विज्ञापन

Ratan Tata Motivational Quotes: रतन टाटा की वो 7 बातें, जो आपमें भर देगी कुछ कर गुजरने का जज्बा!

Motivational Quotes Of Ratan Tata: 1991 से 2012 तक टाटा समूह का नेतृत्व करने वाले रतन टाटा का बुधवार देर रात निधन हो गया. अपने पीछे एक बड़ी विरासत छोड़ गए रतन टाटा के दूरदर्शी नेतृत्व में, टाटा समूह ने टेटली, जगुआर लैंड रोवर और कोरस जैसे रणनीतिक अधिग्रहणों के साथ वैश्विक स्तर पर विस्तार किया और आईटी, दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में जबर्दस्त तेजी देखी.

Ratan Tata Motivational Quotes: रतन टाटा की वो 7 बातें, जो आपमें भर देगी कुछ कर गुजरने का जज्बा!
रतन टाटा (फाइल फोटो)

Industrialist Ratan Tata: मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस लेने वाले प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा सशरीर भले ही अब नहीं है, लेकिन प्रेरित करने वाली उनके बातें उन युवाओं में जज्बा भर देगी, जो जीवन में कुछ कर गुजरने का जूनन रखते हैं. जी हां, रतन टाटा की कही उन बातों का उल्लेख करेंगे, जो आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगी.

1991 से 2012 तक टाटा समूह का नेतृत्व करने वाले रतन टाटा का बुधवार देर रात निधन हो गया. अपने पीछे एक बड़ी विरासत छोड़ गए रतन टाटा के दूरदर्शी नेतृत्व में, टाटा समूह ने टेटली, जगुआर लैंड रोवर और कोरस जैसे रणनीतिक अधिग्रहणों के साथ वैश्विक स्तर पर विस्तार किया और आईटी, दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में जबर्दस्त तेजी देखी.

गौरतलब है साल 2012 में सेवानिवृत्ति के बाद रतन टाटा ने अपने अंतिम समय तक सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाया. इस दौरान उन्होंने कई नए स्टार्टअप और शिक्षण संस्थानों को प्रोत्साहित किया. उन्हें हमेशा से आम आदमी को प्रेरित करने के लिए जाना जाता रहा है. उनके मोटिवेशनल कोट्स के साथ हर व्यक्ति को आगे बढ़ने की सीख मिलती है.

उद्योगपति रतन टाटा के प्रेरक कोट्स-

  1. "अगर आप जीवन में तेज चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए, लेकिन अगर आप जीवन में दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ चलिए"
  2. "लोहे को कोई भी नष्ट नहीं कर सकता है, लेकिन इसकी खुद की जंग इसे खराब कर सकती है. इसी तरह किसी व्यक्ति के खुद के माइंड सेट के अलावा उसे कोई खत्म नहीं कर सकता है."
  3. "मैं सही फैसले लेने में विश्वास नहीं रखता। पहले मैं फैसले लेता हूं, उसके बाद लिए गए फैसलों को सही बनाता हूं."
  4. "अवसरों के पैदा होने और उनके आपके पास आने का इंतजार न करें, अपने अवसरों को खुद बनाएं।" "किसी खतरे को मोल न लेना ही सबसे बड़ा खतरा है। तेजी से बदलती इस दुनिया में फेल होने के लिए एकमात्र रणनीति किसी खतरे को न उठाना है."
  5. "जीवन में आगे बढ़ने के लिए ऊंच-नीच दोनों होना बेहद जरूरी है, क्योंकि, एक ईसीजी में भी सीधी लाइन का मतलब यही होता है कि हम जिंदा नहीं हैं।"
  6. "चुनौतियों का सामना करने में दृढ़ और लचीला बनें, क्योंकि वे सफलता की आधारशिला हैं."

ये भी पढ़ें-Ratan Tata Passed Away: रतन टाटा का टाटा परिवार से नहीं था कोई खून का रिश्ता, ऐसे हुई फैमिली ट्री में एंट्री?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Ratan Tata: मानवीय कार्य और महान योगदान... रतन टाटा के लिए इन्होंने उठा दी भारत रत्न की मांग
Ratan Tata Motivational Quotes: रतन टाटा की वो 7 बातें, जो आपमें भर देगी कुछ कर गुजरने का जज्बा!
Rafael Nadal has announced his retirement from professional tennis Davis Cup Finals last match tennis career net worth
Next Article
Rafael Nadal Retirement: राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास का किया ऐलान, ये होगा आखिरी मैच
Close