुनाते महलों में रानियों और दसियों के बीच चलने वाला अट्ठाहस शरारत भरी हंसी करते ग्रुप की छवियाँ ज़हन में कई एक तस्वीर सी बनाने लगती है. महलों की दीवारों पर के आस पास बहती हुई झील मॉनसून सीज़न में मांडू की ख़ूबसूरती को बढ़ा देती है. 

खजुराहो (Khajuraho)

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सिटी की लिस्ट में शामिल खजुराहो इंटरनेशनल टूरिस्ट प्लेस है. खजुराहो के प्राचीन मंदिर, वेस्टर्न टेंपल्स को देखने के लिए दूसरे देशों के लोग भी आते हैं. टूरिस्ट को यहां आकर पाश्चत्य मूर्तियां देखकर बहुत अच्छा लगता है. चारों ओर हरियाली और मॉनसून में इसकी नेचुरल ब्यूटी दोगुनी हो जाती है.

भेड़ाघाट (Bhedaghat)

संगमरमर की चट्टानों और धुआंधार फ़ॉल्स के लिए जाने जाने वाला भेड़ाघाट, मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में है. नर्मदा नदी पर बना ये फ़ॉल वैसे तो 12 महीने बेहद ख़ूबसूरत लगता है लेकिन मॉनसून के समय में धुआंधार फ़ॉल्स का दूधिया रंग देखते ही बनता है यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपको बेहद अट्रैक्ट करती है.

अमरकंटक (Amarkantak)

सोन और नर्मदा नदी का उद्गम स्थल मध्यप्रदेश का अमरकंटक काफ़ी पीसफुल और पॉपुलर हिल स्टेशन है. अमर कंटक मंदिरों और झरनों के लिए जाना जाता है. मॉनसून के सीजन में इसकी ख़ूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है. प्रकृति के मनोरम स्थलों में से एक अमरकंटक आकर हर किसी को बेहद सुकून भरा महसूस होता है. इतिहास संस्कृति और नेचुरल ब्यूटी का ख़ूबसूरत संगम आपको यहां देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: MP के Orchha में हैं मानसून में घूमने की ये जगहें, नेचुरल ब्यूटी का दीदार करने आप भी जरूर जाएं

यह भी पढ़ें: Bhopal का सबसे पुराना Shiv Mandir, जहां वटवृक्ष में स्वयंभू प्रकट हुए थे शिव जी

यह भी पढ़ें: MP में आए हो... तो भोपाल की इन 5 जगहों को मत करना मिस ! जानें खास बात

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP के Orchha में हैं मानसून में घूमने की ये जगहें, नेचुरल ब्यूटी का दीदार करने आप भी जरूर जाएं
Natural Beauty: MP में इन 5 जगहों को देखे बिना अधूरी है प्रदेश की यात्रा, आप भी जरूर जाएं घूमने
Monsoon Diet It is very important to eat these fruits during the rainy season, diseases will not touch you
Next Article
Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इन फलों का सेवन है जरूरी, बीमारियां बना लेंगी आपसे दूरी
Close