विज्ञापन
Story ProgressBack

खजुराहो में धूमधाम से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का पर्व, ढोल-नगाड़ों के साथ निकलेगी भगवान शिव की बारात

Mahashivratri Festival Celebration: महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर मध्य प्रदेश के खजुराहो में तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. महाशिवरात्रि के दिन यहां बड़ी धूमधाम से भगवान शिव की बारात निकाली जाएगी.

Read Time: 4 min
खजुराहो में धूमधाम से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का पर्व, ढोल-नगाड़ों के साथ निकलेगी भगवान शिव की बारात
हर साल की तरह इस साल भी खजुराहो में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है.

Mahashivratri Celebration in Khajuraho: महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव (Lord Shiv) की बारात निकालने के लिए खजुराहो (Khajuraho) में तैयारियां तेज हो गई है. इस बार खजुराहो में महाशिवरात्रि (Mahashivratri Festival) का पर्व तीन दिन मनाया जाएगा. बताया जा रहा कि महादेव की बारात में 300 से अधिक बच्चे शामिल होंगे. जिसमें ढोल ग्रुप, झाल ग्रुप और तलवार ग्रुप भी शामिल हैं. भगवान शिव की यह बारात (Shiv ki Barat) खजुराहो के मुख्य मार्ग से होते हुए पूरे शहर में निकलेगी. इसके लिए बुधवार से ही तैयारियां शुरू हो गई हैं. 

बता दें कि मतंगेश्वर मंदिर परिसर में 6 मार्च को दोपहर 2 बजे से हल्दी, मेहंदी और मंडप का कार्यक्रम किया गया. साथ ही भंडारा का आयोजन भी हुआ. इसके बाद 7 मार्च को दोपहर 3 बजे से जैन मंदिर मार्ग स्थित पार्किंग स्थल पर महिला संगीत (भजनों) का आयोजन किया जा रहा है. इस बार खजुराहो में महाशिवरात्रि के त्योहार के मौके पर और अधिक आकर्षक प्रस्तुति होंगी, और शिव बारात के स्वागत के लिए पूरे मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है.

तीन दिवसीय होगा आयोजन

खजुराहो में तीन दिवसीय महाशिवरात्रि पर्व की शुरुआत 6 मार्च को हो चुकी है. मतंगेश्वर मंदिर परिसर में 6 मार्च को दोपहर 2 बजे से हल्दी मेहंदी और मंडप का कार्यक्रम हुआ. इसके साथ ही भंडारे का आयोजन भी किया गया. 7 मार्च को दोपहर 3 बजे जैन मंदिर मार्ग स्थित पार्किंग स्थल पर महिला संगीत (भजनों) का आयोजन किया जा रहा है. 8 मार्च को खजुराहो नगर परिषद से भव्य गाजे-बाजे, घोड़ा और झांकियों के साथ खजुराहो मतंगेश्वर महादेव तक भव्य बारात निकाली जाएगी, जो समूचे खजुराहो के मुख्य मार्ग और चौराहों से होकर गुजरेगी. इस बारात में हजारों की संख्या में भक्त शामिल होते हैं. इसके अलावा देशी-विदेशी सैलानी भी खजुराहो शिव बारात देखने आते हैं. इसके लिए सांसद वीडी शर्मा और विधायक अरविंद पटैरिया की ओर से व्यवस्था की गई है.

शिव बारात के लिए की गई खास व्यवस्था

शिव बारात को भव्य बनाने के लिए प्रताप नवयुवक संघ ने कहा कि 300 बच्चों के साथ मेले में और शिव बारात में प्रदर्शन किया जाएगा. शिव बारात को भव्य बनाने के लिए जहां एक ओर ऑर्केस्ट्रा, रासलीला, रामलीला एवं भजनों के कार्यक्रम साथ प्रसाद वितरण भी होगा. वहीं व्यापारी संघ के द्वारा भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी. वहीं सीएमओ वसंत चतुर्वेदी का कहना है कि खजुराहो नगर परिषद और खजुराहो नगर वासियों का प्रयास है कि शिव बारात का स्वरूप अच्छा और बड़ा निकले और भव्यता प्रदान करे. जिसमें हमारे यहां 300 से अधिक बच्ची ढोल ग्रुप, झाल ग्रुप और तलवारें लेकर निकलेंगी. इसके साथ ही मलखंब, अखाड़ा के प्रोग्राम भी किए जाएंगे. साथ ही आकर्षक झांकियों भी व्यवस्था की गई है.

सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

खजुराहो थाना प्रभारी वाल्मीकि चौबे ने बताया कि पिछली बार की तरह ही इस बार भी पुलिस व्यवस्था चौकन्नी रहेगी और मोबाइल पार्टी से बारात की निगरानी की जाएगी. असामाजिक तत्व और आपसी सौहार्द बिगाड़ने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा. साथ ही शिव बारात में जो 300 बच्चियों का ग्रुप जो अपनी प्रस्तुति देने वाली हैं, उन्हें मैंने अपना मोबाइल नंबर दिया है और उनसे बात की है. कोई भी परेशानी होने पर वो मुझसे संपर्क कर सकती हैं. साथ ही चप्पे-चप्पे पर पुलिस प्रशासन मौजूद रहेगा. वहीं सीएमओ ने बताया कि मेले में सुरक्षात्मक दृष्टि से 25 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

जापान से भेजी गई सहयोग राशि

शिव विवाह आयोजन में खजुराहो के प्रसिद्ध होटल व्यवसायी और एनआरआई प्रभुदयाल गौतम ने जापान से 1 लाख 51 हजार की सहयोग राशि दी है. इसी तरह से मयंक गौतम ने 11 हजार और अन्य शिव भक्तों ने भी सहयोग राशि दी. इसी के साथ व्यापारी संघ के द्वारा भंडारे के आयोजन की जिम्मेदारी ली गई है.

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश में गोवंश अनुदान की राशि बढ़ी, अब इतने रुपये देगी सरकार, NDTV खबर के बाद लिया फैसला 

ये भी पढ़ें - Food Restaurant Truth: रेस्टोरेंट में खाने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान, यहां 'कीड़े वाली सब्जियों' से बनाए जाते हैं व्यंजन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close