विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

MP के इस जिले में तीन दिन मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा, 31 किलो प्रसादी का होगा वितरण

मध्यप्रदेश (MP) के सागर (Sagar) ज़िले में शरद पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण होने के चलते ये त्योहार मंदिरों में तीन दिन तक मनाया जाएगा. ग्रहण के चलते शरद पूर्णिमा के कार्यक्रम कुछ मंदिरों में एक दिन पहले और कई जगहों पर एक दिन बाद यानी 29 अक्टूबर को शुरू होंगे.

Read Time: 3 min
MP के इस जिले में तीन दिन मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा, 31 किलो प्रसादी का होगा वितरण
MP के इस जिले में तीन दिन मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा, 31 किलो प्रसादी का होगा वितरण

Sharad Purnima 2023 : शरद पूर्णिमा के त्यौहार को 28 अक्टूबर को पूरे देश में मनाया जा रहा है. इस बार शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) इसीलिए ख़ास है क्योंकि साल का आख़िरी चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) भी इसी दिन लगने जा रहा है. इस दिन कुछ मंदिरों में शरद पूर्णिमा महोत्सव भी मनाया जाता है. जिसकी तैयारी लोग काफ़ी लंबे समय से कर रहे हैं. मध्यप्रदेश (MP) के सागर (Sagar) ज़िले में शरद पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण होने के चलते ये त्योहार मंदिरों में तीन दिन तक मनाया जाएगा.

सत्यनारायण की कथा वाचती है महिलाएं

बुंदेलखंड में शरद पूर्णिमा का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. शरद पूर्णिमा के दिन महिलाएं व्रत रखती है, जिसमें 3 पाव मावा, 3 पाव शक्कर के 6 लड्डू बनाए जाते हैं. इस दिन महिलाएं व्रत के साथ-साथ भगवान सत्यनारायण की कथा भी करती है. शाम को शाम को माताएं-बहनें मंदिरों में जाकर या अपने घर के आंगन में सखी-सहेलियों के साथ पूजा भी करती है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन 7 लड्डुओं को 1 सखी हो 1 बाल गोपाल को, 1 तुलसी दल, 1 ठाकुर दीवाल को और बाकी सभी सखियों को आपस में वितरित किया जाता है.

सागर के इन मंदिरों में चलेगा कार्यक्रम

ग्रहण के चलते शरद पूर्णिमा के कार्यक्रम कुछ मंदिरों में एक दिन पहले और कई जगहों पर एक दिन बाद यानी 29 अक्टूबर को शुरू होंगे, मध्य प्रदेश के सागर ज़िले के श्रीदेव द्वारकाधीश मंदिर में 27 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा. इसके अलावा श्रीदेव बांके राघवजी, पशुपतिनाथ मंदिर, मकरोनिया राम दरबार में शनिवार को सूतक काल के पहले शरद पूर्णिमा के कार्यक्रम सम्पन्न होंगे.

ग्रहण के चलते मंदिर के पट रहेंगे बंद 

सागर के कोतवाली रोड पर बने श्रीदेवी लक्ष्मीनारायण मंदिर में शरद पूर्णिमा महोत्सव रविवार को मनाया जाएगा. शनिवार को सुबह पूजन के बाद शाम 4 बजे ग्रहण के चलते मंदिर के पट बंद रहेंगे. इसके बाद रविवार को सुबह 4 बजे से भगवान का जलाभिषेक कर नई पोशाक से विशेष श्रृंगार किया जाएगा.

मंदिर में 31 किलो की प्रसादी का वितरण किया जाएगा

श्रीदेवी द्वारकाधीश मंदिर में शरद पूर्णिमा महोत्सव के एक दिन पहले शुक्रवार को मनाया जाएगा. मंदिर उत्सव समिति का कहना है कि सुबह मंगलाआरती के बाद ठाकुरजी के अभिषेक और पूजा अर्चना कर भोग लगाया जाएगा. लक्ष्मीनारायण मंदिर में 31 किलो की प्रसादी का वितरण किया जाएगा, जिसमें खीर, हलवा, खोबा के लड्डू, साबूदाने की खिचड़ी सहित 31 किलो की प्रसादी का वितरण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : इस Sharad Purnima पर कर लें ये उपाय, पैसों की किल्लत से मिल जाएगा छुटकारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close