विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

इस Sharad Purnima पर कर लें ये उपाय, पैसों की किल्लत से मिल जाएगा छुटकारा

शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन चंद्रमा को भोग में खीर अर्पण की जाती है. शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के ख़ास मौक़े पर हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताए जा रहे हैं जिसके बाद आपको जीवन में धन से जुड़ी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Read Time: 4 min
इस Sharad Purnima पर कर लें ये उपाय, पैसों की किल्लत से मिल जाएगा छुटकारा

Sharad Purnima 2023 : इस साल 2023 में 28 अक्टूबर को चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. इसके साथ ही शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) भी इसी दिन मनाई जाएगी. इस दिन का महत्व और इसलिए बढ़ गया है क्योंकि चंद्रग्रहण भारत में दिखाई देगा. मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा से निकलने वाली किरणों से अमृत की वर्षा होती है. इसलिए शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन चंद्रमा को भोग में खीर अर्पण की जाती है. शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के ख़ास मौक़े पर हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताए जा रहे हैं, जिसके बाद आपको जीवन में धन से जुड़ी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कहा जाता है कि इस दिन चंद्रमा को भोग लगाने के बाद फिर उस भोग (खीर) को खुले आसमान के नीचे रखा जाता है, जिससे भोग में चांद की रोशनी पड़ सके और जीवन अमृतमय हो जाए. पुरानी मान्यताओं के मुताबिक शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की कृपा भी हम पर बरसती है.

नहीं होगी पैसों की क़िल्लत
यदि आप शरद पूर्णिमा की रात में महालक्ष्मी (Mahalaxmi) की विधिवत तरीक़े से पूजा करते हैं तो आपके जीवन में पैसों की क़िल्लत दूर हो जाएगी. साथ ही यदि आप 5 कौड़ियां मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करते हैं तो इससे आपकी धन सम्बन्धी समस्या का समाधान हो जाएगा. अगले दिन इन कौड़ियां को लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें, ऐसा माना जाता है..ऐसा करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

स्वास्थ्य रहेगा तंदुरुस्त
शरद पूर्णिमा की रात को खीर बनाकर छत पर रखने से कभी भी सेहत से संबंधित परेशानी नहीं होती है. मान्यता है कि शरद पूर्णिमा पर खीर का यह उपाय करने से हमेशा स्वास्थ्य उत्तम रहता है.

नौकरी और व्यापार
नौकरी और व्यापार में यदि लंबे समय से घाटा हो रहा है तो शरद पूर्णिमा के दिन आप ये उपाय करके इस घाटे को मुनाफ़े में बदल सकते हैं. शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और भगवान हनुमान के सामने चौमुखी दीपक जलाएं. ऐसा करने से नौकरी में प्रमोशन मिलता है और यदि किसी व्यापार में नुकसान हो रहा है तो धन लाभ के संयोग बनने लगते हैं.

इस दिन महालक्ष्मी को लगाते हैं ख़ास भोग
शरद पूर्णिमा के दिन महालक्ष्मी की ख़ास तरीक़े से पूजा की जाती है, जो भक्त मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं. उन्हें सफ़ेद रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से महालक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी कृपा खूब बरसती है.

तुलसी माता की करें पूजा
धार्मिक मान्यता के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन लक्ष्मी माता की पूजा करने के साथ-साथ तुलसी माता की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन शाम के समय में मां तुलसी की पूजा करें और उनके पास एक दीपक जलाएं. कहा जाता है ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

यह भी पढ़ें : Karwachauth 2023 : व्रत के एक दिन पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं महसूस होगी थकान
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close