विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

किसानों के लिए साइंटिफिक एडवाइजर होंगे नियुक्त, कम वर्षा की स्थिति में फसलों को बचाने के बताएंगे उपाय

बैठक में कम वर्षा की स्थिति से किसानों को निपटने के लिए साइंटिफिक एडवाइज देने पर सहमति बनी. साइंटिफिक एडवाइजर फसल बचाने हेतु वैज्ञानिक तरीकों से किसानों को अवगत कराएंगे और किसानों को जागरूक करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने किसानों से प्रदेश में भरपूर बारिश के लिए भगवान से प्रार्थना करने की अपील की.

Read Time: 4 min
किसानों के लिए साइंटिफिक एडवाइजर होंगे नियुक्त, कम वर्षा की स्थिति में फसलों को बचाने के बताएंगे उपाय
बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने वर्षा की मौजूदा स्थिति के बारे में चर्चा की.
भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कम वर्षा होने के चलते रविवार को बड़ी बैठक बुलाई. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के जिलों में वर्षा की स्थिति, बांधों में जल की स्थिति, बिजली आपूर्ति, पेयजल की व्यवस्था, किसानों की स्थिति सहित विभिन्न विषयों पर जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कम वर्षा से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए अधिकारियों से बातचीत की. जिसके बाद बैठक में कम वर्षा की स्थिति से किसानों को निपटने के लिए साइंटिफिक एडवाइज देने पर सहमति बनी. साइंटिफिक एडवाइजर फसल बचाने हेतु वैज्ञानिक तरीकों से किसानों को अवगत कराएंगे और किसानों को जागरूक करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने किसानों से प्रदेश में भरपूर बारिश के लिए भगवान से प्रार्थना करने की अपील की.

बैठक में संबंधित विभाग के मंत्री-सचिव रहे मौजूद 

बैठक में मंत्री तुलसी सिलावट, राम खेलावन पटेल, प्रद्युम्न सिंह तोमर, भरत सिंह कुशवाहा सहित संबंधित विभाग के मंत्री मौजूद थे. इनके अलावा मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव, किसान कल्याण एवं कृषि विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभाग, ऊर्जा विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, राजस्व विभाग, सहकारिता विभाग, जल संसाधन विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नर्मदा घाटी विकास और उद्यानिकी एवं खाद्य संस्करण विभाग के मुख्य सचिव शामिल रहे. 

ये भी पढ़ें - रीवा : चुनावी तैयारियों में जुटा प्रशासन, 2000 से ज्यादा अपराधियों पर हुई कार्रवाई

भरपूर वर्षा के लिए भगवान से करें प्रार्थना - सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मैं सोमवार सुबह महाकाल महाराज के दरबार में जाकर भरपूर वर्षा के लिए पूजा करूंगा. आप सभी से भी अपील करता हूं कि अपने-अपने गांव के मंदिरों में पूजा करें और भगवान से प्रार्थना करें कि बारिश आ जाए, ताकि हमारी फसलें बच पाएं. उन्होंने कहा कि वे पिछले 3-4 दिनों से पूरे प्रदेश से किसानों से मिल रहे हैं. हर जगह सूखे की समस्या बनी हुई है. पूरा अगस्त महीना सूखा रहा है. अल्पवर्षा के कारण किसानों की फसलों में संकट आ गया है. कुछ स्थानों में सोयाबीन, धान की फसलें खराब हो गई हैं. हमें फसलों को बचाने के लिए, इस संकट से निपटने के लिए तैयार रहना है. उन्होंने कहा कि प्रार्थना में बड़ी ताकत होती है. मैं भी कल महाकाल मंदिर में भगवान से प्रदेश में बारिश के लिए प्रार्थना करूंगा.

सरकार पूरी मदद करेगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मैं ऐसा मुख्यमंत्री नहीं हूं जो हाथ में हाथ रखकर बैठा रहे. मेरी जितनी हैसियत है, सरकार की जितनी ताकत है जमीन आसमान एक कर मदद करूंगा. मैं ऐसी स्थिति में चैन से नहीं बैठ सकता. मैं बैठने वालों में से नहीं हूं. सरकार संकट के समय में किसान भाइयों के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि प्रदेशभर के डैम में जहां पानी की उपलब्धता है वहां से किसानों को पानी उपलब्ध कराएंगे.

ये भी पढ़ें - जिस तेंदुए के साथ सेल्फी ले रहे थे गांव वाले, अब हुआ बुरी तरह बीमार, इंदौर ज़ू में चल रहा इलाज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close