विज्ञापन
Story ProgressBack

'साबुन' ने बदली MP के इस जिले की किस्मत, अब यहां के लोग पूरे देश में हुए मशहूर

Madhya Pradesh : साबुन के बारे में तो आप सभी को पता ही होगा... लेकिन क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश का एक जिला ऐसा जहां के एक छोटे से गांव की किस्मत इसी साबुन ने बदल कर रख दी है... वो कैसे ? तो आइए आपको बताते हैं: 

Read Time: 2 mins
'साबुन' ने बदली MP के इस जिले की किस्मत, अब यहां के लोग पूरे देश में हुए मशहूर
'साबुन' ने बदली MP के इस जिले की किस्मत, अब यहां के लोग पूरे देश में हुए मशहूर

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उमरिया (Umariya) जिले का एक छोटा सा गांव अब हर्बल साबुन की बिक्री के लिए प्रदेश समेत पूरे देश भर में जाना जाने लगा है. हम बात कर रहे हैं मानपुर के गांव डोडका की... जो प्रदेश और देश में नया मुकाम हासिल कर चुका है. दरअसल, इस गांव में एक समूह है जो साल 2017 से हर्बल साबुन बना रहा है. इस कारोबार ने यहां की महिलाओं को न केवल आत्मनिर्भर बनाया है, बल्कि उन्हें एक नई पहचान भी दिलाई है. यही नहीं, MP का ये साबुन अब अलग-अलग जगहों पर जा रहा है... जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

जानिए इस साबुन में क्या है खास ?

गांव की वे महिलाएं जो कभी कारोबार का कखग भी नहीं जानती थी वे आज अपने स्वदेशी हर्बल साबुन बनाकर विकास की नई इबारद लिख रही हैं. न सिर्फ जिले में इनके उत्पादन की पूछपरख है बल्कि देशी विदेशी पर्यटकों को भी MP का ये साबुन खूब पसंद आ रहा है. हर्बल साबुन को बनाने में ग्लिसरीन, नीम जैसी आयुर्वेदिक सामग्रियों का इस्तेमाल किये जाता है जो इसे खास बनाता है.

ये भी पढ़ें : 

50 लाख का गबन ! खुलासा होने पर BMO समेत 4 पर गिरी गाज, FIR दर्ज

फल-फूल रहा गांव का ये कारोबार

धीरे-धीरे अब इस कारोबार को प्रशासन का सहयोग भी मिल रहा है जिससे नया मार्केट मिलने के बाद इस समूह के सदस्य की औसतन कमाई 10 हजार रुपए प्रति महीने तक हो रही है. डोडका की महिलाओं की यह सफलता कहानी बताती है कि कैसे आत्मनिर्भरता और मेहनत से वे अपने गांव का नाम रोशन कर रही हैं और हर्बल साबुन के कारोबार ने उनके जीवन में एक नया अध्याय जोड़ा है.

ये भी पढ़ें : 

दफ्तर में घुसकर नायब तहसीलदार से मारपीट ! पुलिस ने तुरंत लिया ये एक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP Politics: चुनावों में मिली हार को भूलकर कांग्रेस पार्टी अब कर रही है ये काम, इन सीटों के लिए बना रही है खास रणनीति
'साबुन' ने बदली MP के इस जिले की किस्मत, अब यहां के लोग पूरे देश में हुए मशहूर
Prime Minister College of Excellence, Union Home Minister Amit Shah will inaugurate simultaneously in all 55 districts of MP, CM Dr Mohan Yadav announced
Next Article
Prime Minister College of Excellence: इस दिन अमित शाह MP के सभी जिलों में करेंगे कॉलेज का शुभारंभ-CM मोहन
Close
;