विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh : रीवा में अचानक बारिश और ओले गिरने से तबाह हुई फसल, किसानों की बढ़ी चिंता 

Crops Destroyed: प्रदेश में इन दिनों मौसम बदला हुआ है. कई जगह बारिश और वाला वृष्टि हुई है. इसका नुकसान किसानों को सबसे ज्यादा हुआ है. फसलें खराब होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. 

Read Time: 3 min
Madhya Pradesh : रीवा में अचानक बारिश और ओले गिरने से तबाह हुई फसल, किसानों की बढ़ी चिंता 

Crops destroyed due to sudden rain and hail: इन दिनों मध्य प्रदेश में बदले मौसम की मार किसानों को सबसे ज्यादा झेलनी पड़ रही है. रीवा (Rewa) जिले में दो दिनों से हो रही बारिष और ओले गिरने का नुक्सान सबसे ज्यादा किसानों को झेलना पड़ा है. यहां कई इलाकों में फसलें तबाह हो गई हैं. ऐसे में किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

फसलों को भारी नुकसान हुआ है

रीवा जिला मुख्यालय से 80 किलोमीटर दूर मध्य प्रदेश-उत्तर प्रदेश बॉर्डर के पास त्योंथर तहसील में महोली, तुर्कागोदर सहित अन्य गांवों में बुधवार की सुबह ओले के साथ झमाझम बारिश हुई. इस तेज बारिश की वजह से इलाके में फसलों को भारी नुकसान हुआ है . इससे किसानों की चिंता और भी ज्यादा बढ़ गई है. बता दें कि इस इलाके में दो दिनों से मौसम खराब चल रहा है. मंगलवार को यहां मामूली रूप से ओले गिरे थे, लेकिन बुधवार सुबह भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. तेज बारिश और ओलावृष्टि की वजह से उन फसलों को भारी नुकसान हुआ है जिसमें फूल आ रहे थे.  इनमें राई, मसूर, सरसो, चना सहित उन किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है. इसके अलावा सब्जी की फसल भी बर्बाद हुई है. ओलावृष्टि की वजह से किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई है. किसान अपनी फसल को देख कर खुश थे, अब निराश नजर आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें बैतूल घटना पर कांग्रेस हमलावर, पटवारी ने की CM मोहन के इस्तीफे की मांग, कहा-गृह मंत्री का पद छोड़ें

सर्वे की मांग 

इधर, मौसम के बदले मिजाज के कारण फसलों को हुए नुकसान के बाद अब सर्वे कराने की मांग की जा रही है. क्षेत्र के किसानों का कहना है कि अचानक हुई बारिश और ओलावृष्टि से भारी नुकसान झेलना पड़ा है. इलाके का सर्वे कर मुआवजा प्रदान किया जाए. इधर, मौसम विभाग की मानें तो इस ओलावृष्टि की वजह से दलहनी फसलों को भारी नुकसान हो सकता है.  मुख्य रूप से दलहनी फसल अरहर, चना, मटर, मसूर, जिसमें फूल आने लगे थे. इसी के साथ तिलहन फसल अलसी सरसों को भी नुकसान की आशंका जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें Petrol-Diesel Price: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बदल गई पेट्रोल-डीजल की कीमतें, यहां जानें आज की कीमत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close