विज्ञापन
Story ProgressBack

पन्ना टाइगर रिजर्व में गिद्धों की संख्या में हुआ इज़ाफ़ा, सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

पूरे प्रदेश में तीन दिवसीय गिद्दों की गिनती का सर्वे प्रदेश के सभी वन क्षेत्रों में किया गया. इसी कड़ी में पन्ना जिले के जंगलो में भी तीन दिन समाजसेवियों और वन्यजीव विशेषज्ञों ने गिद्दों की गिनती का काम शुरू किया. ये सर्वे पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर एवं दक्षिण वन मंडल में शुरू किया गया.

Read Time: 3 min
पन्ना टाइगर रिजर्व में गिद्धों की संख्या में हुआ इज़ाफ़ा, सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने
पन्ना टाइगर रिजर्व में गिद्धों की संख्या में हुआ इज़ाफ़ा, सर्वे के बाद आए चौंकाने वाले आंकड़े

पूरे प्रदेश में तीन दिवसीय गिद्दों की गिनती का सर्वे प्रदेश के सभी वन क्षेत्रों में किया गया. इसी कड़ी में पन्ना जिले के जंगलो में भी तीन दिन समाजसेवियों और वन्यजीव विशेषज्ञों ने गिद्दों की गिनती का काम शुरू किया. ये सर्वे पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर एवं दक्षिण वन मंडल में शुरू किया गया. गिनती के बाद आंकड़े सामने आ चुके और पन्ना के जंगलो में पिछले साल की अपेक्षा अधिक गिद्ध पाए गए. दरअसल, पूरे प्रदेश में गिद्धों की गिनती का काम एक साथ शुरू किया गया. इसी कड़ी में पन्ना के जंगलो में भी गिद्दों की गणना का काम पन्ना टाइगर रिजर्व सहित उत्तर व दक्षिण वन मंड़ल में एक साथ चालू किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

टाइगर रिज़र्व समेत दक्षिण वन मंडल में बढ़ी गिद्धों की संख्या

इसमें सैकड़ो की संख्या में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया. सुबह से पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डारेक्टर की मौजूदगी में क्षेत्र में गिद्दों की गिनती की गई. इसी तरह उत्तर वन मंड़ल व दक्षिण वन मंडल में भी सर्वे का काम किया गया और आज तीनों वन क्षेत्रों से गिद्दों की कंप्लीट गिनती के आंकड़े भी सामने आ गए. फील्ड डायरेक्टर का कहना है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में गिद्धों की संख्या की बात करें तो पिछले साल टाईगर रिज़र्व में 666 के लगभग थी. जो बढ़कर इस साल 935 हो गई है. इसमें  827 वयस्क और 108 अवयस्क गिद्ध पाए गए है. साथ ही पन्ना टाइगर रिजर्व में 7 तरह के गिद्धों की प्रजाति पाई गई है और 68 गिद्धों के स्थल चिन्हित किए गए हैं.

पन्ना टाइगर रिज़र्व में पाए गए लगभग 7 प्रजाति के गिद्ध 

इसी तरह उत्तर वन मंड़ल और दक्षिण वन मंडल क्षेत्र में पिछली वर्ष की अपेक्षा बढ़ी है. जिस तरह से गिद्धों की संख्या पन्ना के जंगलों व पन्ना टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बढ़ रही है. उससे प्रबंधन में खुशी का माहौल है. इसे लेकर  पन्ना टाइगर रिजर्व फ़ील्ड डारेक्टर बृजेन्द्र झा ने बताया कि पूरे राज्य में 16 फरवरी से लेकर 18 फरवरी तक गिद्धों की गिनती का सर्वे तय किया गया था जिसके मुताबिक पन्ना टाइगर रिजर्व में भी गिद्धों की गिनती का सर्वे स्वयंसेवक और हमारे स्टाफ के माध्यम से हुई है. पन्ना टाइगर रिजर्व में 827 व्यस्क और 108 अवस्यक गिद्धों की गिनती हुई है जो कि टोटल 935 होती हैं. इनकी संख्या पिछले साल 666 थी. ये अच्छी बात है कि लगातार पन्ना टाइगर रिजर्व में संख्या बढ़ रही है. इस बार के सर्वे में टोटल 07 प्रजाति के गिद्ध पाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : RTE: MP के प्राइवेट स्कूल में फ्री एडमिशन के लिए इस दिन से जमा होंगे आवेदन फार्म, पूरी डीटेल्स जानिए यहां

** मध्य प्रदेश में वन स्टूडेंट वन इनरोलमेंट की प्लानिंग कर रही है सरकार, स्कूल शिक्षा मंत्री से जानिए फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close