विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

सीहोर: स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही! कचरे के ढेर में पड़ी मिली दवाईयां...जानें मामला 

वहीं, ऐसा करने से वातावरण  भी प्रभावित हो रहा है. सरकार एक तरफ सरकारी अस्पतालों व डिस्पेंसरियों में करोड़ों रुपये की दवा मुहैया कराती है. वहीं दूसरी तरफ इन दवाइयों का सड़क किनारे मिलना अपने आप में विभाग को सवालों के घेरे में लाता है. 

Read Time: 3 min
सीहोर: स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही! कचरे के ढेर में पड़ी मिली दवाईयां...जानें मामला 
कचरे के ढेर में पड़ी मिली दवाईयां

Madhya Pradesh: सीहोर जिले के बुधनी में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. इलाके के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मुफ्त में दी जाने वाली दवाईयां बड़ी मात्रा में सड़क किनारे फेंकी गई है. मामले में बारीकी से जांच करने पर देखा गया कि ज्यादातर दवाएं एक्सपायरी डेट की हैं. मालूम हो कि सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि एक्सपायरी डेट वाली दवाओं को खुले में ना फेंका जाए. बावजूद इसके एक्सपायरी दवा को सड़क किनारे कूड़े के ढेर में फेंक दिया जाता है. इससे आमजन पर बुरा असर पड़ने की आशंका जताई गई है. 

ऐसा करने से वातावरण को भी हो रहा नुकसान 

बुधनी में सड़क के किनारे एक्सपायरी दवा फेंकने का यह मामला पहला नहीं है. इससे पहले भी सरकारी व मुफ्त में मिलने वाली दवाईयां कचरे के ढेर में मिल चुकी है. इसके पीछे स्वास्थ्य की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. वहीं, ऐसा करने से वातावरण  भी प्रभावित हो रहा है. सरकार एक तरफ सरकारी अस्पतालों व डिस्पेंसरियों में करोड़ों रुपये की दवा मुहैया कराती है. वहीं दूसरी तरफ इन दवाइयों का सड़क किनारे मिलना अपने आप में विभाग को सवालों के घेरे में लाता है. 

यह भी पढ़ें: शिवपुरी: शहर के मकान में चलता था जिस्फरोशी का कारोबार... गुस्साए लोगों ने किया जमकर हंगामा 

Latest and Breaking News on NDTV

सड़क किनारे फेंका जा रहा मेडिकल कचरा 

इलाके में प्राइवेट समेत सरकारी अस्पतालों के लिए सड़क पर दवाइयां फेंकना आम हो गया है. सड़क के किनारे इन दिनों हजारों की संख्या में एक्सपायरी दवा फेंकी जा रही है और ना केवल एक्सपायरी दवा बल्कि मेडिकल कचरा भी फेंका जा रहा है. इसको लेकर न सिर्फ वातावरण पर प्रदूषण का खतरा बढ़ रहा है. साथ ही बरसात के चलते पानी और गंदगी फैलने से डेंगू का जोखिम भी बढ़ रहा है. दूसरी ओर आम लोगों को समय पर दवाइयां लेने के लिए मशक्क्त करनी पड़ रही है. 

ये भी पढ़ें: पुजारियों का प्रदर्शन : पानी मे खड़े होकर शिवराज सरकार के खिलाफ दिया धरना, ये हैं मांगें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close