विज्ञापन
Story ProgressBack

Jabalpur News: जबलपुर में लहराया प्रदेश का सबसे ऊंचा 75 मीटर का झंडा, जानिए कहां है देश का सबसे ऊंचा तिरंगा...

Jabalpur news in hindi: मध्यप्रदेश का सबसे ऊंचा 248.52 फीट का राष्ट्रीय ध्वज जबलपुर शहर के तिलवारा घाट स्थित गांधी स्मारक में स्थापित किया गया हैं. भारत का सबसे ऊंचा झंडा पंजाब के अटारी बाघा बॉडर पर है जिसकी ऊंचाई 418 फीट है.

Read Time: 3 min
Jabalpur News: जबलपुर में लहराया प्रदेश का सबसे ऊंचा 75 मीटर का झंडा, जानिए कहां है देश का सबसे ऊंचा तिरंगा...
पंजाब में है सबसे ऊंचा झंडा

Jabalpur News MP: मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) में प्रदेश के सबसे ऊंचे राष्ट्रध्वज (inauguration of the national flag) का लोकार्पण हुआ. जबलपुर के लिए रविवार का दिन बड़े ही सौभाग्य और सौगात का दिन था, इस दिन यहां 75 मीटर का राष्ट्रध्वज को लोकार्पित किया गया. प्रदेश काे सबसे ऊंचे राष्ट्रध्वज लोकार्पण के मौके पर महापौर जगत बहादुर सिंह ‘‘अन्नू'' ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सबसे ऊंचा राष्ट्रध्वज का लोकार्पण कर मेरा एक और जीवन का बड़ा सपना और संकल्प पूरा हुआ है.

पंजाब में स्थापित है सबसे ऊंचा झंडा

मध्यप्रदेश का सबसे ऊंचा 248.52 फीट का राष्ट्रीय ध्वज जबलपुर शहर के तिलवारा घाट स्थित गांधी स्मारक में स्थापित किया गया हैं. जिससे जबलपुर शहर भारत में स्थापित सबसे ऊंचे ध्वजों की श्रेणी में 6वें नंबर और मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान पर आ गया है. भारत का सबसे ऊंचा झंडा पंजाब के अटारी बाघा बॉडर पर है जिसकी ऊंचाई 418 फीट है.

भारत का सबसे ऊंचा झंडा पंजाब के अटारी बाघा बॉडर में है, जिसकी ऊंचाई 418 फीट है. वहीं कर्नाटक के बेलगावी में 361 फीट, महाराष्ट्र के पुणे में 360 फीट, झारखंड के रंची में 293 फीट, हरियाणा के फरीदाबाद में 250 फीट और अब मध्यप्रदेश के जबलपुर में 248 फीट का राष्ट्रध्वज स्थापित है.

संस्कारधानी का नाम फैले विश्व में

उन्होंने कहा कि उनके लिए राष्ट्र भक्ति और देश हित सर्वोपरि है. महापौर अन्नू ने बताया कि उनके जीवन का एक बड़ा सपना था कि जिस प्रकार से राजधानी का नाम विश्व में फैल रहा है, ठीक उसी प्रकार संस्कारधानी का नाम भी चारो तरफ फैले और उसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं. जिसका परिणाम है कि नगर निगम जबलपुर के त्रिपुरी वार्ड के अंतर्गत तिलवारा स्थित गांधी स्मारक परिसर में राष्ट्रध्वज का लोकार्पण कर गौरांवित महसूस कर रहा हूं.

ये भी पढ़ें प्रख्यात मीडिया शिक्षक की पहली पुण्यतिथि: "सरोकारी और मूल्य आधारित था पीपी सिंह का जीवन" : गिरिजा शंकर

बनाने में आई 84 लाख की लागत

इस राष्ट्रधवज के निर्माण में 84 लाख रूपए की लागत आई है. जबलपुर के साथ-साथ देश प्रदेश के नागरिकों के लिए बड़े गौरव की बात है. नर्मदा तट पर राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना से पूरे देश में एक बहुत ही अच्छा संदेश का संचार हुआ है और लोगों में राष्ट्र भक्ति और देश भक्ति के प्रति अपार आस्था बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें Kuno Cheetah: कूनो से आई बड़ी खुशखबरी! 'गामिनी' ने 5 नन्हें चीता शावकों को दिया जन्म, CM ने दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close